ओंकार सिंह लखावत को ‘कवि काग स्मृति पुरूस्कार’

IMG_2285चारण सहित्य शोध संस्थान, अजमेर के संस्थापक अध्यक्ष व पूर्व सांसद श्री ओंकार सिंह लखावत को साहित्य, संस्कृति और इतिहास संवर्द्धन के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिये गुजरात के प्रसिद्ध ‘कवि काग स्मृति पुरूस्कार’ से कल देर रात अमरेली ज़िले के कागधाम मजाधर में सम्मानित किया।
राम कथा मर्मज्ञ श्री मोरारी बापू ने श्री लखावत को प्रशस्ति पत्र सहित नकद पुरूस्कार लोक साहित्यकारों के एक भव्य समारोह में प्रदान किया गया।
अनेको पुस्तकों के लेखक श्री लखावत ने अजमेर में चारण साहित्य शोध संस्थान की स्थापना की। श्री लखावत ने नगर सुधार न्यास अजमेर, राज्यसभा सांसद के कार्यकाल एवं राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष के कार्यकाल में पृथ्वीराज चौहान स्मारक, सिंधुपति महाराजा दाहरसेन स्मारक, गोगा जी चौहान स्मारक, राणाा सांगा स्मारक, महाराज सूरजमल स्मारक, मीराबाई स्मारक, हाड़ीरानी स्मारक, गोविंदगुरू, मीराबाई, नर्मदेश्वर धाम आदि बाईस स्मारकों का निर्माण कराया। उल्लेखनीय है कि राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमति वसुंधरा राजे ने श्री लखावत को 2006 में राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण का अध्यक्ष नियुक्त किया था और पुनः सत्ता में लौटन पर श्रीमति राजे ने कल ही श्री लखावत को पुनः धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण का अध्यक्ष नियुक्त किया है।कंवल प्रकाश किशनानी
9829070059

1 thought on “ओंकार सिंह लखावत को ‘कवि काग स्मृति पुरूस्कार’”

Comments are closed.

error: Content is protected !!