डायबिटीज जाँच व परामर्श शिविर में 583 रोगी लाभान्वित

program 20-04-2014भारत विकास परिषद (पृथ्वीराज) व सेवारत अग्रवाल कल्याण परिषद,अजमेर द्वारा एक दिवसीय निःशुल्क जॉच व परामर्श शिविर का आयोजन 20 अप्रैल रविवार को हरी भाऊ उपाध्याय नगर ( मुख्य) पर किया गया। शिविर के संयोजक श्री सी. पी. कटारिया ने बताया कि शिविर में 583 रोगियों ने लाभ उठाया। जिसमे ब्लड शुगर की खाली पेट व खाने के बाद की जाँच व 108 रोगियों की बी.एम.डी. जॉच करी गई , जो बाजार में 1000/- में होती हैं
श्वििर में फेट ऐनेलाईजर द्वारा 78 बी.एम.आई की जाँच की गई। शिविर में 64 रोगियों की हड्डियों की जॉच सरस्वती हॉस्पीटल जौधपुर के डॉ. राजीव सिवाच चौधरी व डॉ . नन्द लाल झामरिया ने किया। शिविर में 130 रोगियों की माइक्रोएल्ब्यूमिन यूरिया जॉच में 34 रोगियों को नेफरोपैथी की जॉच नारायण हॉस्पीटल, जयपुर के किडनी रोग विशंषज्ञ डा. कमल कांसवा द्वारा की गई और डायबिटीज के कारण गुर्दो को होने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी दी और उनके बचााव के बारे में बताया।
शिविर में 81 रोगियों की आँखों की जाँच नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. मधु माथुर ने की और डायबिटीज के कारण आँखों पर पडने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी दी । डा. अन्नत निगम द्वारा 37 वयक्तियों को दंत रोग का परामर्श दिया।
इसी कडी में 203 रोगियों की डायवेटिक न्यूरोपैथी की जाँच बायोथीसियोमीटर व वेस्क्यूलर डॉप्लर मशीन द्वारा की गई।ं
शिविर मे ंइन्टरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन व वर्ल्ड डायबिटीज फाउन्डेशन से प्रशिक्षित डायबेटोलॉजिस्ट डा. रजनीश सक्सेना ने रोगियों की जॉच कर परामर्श दिया और वार्ता द्वारा उपस्थित व्यक्तियों को बीमारी के होने के कारण व उससे वचाव की जानकारी दी। उन्होने विशेषकर रोगी को अपने पैरों की देखभाल का महत्व बताया। शिविर में वर्ल्ड डायबिटीज फाउन्डेशन से प्रशिक्षित डायबिटीज ऐज्यूकेटर श्री योगेन्द्र टांक ने रोगियो को केलस व धावों के बिषय में जानकारी दी साथ ही शिविर में आहार विशेषज्ञ श्रीमति सिल्की शर्मा व नयना शर्मा ने रोगियों को आहार का परामर्श दिया।
सर्वप्रथम कार्यक्रम का प्रारम्भ कृष्णा हॉस्पीटल एण्ड सक्सेना डायबिटीज सेंटर में स्वामी नारायण दास प्रेम प्रकाश आश्रम द्वारा भारत माता की अर्चना व दीप प्रज्वलन किया गया। भारत विकास परिषद के श्री सुरेन्द्र अरोडा, व श्री प्रकाश शर्मा ने माल्यार्पण कर अतिथियों व जयपुर से पधारे विशेषज्ञों का स्वागत किया।
अजयमेरू डायबिटीज सोसायटी अजमेर के डायबेटोलॉजिस्ट डा. रजनीश सक्सेना ने डायबिटीज को भारत की सबसे तेजी से बढती हुई स्वास्थय समस्या बताया, अमेरिकन डायबिटीक एसोसिएशन के अनुसार भारतीयों के लिए डायबिटीज होने की औसत आयु 35 बर्ष है। आज भारत मे महानगरों में 12 -14: व्यक्ति इस रोग से ग्रस्त है। वर्तमान में भारत में लगभग 6.65 करोड डायबिटीज के रोगी हैं और यह 2035 तक बढकर दस करोड से अधिक हो जायेगें। अतः ऐसे व्यक्तियों जिन्हें थकान व कमजोरी लगती हो, बहुत प्यास लगती हों,शरीर में बार-बार खुजली हो जाती हो, अकारण वजन कम होने लगे, घाव देर से भरते हो, आँखों की रोशनी कम होने लगे ,हाथ पैरों में सुन्नपन रहता हों, आदि लक्षण दिखाई दें उन सभी व्यक्तियों को यह रोग होने की संभावना अधिक रहती हैं अतः ऐसे सभी व्यक्तियों को अपनी नियमित जाँच करवाते रहना चाहिए।
शिविर में सुश्री रश्मी, ममता, उमा, गरिमा, व सर्वश्री योगेन्द्र टांक, कमल बारोटिया,डॉ.सुरेन्द्र अरोडा, एस.के.गर्ग, अमित, रिषि राज शर्मा, नरेन्द्र बारोटिया, राजा राम,ललित, ,डा. सुरेश गर्ग, विष्णु अग्रवाल, नवल अग्रवाल,अरुण गुप्ता, विवेक पलसानियाए अनिल गर्ग आदि का सहयोग सराहनीय रहा।

error: Content is protected !!