अनिता भदेल ने भवन विहीन विद्यालयें का सवाल उठाया

अनिता भदेल
अनिता भदेल

अजमेर दक्षिण की भाजपा विधायक श्रीमति अनिता भदेल ने विधानसभा में अजमेर शहर के भवन विहीन विद्यालयें का सवाल उठाया, उनके भाषण के अंश इस व्रकार हैं:-
श्रीमती अनिता भदेल (अजमेर दक्षिण): अध्यक्ष महोदय, राजस्थान विधान सभा के प्रक्रिया तथा कार्य संचालन के नियम 195 के तहत विशेष उल्लेख के जरिए अजमेर शहर में स्थित राजकीय माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के स्वंय के भवन नहीं होने से उत्पन्न स्थिति के संदर्भ में निवेदन करना चाहती हूँ।
अध्यक्ष महोदय, अजमेर शहर में विभिन्न प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के स्वंय के भवन नहीं होने से आवश्यक शैक्षिक सुविधाओं व संसाधनों की कमीके कारण न तो हम बालों का शैक्षिक स्तर सुधार पाये हैं और न ही उन विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों की क्षमता का लाभ उठा पाए हैं। स्वंय का भवन निर्माण होने से पूर्व विद्यालय के लिए भूमि आवंटन किया जाना आवश्यक है। अजमेर शहर में ऐसे अनेक निम्नानुसार है:- (1) राजकीय उच्च माध्यमिक बालिका विद्यालय, नगर भजनगंज। (2) राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, महात्मा गांधी विद्यालय, श्रीनगर रोड़, अजमेर (3) राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, महात्मा गांधी, अजमेर। (4) राजकीय माध्यमिक विद्यालय, पीपल का कुआं, अजमेर। (5) राजकीय माध्यमिक विद्यालय, बालूपुरा रोड़, नगरा अजमेर।
उपरोक्त विद्यालयों के सम्बन्ध में मेरा आपसे आग्रह है कि विद्यालयों के स्थायी भवन निर्माण हेतु चरणबद्ध रूप से भूमि का आवंटन कर स्थानीय प्रशासन से भवन निर्माण कराया जावे।
उपरोक्त विद्यालय माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्तर के होने के उपरांत भी खेल सुविधााओं, शौचालयों, पुस्तकालयों, कक्षा कक्षों एवं अन्य मूलभूत सुविधाओं हेतु तरस रहे हैं। संसाधन पूरे नहीं होने से शिक्षा की गुणवक्ता पर प्रश्न चिन्ह हैं, आवश्यक शिक्षकों पदस्थापन भी पर्याप्त है परन्तु बालकों की संख्या बहुत कम है।
उक्त विद्यालयों में से अनेक विद्यालय तो ऐसे हैं जो पिछले 55-50 सालों से संचालित हैं परन्तु स्वंय के भवन हेतु भूमि का आवंटन शीघातिशीघ्र करवाया जावे अथवा जिन विद्यालयों में स्वामित्व का टाइटल निर्धारित नहीं है उन्हें अवाप्त किया जावे ताकि सुचारू रूप से विद्यालयांे का संचालन किया जा सके धन्यवाद।

error: Content is protected !!