हर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर हो सहकारी समिति

विधानसभा सत्र में विधायक ने कृषि, पशु चिकित्सा मोबाईल सेवा की रखी मांग
अजमेर प्राधिकरण मास्टर प्लान में विसंगतियां

भागीरथ चौधरी
भागीरथ चौधरी

मदनगंज-किशनगढ़। विधायक भागीरथ चौधरी ने सोमवार को विधानसभा सत्र में सहकारिता की अनुदान मांग पर कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ग्राम सहकारी समिति की स्थापना करने की आवश्यकता बताई।
चौधरी ने अनुदान मांगों पर चर्चा के दौरान अजमेर सेंट्रल कॉआपरेटिव बैंक शाखा अंराई अजमेर में नवीन भवन निर्माण के लिए विभागीय पहल की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होने कहा कि सहकारी संस्थाओं को मजबूत बनाने और वित्तिय स्थिति सुदृढ़ करने पर जोर देते हुए सरकार से मांग की कि इसके लिए विशेष प्रावधान किए जाये।
पशु चिकित्सा हेतु मोबाईल सेवा हो
विधायक चौधरी ने पशु चिकित्सा पर चर्चा के दौरान पंचायत समिति एवं तहसील मुख्यालय अंराई में पशु चिकित्सा हेतु नवीन मोबाईल यूनिट की स्थापना की मांग की तथा गांधीनगर क्षेत्र में नवीन पशु चिकित्सालय खोलने की मांग रखी। उन्होने अजमेर संभाग मुख्यालय पर पशु चिकित्सालय महाविद्यालय की आवश्यकता बताई। विधायक चौधरी ने कहा कि पशु चिकित्सा के क्षेत्र में संभाग स्तर पर महाविद्यालय होने से पशु चिकित्सक की कमी दूर हो पायेगी। इसके साथ ही ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर नवीन पशु उपकेन्द्र बने।
कृषि उपज मंडी में आदान भवन का निर्माण हो
कृषि पर चर्चा के दौरान विधायक भागीरथ चौधरी ने कृषि उपज मंडी में आदान भवन के निर्माण की आवश्यकता बताते हुए मंडी व्यापारियों को राजस्थान इंवेस्टमेंट प्रोत्साहन योजना में भूखंडों के आवंटन पर देय शुल्क रीको की दर के समान करने की मांग की है। विधायक चौधरी ने किसानों को सिंचाई एवं बुवाई कार्य में मदद हेतु फवारा क्रय पर देय अनुदान को बढ़ाने एवं पाईप लाईन पर गत दो वर्षो से पूर्ववर्ती सरकार द्वारा देय अनुदान को बंद कर देने से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा करते हुए सरकार से शीघ्र निराकरण की मांग की है।
मास्टर प्लान में विसंगतिया
विधायक भागीरथ चौधरी ने अजमेर विकास प्राधिकरण के मास्टर प्लान की विसंगतियों को दूर कर प्राधिकरण को एक ही यूनिट मानकर इसके अधिनस्थ सभी क्षेत्रों का एक ही मास्टर प्लान तैयार करके उसे एक साथ लागू कराने हेतु सदन में सरकार का ध्यान आकर्षित किया। उन्होने बताया कि अजमेर शहर में आज दिन तक मास्टर प्लान लागू नही किया गया जबकि किशनगढ़ और पुष्कर में इसे जल्दबाजी में लागू कर दिया गया जो कि गलत है। विधायक चौधरी ने मास्टर प्लान की पुन: समीक्षा कर संशोधित कर एक यूनिट के रूप में ही इसे सम्पूर्ण प्राधिकरण क्षेत्र में लागू किया जाये।
-राजकुमार शर्मा

error: Content is protected !!