विद्युत चौपाल में होगा हर समस्या का निस्तारण-राणावत

Vidyut_Choupal_Menar_22_7_14अजमेर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेषक श्री बी. राणावत ने कहा कि सरकार ने विद्युत संबंधी समस्याओं को तत्काल दूर करने के लिए विद्युत चौपाल का आयोजन करवा रही हैं। इन चौपालों में प्रत्येक विद्युत संबंधी समस्या का समयबद्धता के साथ निस्तारण किया जाएगा।
प्रबंध निदेषक मंगलवार को उपभोक्ताओं की विद्युत समस्याओं के समाधान के लिए उदयपुर जिले के वल्लभनगर उपखण्ड मंे अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. मेनार में 33 के.वी. सब स्टेषन पर आयोजित जनसुनवाई एवं विद्युत चौपाल में लोगों की विद्युत समस्याएं सुन रहे थे। उन्होंने कहा कि कहा कि उपभोक्ताओं को अच्छी गुणवत्ता पूर्ण बिजली उपलब्ध कराने के लिए निगम कृतसंकल्पित हैं। उपभोक्ताओं को अच्छी सेवाएं देने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में प्रत्येक मंगलवार को विद्युत चौपालों का आयोजन कर लोगों की विद्युत संबंधी समस्याओं का समाधान किया जा रहा हैं। इन चौपालों में प्रत्येक समस्या का पंजीयन कर उसका समयबद्धता के साथ निस्तारण भी किया जाएगा। सरकार की मंषा के अनुरूप सभी जगह 24 घंटे सिंगल फेस बिजली उपलब्ध कराई जा रही हैं। कही बिजली आपूर्ति में व्यवधान नहीं हो इसका भी ध्यान रखा जा रहा हैं।

टोल फ्री नम्बर पर होगा समस्या का समाधान –
प्रबंध निदेषक ने बताया कि उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए निगम ने टोल फ्री नम्बर दिए गए हैं। ताकि उपभोक्ता अपनी बिजली संबंधी समस्या को इस टोल फ्री नम्बर पर भी दर्ज करवा सकते हैं। इस नम्बर का व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा हैं। प्रत्येक कार्यालय एवं जीएसएस पर भी इन नम्बरों को लिखा जा रहा है।

बंद एवं खराब मीटर तत्काल बदलें –
प्रबंध निदेषक ने निर्देष दिए कि जिन उपभोक्ताओं के मीटर बंद अथवा खराब हैं उन्हें तत्काल बदला जाएं। ताकि उपभोक्ताओं को सही बिल मिल सकें। उन्होंने बताया कि जहां ट्रांसफार्मर बदले जाने है वहां भी 72 घंटे में बदला जाएं। सामान की कही भी कोई कमी नहीं हैं। प्रत्येक जीएसएस पर ट्रांसफार्मर खराब की सूचना दर्ज करने के लिए रजिस्टर रखवाया गया हैं, उसमें प्रविष्टि की जा सकती हैं।
चौपाल में उदयपुर के मुख्य अभियंता श्री आर. पी. सुखवाल ने बताया कि चौपाल के दौरान जो भी समस्या लेकर आ रहा हैं उसका विधिवत रजिस्टर संधारित कर पंजीयन किया जा रहा हैं ताकि उसका समयबद्धता के साथ निस्तारण किया जा सकें।
इस मौके पर उदयपुर के अधीक्षण अभियंता श्री के.एस. सिसोदिया ने बताया कि चौपाल में कुल 22 प्रकरण पंजीकृत किए गये। जिनमें से 5 प्रकरण लाईन षिफ्टिंग, 5 प्रकरण मीटर संबंधी तथा 2 प्रकरण विद्युत कनेक्षन संबंधी तथा 2 प्रकरण बिल सुधार संबंधी आए। प्राप्त प्रकरणों में से चार प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। उन्होंने सभी से आग्रह किया वे समय पर अपने बिजली के बिल जमा कराएं तथा विद्युत चोरी रोकने में मदद करें।
चौपाल में संबंधित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।

पौधारोपण किया –
Vidyut_Choupal_Menar_1_22_7_14प्रबंध निदेषक श्री बी. राणावत ने मंगलवार को मेनार (उदयपुर) जीएसएस परिसर में पौधारोपण किया तथा सभी से पर्यावरण के लिए अधिकाधिक पौधे लगाने का आग्रह भी किया। इस मौके पर उपस्थित सभी अधिकारियों ने भी पौधारोपण किया।

राजस्व वसूली एवं लोसेज कम करने को सर्वोच्च प्राथमिकता-राणावत
अजमेर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेषक श्री बी. राणावत ने अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे बकाया राजस्व वसूली एवं लोसेज कम करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दें।
प्रबंध निदेषक मंगलवार को उदयपुर के पटेल सर्किल स्थित अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के कार्यालय सभागार में आयोजित उदयपुर सर्किल के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बकाया राजस्व की समय पर वसूली नहीं होने से निगम को राजस्व संबंधी कठिनाई आती हैं ऐसे में बकाया वसूली पर पूर्ण ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष में अभी से ही विभागीय लक्ष्यों को एक रोड मेप बनाकर समयबद्धता के साथ पूर्ण करने का प्रयास करें। ताकि योजनाओं के लक्ष्य समय पर पूर्ण हो पाएंगे वहीं उपभोक्ताओं को समय पर लाभ भी मिल पाएगा।
प्रबंध निदेषक ने कहा कि नए बनने वाले जीएसएस तथा ऐसे पुराने जीएसएस जहां रोस्टर स्वीच नही लगें हुए है वहां रोस्टर स्वीच तत्काल लगाए जाएं। जीएसएस पर रोस्टर स्वीच सही ढंग से कार्य करें, खराब नही रहें। जिन जीएसएस पर अभी तक रोस्टर स्विच नहीं लगें उन्हे समयबद्धता के साथ लगाये जाए।
प्रबंध निदेषक ने बैठक में आरएडीआरपी प्रोजेक्ट की समीक्षा की तथा इसमें बकाया कार्यो के कार्यादेष शीघ्र जारी करने के निर्देष दिए। उन्होंने निर्देष दिये कि फीडर पर मीटरिंग कार्य प्रभावी ढंग से हंो। जहां सीटीपीटी खराब हो वहां शीघ्र बदलें। जीएसएस पर फीडर मीटरिंग हो जाने पर संबंधित जीएसएस का लोस भी समय-समय पर निकाला जाए।
प्रबंध निदेषक ने बैठक में निर्देष दिए कि दुर्घटनाओं की संख्या में कमी लाने तथा इसे शून्य स्तर तक लाने के प्रयास किए जाएं। इसके लिए सुरक्षा उपकरण पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करवा दिए गए हैं। वहीं झुलते हुए तारों को ठीक करने का कार्य प्राथमिकता से किया जाएं।
बैठक में उदयपुर के मुख्य अभियंता श्री आर.पी. सुखववाल, अधीक्षण अभियंता श्री के.एस. सिसोदिया सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

डिस्कॉम प्रबंध निदेषक बुधवार को बांसवाड़ा में
बांसवाड़ा एवं प्रतापगढ़ सर्किल के अधिकारियों की लेगें बैठक
अजमेर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेषक श्री बी. राणावत बुधवार को बांसवाड़ा जाएगें। जहां बांसवाड़ा एवं प्रतापगढ़ सर्किल के अधिकारियों की बैठक लेकर योजनाओं की समीक्षा करेंगें।
बांसवाड़ा के अधीक्षण अभियंता श्री वी.के. पंचाल ने बताया कि प्रातः 11ः00 बजे आयोजित होने वाली इस बैठक में ईयूडीआर और एलआर एक्ट, उपखण्डवार बकाया वसूली, पीएचडी कनेक्षन, ग्रामीण एवं औद्योगिक क्षेत्रांे के टी एण्ड डी लोसेज, विद्युत चौपालों, फीड़र रखरखाव, राजीव गंाधी ग्रामीण विद्युतिकरण योजना सहित अनेक महत्वपूर्ण विषयों पर विचार-विमर्ष किया जाएगा।

error: Content is protected !!