राष्ट्रीय विरासत नगर विकास योजना में अजमेर के साथ तीर्थराज पुष्कर को भी शामिल किया जाए

भूपेन्द्र यादव
भूपेन्द्र यादव

नई दिल्ली।  सांसद श्री भूपेन्द्र यादव ने कहा है कि आम बजट प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार की विकास के प्रति प्रतिबद्धता, रीति-नीति और मंशा का दर्पण है। जिसमें एक ओर देश को विकास के नए आयामों को छूने के लिए आगे बढ़ाने का दर्शन शामिल है, वहीं दूसरी ओर इसमें सामाजिक, सांस्कृतिक एवं मानवीय विकास के नए प्रतिमानों को छुआ गया है। उन्होंने कहा कि इस बार बजट में एक भारत श्रेष्ठ भारत की संकल्पना को साकार किया गया है।
 राज्यसभा में बुधवार को आम बजट पर चर्चा में भाग लेते हुए श्री यादव ने आम बजट में निवेश को बढ़ावा, आर्थिक विकास की दर में स्थिरता, गैर-कृषि क्षेत्रा में रोजगार और कृषि क्षेत्रा की विकास दर को बनाए रखने के लिए किए गए प्रावधानों के लिए केन्द्रीय वित्त मंत्राी को बधाई दी।
पेयजल के लिए बजट में वृद्धि राजस्थान जैसे प्रदेशों को होगा लाभ
 श्री यादव ने देश के कई इलाकों में पीने के पानी और फ्लोराइड की समस्या का जिक्र करते हुए कहा कि केन्द्रीय वित्त मंत्राी ने बजट में पेयजल के लिए बजट प्रावधानों को 12 हजार करोड़ से बढ़ाकर 15 हजार 267 करोड़ यानि 27 प्रतिशत की वृद्धि कर पेयजल एवं फ्लोराइड समस्याग्रस्त इलाकों के लिए एक बड़ी राहत प्रदान की है जिसका लाभ रेगिस्तान प्रधान राजस्थान जैसे प्रदेश को भी मिलेगा।
अजमेर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को मिलेगा संरक्षण
 श्री यादव ने राजस्थान के ऐतिहासिक शहर अजमेर को राष्ट्रीय विरासत नगर विकास एवं संवर्द्धन योजना में शामिल करने के लिए भी केन्द्रीय वित्त मंत्राी को बधाई दी और आभार प्रकट करते हुए कहा कि राष्ट्रीय एवं धार्मिक एकता और साम्प्रदायिक सद्भाव और सहिष्णुता के प्रतीक अजमेर शहर को इस योजना में शामिल करने से अजमेर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षण मिलेगा। उन्होंने इस योजना में अजमेर शहर के साथ तीर्थराज पुष्कर को भी शामिल करने का सुझाव दिया।
 सांसद श्री यादव ने बताया कि अजमेर शहर में जहां सम्राट पृथ्वीराज चौहान का स्मारक है, वहीं विश्व प्रसिद्ध सूफी संत हजरत मोईनुद्दीन चिश्ती की पवित्रा दरगाह है वहीं तीर्थराज पुष्कर में ब्रह्मा का जग प्रसिद्ध मंदिर और ब्रह्म सरोवर हमारे देश की साम्प्रदायिक एकता और सद्भाव के प्रतीक है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने आर्थिक एवं मानवीय विकास के साथ देश की सांस्कृतिक विरासत और जीवन मूल्यों का सम्मान कर एक अच्छा उदाहरण पेश किया है। 
 श्री यादव ने वित्त मंत्राी का धन्यवाद दिया कि अजमेर को हेरिटेज सिटी योजना म­ शामिल किया गया है। साथ ही यह अनुरोध भी किया कि पुष्कर को अजमेर के साथ इस परियोजना से जोड़ा जाय और इस मद म­ आवंटित राशि को अजमेर विकास प्राधिकरण के माध्यम से खर्च किया जाय।
उर्जा एवं सौर उर्जा के क्षेत्रा में दूरगामी परिणामों की आशा
 श्री यादव ने केन्द्रीय बजट में उर्जा क्षेत्रा के लिए बजट में 76 प्रतिशत अधिक बजट प्रावधान रखने और नवीकरणीय उर्जा के लिए बजट को 438 करोड़़ से बढ़ाकर 950 करोड़ यानि 118 प्रतिशत वृद्धि करने के लिए भी केन्द्रीय वित्त मंत्राी को बधाई दी और कहा कि यह सभी क्षेत्रों में विकास की गति को बढ़ाने के लिए हमारी सरकार की मंशा को अभिव्यक्त करने वाला बजट है।
 उन्होंने बताया कि राजस्थान में सौर उर्जा की विपुल संभावनाएं मौजूद है। बजट में किए गए वित्तीय प्रावधानों से प्रदेश को इसका लाभ मिलना निश्चित है।
 श्री यादव ने केन्द्र सरकार और वित्त मंत्राी जी को इस बात के लिए बधाई दी कि उन्होंने देश के कृषि क्षेत्रा और किसानों का ध्यान रखते हुए कृषि क्षेत्रा के लिए आवंटन म­ 19 प्रतिशत की वृðि की है. उन्होंने इस बात का विशेष उल्लेख किया कि जिस सीमांत और भूमिहीन किसान की किसी ने आज तक परवाह नह° की, उसके लिए इस बजट म­ पांच लाख रूपये तक के समूह ऋण का प्रावधान किया गया है. यह कदम किसानो की आत्महत्या रोकने म­ कारगर सिð होगा.
 श्री यादव ने बाबा साहब अम्बेडकर द्वार केंद्र-राज्य वित्त संबंधो पर किये गए शोध का हवाला देते हुए बताया कि राज्यों की बेहतरी के लिए राज्यों को अधिक वित्तीय स्वायत्तता दी जानी चाहिए जो कि ब्रिटिश शासन के समय से ही ख़राब चल रही है. श्री यादव ने सदन का ध्यान इस ओर दिलाया कि यह सरकार केंद्र राज्य संबंधो की बेहतरी और राज्यों की वित्तीय स्वालम्वता के लिए प्रतिबð है और इस बजट म­ वित्त मंत्राी जी ने यह सिð किया है. उन्होंने बताया कि केंद्र की राशि म­ इस बार लगभग 40 प्रतिशत की कमी की गई है जबकि राज्य और केंद्र शासित प्रदेशो को दी जाने वाली राशि म­ लगभग 185 प्रतिशत की वृðि की गई है. यह तथ्य इस बात का सबूत है कि यह सरकार देश को बेहतर केंद्र राज्य संबंधो की ओर ले जाना चाहती है।
 श्री यादव ने इस बजट को एक समानता प्रदान करने वाला बजट बताते हुए वित्त मंत्राी जी की इस बात के लिए सराहना की की उन्होंने करो की अग्रिम नियमावली की सुविधा विदेशी निवेशको के साथ ही अब भारतीय नागरिको के लिए भी प्रदान की है. साथ ही साथ उन्होंने सरकार की इस बात के लिए भी प्रशंसा कि भारतीय नागरिक अब सरकारी ब®कों म­ शेयर खरीद सकते है. अभी तक यह सुविधा केवल विदेशी ब®कों म­ ही उपलब्ध है। 
 श्री यादव ने सांस्कृतिक विषयो के प्रति वित्त मंत्राी के सरोकारों की प्रशंसा करते हुए यह अनुरोध किया की उड़ीसा के पुरी म­ भगवान श्री जगन्नाथ मंदिर म­ हर बारह साल म­ होने वाले कलेवर बदलाव के उत्सव को कुम्भ मेले जैसी सुविधाए और प्रस्तिथि प्रदान की जाय.
 श्री यादव ने कहा कि किसी भी देश की आर्थिक नीति मुख्य रूप से दो बातों पर टिकी होती है पहली, आर्थिक नीति के माध्यम से विकास का क्रम जारी रहे और दूसरी, आर्थिक नीति के माध्यम से मानव कल्याण का लक्ष्य भी सधता रहे। केन्द्रीय बजट में इन दोनों उदेद्श्यों की पूर्ति बखूबी की गई है। बजट में नया निवेश आकर्षित करने, आर्थिक स्थिरता बनाए रखने, गैर-कृषि क्षेत्रा में रोजगार पैदा करने तथा संरचना के विकास का भरपूर प्रयास किया गया है।
 श्री यादव ने कहा कि बजट में मुख्य रूप से विकास को गति देने, उपेक्षित वर्गो के विकास तथा सभी को समान अवसर प्रदान करने के लक्ष्यों को केन्द्रित किया गया है तथा बजट में पहली बार भारतीय व्यावसायिओं को एडवांस रूलिंग की सुविधा दी गई है जिससे देश में स्वदेशी उद्योगों के विकास को बढ़ावा मिलेगा।
 श्री यादव ने बजट की सराहना करते हुए केन्द्र सरकार को सुझाव भी दिया कि ग्रामीण क्षेत्रों में खोले जाने वाले बैकिंग खातों की मुखिया, परिवार की महिला को बनाया जाना चाहिए, इससे महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा तथा सरकारी सहायता का पैसा सीधा महिला मुखिया के खाते में अंतरण होने से महिलाओं के वित्तीय अधिकार भी मजबूत होंगे। उन्होंने यह भी आग्रह से किया कि जगन्नाथ मंदिर के कलेवर परिवर्तन के लिए बजट का आवंटन किया जाए, ताकि पूर्वी भारत मंे स्थित सदियों पुरानी इस विरासत को संरक्षित किया जा सके।
 श्री यादव ने कहा कि पहली बार किसी बजट में इस प्रकार के समावेशी विकास के कदम उठाये गए है। लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योगों के विकास एवं विस्तार के लिए बजट में 25 प्रतिशत की वृद्धि तथा पूर्वोत्तर के विकास के लिए बजट में 27 प्रतिशत की वृद्धि, अनुसूचित जनजाति सब प्लान के बजट में 40 प्रतिशत की वृद्धि, अल्पसंख्यक कल्याण के लिए आवंटित बजट में 20 प्रतिशत की वृद्धि के साथ विकलांगों के पुनर्वास एवं कल्याण के लिए आवंटित बजट में धन की वृद्धि, देश के हमारे उपेक्षित वर्गो एवं सभी क्षेत्रों के लिए काफी महत्वपूर्ण है।
 श्री यादव ने कहा कि बजट में राज्यों को अपनी-अपनी भौगोलिक परिस्थितियों के अनुसार विकास के अवसर उपलब्ध करवाए गए है। कश्मीरी पंडितों के कल्याण एवं पुनर्वास के 500 करोड़ का प्रावधान, सफाई कर्मचारियों के विकास एवं पुनर्वास के लिए बजट में विशेष घोषणा करके सरकार ने अन्त्योदय की संकल्पना को साकार करने की भरपूर कोशिश की है। 
 बजट में ऊर्जा क्षेत्रा के विकास के लिए भी काफी प्रावधान किए है। इसमें नवीकरणीय ऊर्जा के विकास के लिए आवंटित धन में वृद्धि काफी महत्वपूर्ण है। पीने के पानी की समस्या के निराकरण तथा फ्लोराइड युक्त पानी के शुद्धीकरण के लिए बजट में विशेष प्रावधान सराहनीय है। उन्होने कहा कि 100 नई स्मार्ट सिटी बनाने के लक्ष्य से छोटे शहरों में मूलभूत  मानवीय सुविधाएं जुटाई जा सकेगी। कृषि विकास दर में सत्तता को बनाए रखने के लिए किए गए प्रावधान, छोटे किसानों एवं भूमिहीन किसानों के कल्याण के लिए घोषित ऋण योजना काफी महत्वपूर्ण है। 
श्री राम मनोहर लोहिया की पंक्तियों का जिक्र
 श्री यादव ने अपने भाषण में कहा कि हमारी सरकार के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति की चिंता करती है और पंडित दीनदयाल उपाध्याय के ‘अंत्योदय’ के सिद्धांत में विश्वास रखते हुए समाज के सबसे निर्धन एवं पिछड़े व्यक्ति की मदद करने की मंशा रखती है। उन्होंने श्री राम मनोहर लोहिया की पंक्तियों का उल्लेख करते हुए कहा कि – ‘‘तुलनात्मक दृष्टि से हिदुस्तान के तीर्थ केंद्र बड़ी सांत्वना देते है. किसी भी महान मंदिर के एक कोने म­ खड़े हो जाइए, एकाध घंटे म­ ही आप सारे हिदुस्तान को यहां पर चलते-फिरते देख सकते है। हम एक है, इतने एक है कि उस समय लगता है कि किसी म­ इतनी शक्ति नह° है कि वह हम­ तोड़कर दो बना सके’’।
gopendra bhatt

1 thought on “राष्ट्रीय विरासत नगर विकास योजना में अजमेर के साथ तीर्थराज पुष्कर को भी शामिल किया जाए”

Comments are closed.

error: Content is protected !!