लोक नृत्य प्रतियोगिता नृत्यांजलि-2014 : निर्णायक चरण का समापन

kala ankurनगर की अग्रणी सांस्कृतिक संस्था कला अंकुर व तोषनीवाल इंड्स्ट्रीज के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित अतंर्विद्यालय एवं ओपन उपषास्त्रीय तथा लोकनृत्य प्रतियोगिता नृत्यांजलि 2014 का निर्णायक चरण जवाहर रंगमंच में आयोजित किया गया । कार्यक्रम की संयोजिका श्रीमती स्मिता भार्गव ने जानकारी दी की इससे पूर्व दिनांक 20.7.14 को जवाहर रंगमंच के सभागार में इस प्रतियोगिता का प्रारम्भिक चयन किया जा चुका है, जिसमें 20 विद्यालयों ने भाग लिया व 150 छात्राओं ने अपनी प्रतिभा दिखाई, तथा ओपन वर्ग में 13 प्रतिभागी थे तथा ओपन समूह लोकनृत्य प्रतियोगिता में 7 समूह ने प्रतियोगिता में भाग लिया, संयोजिका श्रीमती स्मिता भार्गव ने बताया कि कला अंकुर की इस नृत्य प्रतियोगिता में प्रथम बार खुले वर्ग में समूह लोकनृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इनमें से निर्णायक चरण के लिए 10 विद्यालयों व 60 छात्राओं का चयन किया गया, ओपन वर्ग में 5 प्रतिभागियों का चयन किया गया तथा ओपन समूह वर्ग में 5 समूहों का चयन किया गया। जिन्होने अपनी मनमोहक प्रस्तुतियों से सभागार में उपस्थित अतिथियों, दर्षकों व अभिवावकों को मंत्रमुग्ध कर दिया ।
इस प्रतियोगिता में कनिष्ठ वर्ग के पांच, वरिष्ठ वर्ग के छः व समूह वर्ग की छः टीमों ने भाग लिया । इन प्रतियोगियों के नाम, विद्यालयों के नाम एवं गानों के बोल इस समाचार के साथ संलग्न है ।
कला अंकुर की महासचिव श्रीमती विनीता चौहान ने जानकारी दी कि इस प्रतियोगिता में उपरोक्त सभी वर्गों का निर्णय करने हेतु निर्णायक के रूप में आमंत्रित नृत्य में सिद्धहस्त श्रीमती संगीता मित्तल, जयपुर कथक केन्द्र, अनिता प्रधान व सीमा गोयल जयपुर से इस कार्य को सम्पन्न करने हेतु पधारे थे ।
कला अंकुर के अध्यक्ष श्री आनन्द गार्गीया ने बताया कि इस प्रतियोगिता में प्रत्येक वर्ग के विजेता को एक उपाधि से नवाजा जाता है । जूनियर वर्ग के विजेता को ‘नृत्यांकुर’, सीनीयर वर्ग के विजेता को ‘नृत्य-सुरभि’, ओपन वर्ग के विजेता को ‘नृत्य रत्न’ और समूह वर्ग के विजेता को ‘नृत्य निधि’ व ओपन समूह लोक नृत्य के विजेता को ‘नृत्य मंजरी’ की उपाधि प्रदान की जाती है । इसके साथ ही सभी वर्गों में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली विद्यालय को सम्मान स्वरूप तोषनीवाल इं. प्रा.लि. चल वैजयन्ति प्रदान की जाती है । परिणाम संलग्न है ।
कार्यक्रम में सर्वप्रथम नृत्यराज व नृत्य के देवता नटराज के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन किया । तत्पष्चात निर्णायकों का पुष्प गुच्छ भेंट कर अभिनन्दन किया गया।
कार्यक्रम के विषेष अतिथि तोषनीवाल इंड्स्ट्रीज की श्रीमती मंजू तोषनीवाल थे।
संस्था के अध्यक्ष श्री आनन्द गार्गीया ने अपने उद्बोधन में सभी गणमान्य अतिथियों, विद्यालयों से पधारे प्रधानाचार्यो, अध्यापकों प्रतिभागियों व उनके माता-पिता का स्वागत किया । प्रतियोगिता के नियम की जानकारी के बाद कनिष्ठ, वरिष्ठ, समूह एवं ओपन वर्गों में एक के बाद एक प्रतियोगियों ने अपनी दमदार प्रस्तुतियों से खचाखच भरे जवाहर रंगमंच में सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।
प्रतियोगिता में पूर्व में विजेता कनिष्ठ वर्ग में निमिषा त्यागी ने विषेष प्रस्तुति दी। तत्पष्चात् निर्णायकों को स्मृति चिन्ह भेंट किये गए।
पारितोषिक वितरण का संचालन संस्था की पूर्व अध्यक्ष श्रीमती निषा जालौरी एवं वरिष्ठ सदस्य श्रीमती अनुराधा माथुर ने किया।
कार्यक्रम का संचालन श्रीमती माधवी स्टीफन एवं श्रीमती राखी अग्रवाल ने किया तथा प्रतियोगिता के नियमों की जानकारी श्रीमती विनीता चौहान व निर्णायकों का परिचय श्रीमती कल्पना शर्मा ने दिया ।

नृत्यांजलि-2014 के विजेता निम्न प्रकार है:

कनिष्ठ एकल वर्ग –

1 उर्मिला चन्देल डीमोन्सट्रेषन स्कूल (नृत्यांकुर)
2 प्रियांषी दास मयूर स्कूल
3 अमिषा ईस्ट पॉईन्ट स्कूल

वरिष्ठ एकल वर्ग –

1 तृप्ति ईस्ट पॉईन्ट स्कूल (नृत्य सुरभि)
2 प्राजक्ता वैद्य एच. के. एच. पब्लिक स्कूल
3 यषमीता शर्मा महेष्वरी पब्लिक स्कूल

ओपन एकल वर्ग –

1 बरखा भाटी (नृत्य रत्न)
2 पारूल वासवानी
3 मीना बनेटीया

समूह वर्ग –

1 ईस्ट पॉईन्ट स्कूल (नृत्य निधि)
2 डीमोन्सट्रेषन स्कूल
3 सेंट स्टीफन्स स्कूल

ओपन समूह वर्ग –
1 शीखा एवं समूह (नृत्य मंजरी)
2 गुंजन एवं समूह
3 अर्जिता एवं समूह

तोषनीवाल इं. प्रा. लि. चल वैजयन्ती ईस्ट पॉईन्ट स्कूल को प्रदान की गई
विनीता चौहान
महासचिव

error: Content is protected !!