आप की जन अदालत में आबकारी अधिकारी से तकरार

beawar samachar-हेमन्त साहू- ब्यावर। आम आदमी पार्टी ब्यावर ईकाई शहर की जनता की आम समस्याओं के निस्तारण हेतु शहर के विभिन्न सरकारी कार्यालयों के बाहर ”आप की जन अदालतÓÓ के नाम से एवं समस्या समाधान शिविर का शुभारम्भ आज आबकारी विभाग पर प्रात: 10 से दोपहर 12 बजे तक शहर के विभिन्न सरकारी कार्यालयों के बाहर शिविर लगाकर किया।
आबकारी विभाग से जुड़ी जनसमस्याओं एवं उपभोक्ता की आर्थिक लूट को सरकारी सरंक्षण देने के विरोध में आम आदमी पार्टी द्वारा आबकारी विभाग के सामने ”आप की जन अदालतÓÓ का आयोजन किया जिसमें प्रस्तुत जन शिकायतों पर आबकारी निरीक्षक श्रीमती पूजा यादव से वार्ता की गई।
आम आदमी पार्टी के नीलेश बुरड़, गुलाबचंद शर्मा, राधावल्लभ माहेश्वरी, बाबू चीता, सुभाष सिंहल, कन्हैयालाल खत्री, ज्वाला प्रसाद जैदिया, संतनारायण शर्मा ने आज आयोजित ”आप की जन अदालतÓÓ में भाग लेकर जन समस्याओं पर आबकारी निरीक्षक पूजा यादव से वार्ता की तथा शिकायतकर्ता को उसकी शिकायक सहित प्रस्तुत किया।
वार्ता में शिकायतकर्ता रमेश शर्मा एवं औंकार सिंह परिहार ने आम आदमी पार्टी के माध्यम से प्रस्तुत की गई शिकायत में बताया कि कांग्रेस राज में 500 रूपये किलो बिकने वाला डोडा पोस्त वर्तमान में 1500 से 1800 रूपये किलो मनमाने तौर पर बेचकर डोडा पोस्त के उपभोक्ता को खुले आम लूटा जा रहा है। इसी प्रकार 10 रूपये प्रति किलो बिकने वाली भांग को 50 रूपये गोली के मूल्य पर बेचा जा रहा है तथा उसकी मात्रा भी निर्धारित नहीं है।
डोडा पोस्त के उपभोक्ताओं के नाम पर जारी अनुज्ञा पत्र (परमिट) भी विभाग द्वारा सीधे उपभोक्ताओं को नवीनीकरण करके नहीं सौंपे जाते तथा उन्हें दुकानदार अपने पास रख लेता है तथा मनमानी करता है। इस समस्या पर आबकारी निरीक्षक ने प्रेस की उपस्थिति में वार्ता पर ही आपत्ति जताई तथा पार्टी से भी बात करने में आनाकानी की। जिस पर पार्टी शिष्टमण्डल ने डोडा पोस्त एवं भांग की हजारो उपभोक्ताओं के साथ नगर में हो रही आर्थिक लूट पर रोष प्रकट किया तथा जारी परमिटों का पता लगाकर उन्हें सही उपभोक्ताओं को दिलाने तथा शराब, डोडा पोस्त, भांग की दुकानों पर मूल्य सूची पट्ट लगवाने की मांग की।
इसके अतिरिक्त शहर में कितनी स्वीकृत दुकाने है उनकी तथा अवैघ रूप से घनी आबादी बस्तियों में चल रही दुकानों की संख्या तथा रात्रि में 8 बजे बाद शराब की बिक्री बाबत जानकारी के चाहने पर संतोष जनक जवाब नहीं दिया तथा मात्र 61 स्वीकृत दुकान चलाने की सूचना दी। जन समस्याओं एवं पीडित शिकायतकर्ता पर आबकारी निरीक्षक के व्यवहार पर तकरार होने के बाद इन समस्याओं पर उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया है। आम आदमी पार्टी ब्यावर के तत्वावधान में ”आप की जन अदालतÓÓद्वारा शुक्रवार को प्रात: 10 से 12 बजे तक तहसील एवं उप पंजीयन कार्यालय के बाहर लगाई जायेगी। जिसमें संबंधित जन समस्याओं पर उनके संबंधित अधिकारियों से निराकरण हेतु वार्ता भी की जायेगी। आज के इस जन अदालत कार्यक्रम में आम लोगों ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की तथा आगामी नगर परिषद के चुनावों को दृष्टिगत रखते हुए जनता से ”आपकी रायÓÓ फार्म भरवाकर अपनी राय पर सर्वे भी किया गया।

error: Content is protected !!