विश्व फोटोग्राफी दिवस पर राजकीय संग्रहालय में फोटो प्रर्दशनी

_MG_1062 copyअजमेर। विश्व फोटोग्राफी दिवस के अवसर पर राजकीय संग्रहालय, अजमेर में एक फोटो प्रर्दशनी का आयोजन किया गया। राजकीय संग्रहालय व इंटेक अजमेर चैप्टर के तत्वावधान में आयोजित इस फोटो प्रर्दशनी ‘‘पुष्कर मेला- ए हेरिटेज डेस्टिनेशन’’ का उद्घाटन ए.डी.ए. सचिव प्रियंका जोधावत व विधायक अनीता भदेल ने किया।
_MG_1026 copy इंटैक के संयोजक महेन्द्रविक्रम सिंह के अनुसार आज फोटोग्राफी को 175 वर्ष पूर्ण होने पर यह प्रर्दशनी आयोजित की गई जिसमें पुष्कर मेले के विभिन्न रुपों को दर्शाया गया। यह प्रर्दशनी हमारे राजस्थान की गौरवमयी विरासत को प्रर्दशित करती है व हमें गर्व होना चाहिए। इस प्रर्दशनी को प्रियंाका जोधावत और अनीता भदेल ने खूब सराहा व कहा कि पुष्कर मेले की सुन्दरता व भव्यता को चित्रों के माध्यम से प्रर्दशित करना पर्यटकों और आमजन को प्रोत्साहित करेगा।
इस प्रर्दशनी में अजमेर के फोटोग्राफर दीपक शर्मा, मोहन कुमावत, अनिल जैन, राजेश कश्यप, लीला दिवाकर, ऋषिराज सिंह, सत्यजीत सिंह, संजय सेठी, शुभम बंसल और आनन्द शर्मा के फोटो प्रर्दशित किए गये जिसमें पुष्कर मेले के दौरान उंटो व अन्य पशुओं का व्यापार, विदेशी सैलानियों कि गतिविधियां, सूर्यादय व सूर्यास्त के मनमोहक दृश्य, सांस्कृतिक व धार्मिक आयोजन, ग्रामीण परिवेश व खेलकूद आदि के क्षणों को अपने कैमरों में कैद कर दर्शाया है।
उद्घाटन समारोह में इतिहासविद् ओ.पी.शर्मा, डी.के.जैन, वरिष्ठ फोटोग्राफर यश मेहता, पार्षद संम्पत सांखला, रंगकर्मी राजेन्द्र सिंह, अकलेश जैन के अलावा अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे व प्रर्दशनी को देख अभिभूत हुए।
संग्रहालय की कस्टोडियन रुमा आज़म ने बताया कि प्रर्दशनी 20 व 21 अगस्त को भी दर्शको के अवलोकनार्थ खुली रहेगी।
महेन्द्र विक्रम सिंह

error: Content is protected !!