भामाशाह शिविर के प्रति लोगों में काफी उत्साह

वार्ड नं. 5 हेतु शिविर एक दिन और बढाया
प्रथम दिन 273 एवं दूसरे दिन 310 महिला मुखियाओं का भामाशाह नामांकन
beawar samacharब्यावर। रेलवे स्टेशन के निकट स्थित राजकीय मिडिल स्कूल परिसर में शहर के वार्ड नं. 5 के निवासियों के लिये प्रभारी अधिकारी एसडीओ भगवती प्रसाद एवं नगर परिषद आयुक्त शशि कान्त शर्मा की देखरेख में बुधवार को शुरू हुआ। विशेष योग्य जन सेवा समिति के पदाधिकारी राजेश गहलोत व पप्पू पहलवान , आर्यमा सेवा समिति के प्रतिनिधि अनिल तुनगारिया, सीडीपीओ ब्यावर की महिला कार्यकर्ताओं की टीम, राजस्व विभाग, नगर परिषद, सामाजिक अधिकारिता विभागीय टीम, अग्नि शमन दल की महिला टीम, आईसीआईसीआई बैंक टीम शिविर प्रभारी अधिकारी के निर्देशानुसार मुस्तैदी से लगे हुए हैं । राज्य सरकार की भामाशाह योजना को लेकर नामांकन करने केलिये आयोजित हो रहे शिविर के प्रति वार्डवासियों में निवासियों का काफी उत्साह है। शिविर प्रभारी अधिकारी एसडीओ भगवती प्रसाद ने इस उत्साह को देखते हुए शिविर की अवधि एक दिन और बढा दी गई है, अतः 29 अगस्त को भी यह शिविर ज़ारी रहेगा।

प्रथम दिन की गतिविधियां
वार्ड नं. 5 के निवासियों केलिये आयोजित भामाशाह नामांकन शिविर में प्रथम दिन बुधवार को 273 महिला मुखियाओं का तथा उनसे जुड़े कुल 758 सदस्यों का नामांकन तथा आधार कार्ड हेतु 49 व्यक्तियों का नामांकन किया गया। आईसीआईआई बैंक की ओर से नये 234 महिला मुखियाओं के खाते खोले गए। राजस्व विभाग की टीम द्वारा किये गए पेंशनर भौतिक सत्यापन के अन्तर्गत वार्ड के कुल 212 पेंशनधारियों में से मौके पर उपस्थित मिले 125 में से एक व्यक्ति अपात्रा व 124 पात्रा पाये गए । इसी तरह विशेष योग्य जन पेंशनधारकों के भौतिक सत्यापन में वार्ड में कुल 17 पेंशनधारकों में मौंके पर मौजूद मिले 12 में से एक का निधन होना तथा 11 व्यक्तियों की पात्राता सही पायी

दूसरे दिन की गतिविधियां
भामाशाह नामांकन शिविर के दौरान दूसरे दिन गुरूवार को लोगोंमें काफी उत्साह था। वार्डवासी महिला मुखिया अपने परिजनों के संग बड़ी तादाद में शिविर स्थल पर प्रातः से पहुंचनी शुरू होगयी। शिविर में ड्यूटी पर तैनात संबंधित टीम द्वारा महिला मुखियाओं केा आवेदन पत्रा वितरित करने, आवेदन पत्रा भरवाने, आवश्यक दस्तावेजों की मूल प्रति तथा फोटो प्रति की मिलान करने एवं सत्यापन कराने, बैंक खाता खोलने सहित अन्य सुविधाएं मुहैया करायी। नगर परिषद की पूर्व सभापति श्रीमती शान्ति डाबला ने भी शिविर का अवलोकन किया। एसडीओ भगवती प्रसाद ने हरेक काउन्टर पर जाकर संबंधित टीमों को आवश्यक मार्गदर्शन दिया। एसडीओ ने शिविर में कम्प्यूटर सेवाएं दे रही टेक स्मार्ट कम्पनी तकनीकी समन्वयक हंसराज शर्मा तथा उनके सहयोगी रेखा तथा टाइगर चौहान की टीम से शिविरार्थियों के हितार्थ जरूरी विचार-विमर्श किया। तकनीकी समन्वयक श्री शर्मा ने जानकारी दी कि बुधवार 27 अगस्त को ब्यावर उपखण्ड क्षेत्रा के लगे शहरी व ग्रामीण अंचल अन्तर्गत भामाशाह शिविरों में एक ही दिन 27 अगस्त को 652 महिला मुखियाओं का व उनसे जुडे़ 1255 परिजनों का भामाशाह नामांकन हेतु तथा आधार हेतु 156 पंजीयन किया जाना अपने आप में मायना रखता है। तकनीकी समन्वयक ने शिविर आयोजन दौरान समुचित सुविधा एवं सहयोग का आग्रह भी किया। वार्ड नं. 5 हेतु भामाशाह योजना से संबंधित शिविर में दूसरे दिन प्रातः 8 बजे से साढे 7 बजे तक करीब 310 महिला मुखियाओं का तथा उनसे जुड़े लगभग 750 व्यक्तियों का नामांकन किया गया एवं करीब 30 जनों का आधार कार्ड बनाने हेतु पंजीयन हुआ। आईसीआईसीआई बैंक टीम ने 168 महिलाओं के बचत खाते खेाले। परिषद के सुबोध शर्मा एवं बालूराम आदि की रसद टीम ने जरूरतमंद राशन कार्ड दुरूस्ती संबंधी आवेदन पत्रा तैयार कराएं।

प्राथमिकता से किया गया संतोष का भामाशाह नामांकन
ब्यावर। ब्यावर शहर की छावनी रेलवे फाटक कृष्णा कॉलोनी वासी श्रीमती भगवती देवी पत्नी स्वर्गीय किशन लाल ने अपने वार्ड में हो आयोजित हो रहे भामाशाह नामांकन शिविर में नामांकित कराने के संबंध में अपनी बिटिया संतोष जो कि दोनों पैरों से अपाहिज़ है, से यह जिक्र किया तो संतोष ने भी मां के साथ चलने का मानस बनाया। यदि मन में दृढ़ संकल्प हों तो कोई कार्य मुश्किल नहीं। संतोष ने घर पर किसी कार्यवश आए हुए अपने ममेरे भाई नरेन्द्र के संग व्हील चैयर पर बैठ कर अपनी माताजी के संग शिविर स्थल पहुंची ।
शिविर में मौजूद प्रभारी अधिकारी एसडओ भगवती प्रसाद की दृष्टि जैसे ही व्हील चैयर पर बैठी संतोष पर पड़ गई। एसडीओ ने उसके बारे में जानकारी लेकर हाथोंहाथ आवश्यक दस्तावेज़ों की जांच करवाई तथा मौके पर मौजूद कम्प्यूटर सेवा कम्पनी के तकनीकी समन्वयक हंसराज शर्मा को प्राथमिकता से विशेष योग्यजन संतोष एवं उसकी वृद्ध माता विधवा श्रीमती भगवती देवी का भामाशाह कार्ड हेतु नामांकन कराने का आदेश दिया।
शिविर प्रभारी अधिकारी के आदेश की तत्काल पालना करते हुए विधवा भगवती देवी एवं उसकी पुत्राी संतोष नामांकन कर लिया गया। शिविर में भामाशाह कार्ड हेतु नामांकन कराने बाद राज्य सरकार की ओर से मिलने वाली सुविधाओं की उम्मीद तथा चेहरे पर मुस्कान लिये बाद संतोष व्हील चेयर पर बैठी और अपने ममेरे भाई एवं माताजी के साथ घर की ओर प्रस्थान किया।

विभागीय साप्ताहिक समीक्षा बैठक में एसडीओ द्वारा अधिकारियों को आवश्यक दिशा- निर्देश
ब्यावर। एसडीओ ने गुरूवार को उपखण्ड क्षेत्रा के विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर साप्ताहिक गतिविधियों की समीक्षा की तथा ई-सुगम से संबंधित पैण्डिंग प्रकरणों के बारे में चर्चा करते हुए इनके शीघ्रातिशीघ्र निस्तारण हेतु दिशा-निर्देश प्रदान किये।
बैठक में पंचायत समिति जवाजा की ओर से प्रस्तुत की गई ब्यावरखास एवं बलाड ग्राम पंचायत से संबंधित प्रकरणों की रिपोर्ट को एसडीओ ने अपूर्ण बताते हुए असंतोष व्यक्त किया तथा पूरी तथ्यात्मक रिपोर्ट की देने के साथही ग्राम शम्भूपुरा के खसरा नं. 1180 में होरखे अतिक्रमण हटाने संबंधी निर्देश पीईओ फिरोज खान को प्रदान किये। ग्राम पंचायत स्तर से लिये जाने वाले जरूरी प्रस्तावों बाबत बरती जा रही ढ़िलाई व उदासीनता को एसडीओ ने गंभीरता से लेते हुए मोबाईल से बीडीओ जवाजा से वार्ता कर उन्हें आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया। जवाजा ब्लॉक में विद्यालयी विलीनीकरण की वज़ह से एसडीओ ब्यावर को प्राप्त हुई शिकायतों के बारे में बीईईओ लक्ष्मणसिंह पंवार से जरूरी चर्चा की तथा इन समस्याओं / प्रकरणों के बारे में विभागीय स्तर से उपयुक्त व समुचित निवारण पर बल दिया। बीईईओ ने जिला स्तर के दिशा-निर्देशों के अनुरूप कार्यवाही हेतु आश्वस्त किया।
नगर परिषद के राजस्व अधिकारी कौशल किशोर से परिषद की गतिविधियों की जानकारी लेकर शहर में आवारा पशुओं बाबत् स्टॉक ऐन्टरी, ऐसे पशुओं पर छाप लगाने तथा अन्यत्रा छुड़वाने , शहर का कचरा बाहर टत्र्ªेचिंग-ग्राउण्ड में डलवाने, परिषद के सहायक अभियन्ता द्वारा उपखण्ड प्रशासन व सार्वजनिक निर्माण विभाग के निर्देशानुसार चाहे गए ऐस्टीमेटस संबंधी वांछित रिपोर्टे शीघ्र देने के निर्देश दियेगए। पशुपालन विभाग के एसवीओ डॉ0 विश्वास को विभागीय भूमि पर अतिक्रमण बाबत संबंिधत अतिक्रमी के खिलाफ एफआईआर दर्ज़ कराने हेतु निर्देश किया। एसडीओ ने जनस्वास्थ्य अभियां़ित्राकी विभाग के सहायक अभियंता एसके माथुर से क्षेत्रा में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था के बारे में चर्चा की तथा विगत दिनों ग्रामीण क्षेत्रा में टेंकर द्वारा की पेयजल आपूर्ति संबंधित बिल शीघ्र प्रस्तुति की हिदायत दी।इसी तरह विद्युत निगम के सहायक अभियन्ता वीडी दुबे से विद्युत आपूर्ति व्यवस्था की जानकारी ली तथा बनजारी में 11 के.वी. लाईन से संबंधित घटित घटना के बारे में जरूरी दिशा-निर्देश देकर विभागीय कार्यवाही की जरूरत बताई।
बैठक में तहसीलदार मदनलाल जीनगर, चिकित्सा विभाग से एकेएच के डिप्टी कन्ट्रोलर डॉ0के0के0चौहान, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियन्ता पी0एम0चावला, जल संसाधन विभाग के सहायक अभियन्ता वी0के0चतुर्वेदी सहित अन्य विभागीय अधिकारी / प्रतिनिधि ने भाग लिया।

error: Content is protected !!