चुनाव कैलेण्डर के अनुसार कार्याें को अंजाम दें

भवानी सिंह देथा
भवानी सिंह देथा

अजमेर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने नसीराबाद विधानसभा चुनाव से जुड़े सभी प्रभारी अधिकारियों से कहा है कि वे निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित किए गए चुनाव कैलेण्डर के अनुसार कार्याें को अंजाम दें और चुनाव कार्य में लगे सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को व्यापक प्रशिक्षण दें। उन्होंने कहा कि चुनाव कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाएगी।
श्री देथा आज कलेक्टे्रट के समिति कक्ष में आयोजित बैठक में नसीराबाद विधानसभा उप चुनाव के विभिन्न कार्याेंं के लिए नियुक्त प्रभारी अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि आगामी 13 सितम्बर को मतदान होगा तथा 16 सितम्बर को अजमेर के राजकीय पालोटेक्निक कॉलेज में मतगणना होगी। उन्होंने सभी मतदान केन्द्रों पर बिजली, पानी, छाया व सुरक्षा के व्यापक इंतजाम करने के निर्देश देते हुए कहा कि जिन मतदान केन्द्रों पर बिजली नहीं है वहां तत्काल अस्थाई बिजली कनेक्शन लेकर बिजली चालू की जाए तथा पीने के पानी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने पर टैंकर से पानी पहुंचाया जाए।
उन्होंने बताया कि आम मतदाता को अपना मत देने के लिए प्रेरित करने हेतु स्वीप कार्यक्रम के तहत अभियान चलाने को भी कहा तथा बताया कि नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव व क्षेत्र में स्वीप के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाना होगा जिससे हाल ही में सम्पन्न विधानसभा व लोकसभा चुनाव की अपेक्षा इस उप चुनाव में मतदान का प्रतिशत काफी बढ़े।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी प्रभारी अधिकारियों से आदर्श आचार संहिता की पूरी पालना कराने तथा राजनैतिक दलों को भी इसकी पालना करने हेतु पर्याप्त जानकारी देने को कहा। उन्होंने इस क्षेत्र में लगे सरकारी योजनाओं एवं अन्य प्रकार के पोस्टर, बैनर, होर्डिंग आदि हटाने के भी निर्देश दिए। चुनिंदा मतदान केन्द्रों पर माइक्रो आब्जर्वर भी नियुक्त किए जाएंगे।
श्री देथा ने आगामी 12 सितम्बर को मतदान दलों की रवानगी, मतदान दलों को सामग्री वितरण तथा मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण देने एवं 13 सितम्बर को सांयकाल मतदान दलों की वापसी पर चुनाव सामग्री एकत्रित करने की व्यवस्थाओं को अच्छे तरीके से कराने के निर्देश दिए और बताया कि वर्षा का मौसम होने के फलस्वरूप पालोटेक्निक कॉलेज में वॉटर प्रूफ टैंट ही लगाए जाएं जिससे किसी प्रकार का अवरोध उत्पन्न नहीं हों। उन्होंने आगामी 3 सितम्बर को ईवीएम मशीन का रेण्डमाईजेशन करने, 5 सितम्बर को सेक्टर अधिकारियों को प्रशिक्षण देने के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त कलक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्री हरफूल सिंह यादव, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री लालाराम गूगरवाल सहित विभिन्न इक्कीस प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारी मौजूद थे। बैठक में बताया गया कि पोस्टल बेल्ट पेपर समय पर भेज दिए गए हंै।

error: Content is protected !!