अजमेर शहर के चौराहे और खूबसूरत होंगे

विभिन्न औद्योगिक संस्थानों व संस्थाओं ने ली जिम्मेदारी

भवानी सिंह देथा
भवानी सिंह देथा

अजमेर। जिला कलक्टर एवं अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री भवानी सिंह देथा की पहल पर अजमेर शहर के विभिन्न चौराहों के सौन्दर्यीकरण और उन्हें आकर्षक स्वरूप देने की मुहिम चरितार्थ होगी। विभिन्न औद्योगिक संस्थानों एवं संस्थाओं ने इन चौराहों के सौन्दर्यीकरण एवं इन्हें आकर्षक स्वरूप देने की जिम्मेदारी लेना प्रारम्भ किया है।
श्री देथा की अध्यक्षता में आज प्रात: कलेक्टे्रट के समिति कक्ष में आयोजित बैठक में शहर के विभिन्न चौराहों के सौन्दर्यीकरण पर विस्तार से चर्चा हुई और गत एक माह से अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री हरफूल सिंह यादव द्वारा किए गए प्रयास और संस्थाओं से किए गए सम्पर्क के फलस्वरूप संस्थाओं ने शीघ्र ही चौराहों को नया स्वरूप देने के नक्शे आदि बनाकर अजमेर विकास प्राधिकरण से स्वीकृत कराने के लिए अपनी सहमति दी है। प्राधिकरण के आयुक्त श्री मनीष चौहान ने विभिन्न औद्योगिक संस्थानों एवं संस्थाओं को शहरी क्षेत्र के सर्किल गोद लेने के संबंध में अनुबंध प्रपत्र तैयार कर उन्हें दिया है जिस पर वे आगामी एक दो दिन में प्राधिकरण के साथ अनुबंध कर इन चौराहों के सौन्दर्यीकरण का कार्य प्रारम्भ करेंगे।
जिला कलक्टर ने बैठक में कहा कि जनसहयोग से अजमेर जैसे एतिहासिक और प्राचीन शहर का विकास हो तो इसके रखरखाव में भी सभी की जिम्मेदारी बनती है। उन्होंने शहर के सभी नागरिकों और संस्थाओं से अनुरोध किया कि वे शहर के सौन्दर्यीकरण एवं यातायात व्यवस्था को सुधारने में अपना सहयोग दें एवं नागरिकता का कत्र्तव्य निभाएं। उन्होंने सभी से इस शहर के विकास में दिल से जुडऩे और युद्घस्तर पर कार्य कराने की भावना के साथ कार्य करने को अनुरोध किया है।
श्री देथा ने अजमेर विद्युत वितरण निगम, रिलायंस कम्पनी सहित अन्य कम्पनी द्वारा शहर की सड़कों की जगह-जगह अपने तरिके से खुदाई करने को गम्भीरता से लेते हुए कहा कि इससे अजमेर शहर की सड़कों की स्थिति खराब हुई है वहीं यातायात में भी बाधा हो रही है। उन्होंने कहा कि हालांकि सड़कों की खुदाई का कार्य संबंधित एजेंसी धनराशि जमा कराकर एवं स्वीकृति लेकर करा रहे हंै परन्तु अव्यवस्थित तौर पर कार्य कराने से नागरिकों को परेशानी हो रही है।
अजमेर विकास प्राधिकरण के आयुक्त श्री मनीष चौहान ने बताया कि अजमेर शहर के सौन्दर्यीकरण के तहत चौराहों को नया स्वरूप देने और टे्रफिक पॉइंट व डिवाइडर का स्वरूप आकर्षक करने तथा वृक्षारोपण करने का कार्य संस्थाओं व जनसहयोग से कराया जाएगा।
अतिरिक्त कलक्टर शहर श्री हरफूल सिंह यादव ने बताया कि गत एक डेढ़ माह से उनके द्वारा अजमेर शहर के सभी चौराहों का निरीक्षण एवं औद्योगिक संस्थानों व विभिन्न संस्थाओं से सम्पर्क कर लिया गया है और सभी संस्थाओं ने अपनी सैद्घांतिक सहमति भी पूर्व में दी है और वे आज स्वयं उपस्थित होकर अनुबंध करने के लिए तैयार भी है। उन्होंने इसके लिए सभी संस्थाओं व संस्थानों के प्रति आभार व्यक्त किया। बैठक में प्राधिकरण के अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री अरूण मेहता ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा सभी संस्थानों को तकनीकी सहयोग दिया जाएगा।
बैठक में जयअम्बे मंदिर, बजरंगगढ़ के अध्यक्ष राजेश टण्डन व उपाध्यक्ष करतार सिंह, श्री सीमेंट के वरिष्ठ महाप्रबंधक भवानी सिंह, संस्कृति द स्कूल के मुकेश गोयल, अग्रवाल पाठशाला सभा के सीताराम गोयल, हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के एस.एस.के.एस साईराम, पी.के. भट्ट व महेश कुमार माथुर, श्रीसी समूह के महाप्रबंधक वरूण धवन, स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया के मुख्य प्रबंधक उमेश त्यागी, पंजाब नेशनल बैंक कचहरी रोड के वरिष्ठ प्रबंधक जी.पी. राजावत, यूको बैंक के अजय भटनागर, अजमेर ऑटो एजेंसी के एस.पी. सहगल, होटल मानसिंह के महाप्रबंधक ए.पी. डेविड सहित उप पुलिस अधीक्षक यातायात श्री राजेन्द्र सिंह, नगर निगम आयुक्त नारायण लाल मीणा, अग्रणी बैंक प्रबंधक एल.के. सिंघल, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीशाषी अभियंता श्री अशोक अग्रवाल एवं अन्य संबंधित अधिकरी मौजूद थे।

error: Content is protected !!