सडकों की खुदाई से पूर्व अनुमति आवश्यक-देथा

पानी, बिजली, मौसमी बीमारियों,पेयजल व अकाल राहत कार्यो संबंधी साप्ताहिक बैठक आयोजित

भवानी सिंह देथा
भवानी सिंह देथा

अजमेर। जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने कहा कि सडकों की बेतरतीब खुदाई व रोड कटिंग के कारण दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है एवं आमजन को असुविधाओं का सामना करना पडता है। अत: साप्ताहिक बैठक में अनुमति मिलने के बाद ही अब रोड कटिंग निर्धारित मापदंडों के अनुरूप की जा सकेगी।
श्री देथा आज जिला कलेक्टे्रट सभागार में पानी, बिजली, मौसमी बीमारियों, पेयजल एवं अकाल राहत कार्योें संबंधी साप्ताहिक बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकारी विभाग व निजी कम्पनियों द्वारा की जाने वाली रोड कटिंग से शहर का सौन्दर्य प्रभावित हो रहा है साथ ही दुर्घटनाओं की आशंका भी बनी रहती है। सडकों की खुदाई व रोड कटिंग के संबंध में निर्धारित मापदंडों की अनदेखी की जाती है जिससे सडकों पर बडे-बडे खड्डे बन जाते है। सडकों की खुदाई के बाद समतलीकरण का कार्य भी कई मर्तबा अधूरा छोड दिया जाता है। जिससे आमजन को काफी असुविधा उठानी पडती है।
श्री देथा ने कहा कि सडकों की खुदाई के दौरान उसकी वीडियोंग्राफी करवाई जानी चाहिए। साथ ही ऐसे आधुनिक यंत्रों व उपकरणों का इस्तेमाल किया जाए जिससे सडक को कम से कम नुकसान हो और वांछित कार्य भी पूर्ण हो जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सडकों की खुदाई से पूर्व प्रत्येक सोमवार को आयोजित साप्ताहिक बैठक में उनकी अध्यक्षता में बनी कमेटी के समक्ष रूट प्लान, सडकों की खुदाई हेतु प्रयुक्त उपकरण, पुन: मरम्मत की योजना संबंधी रिपोर्ट अनुमति हेतु प्रस्तुत करनी होगी। उक्त रिपोर्ट को स्वीकृति मिलने के बाद ही सडकों की खुदाई की जा सकेगी।
उन्होंने जिले में टेंकर द्वारा पेयजल परिवहन व वर्षा के दौरान पानी के क्लोरिनेशन की जानकारी ली । जिस पर जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पर्याप्त वर्षा के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में टेंकर द्वारा पेयजल परिवहन बन्द कर दिया गया है। वहीं शहरी क्षेत्र में 24 टेंकर के माध्यम से पेयजल का परिवहन किया जा रहा है। शहरी क्षेत्र में 18 हेडपम्प की मरम्मत की गई है एवं पेयजल की टंकियों की नियमित सफाई की जा रही है। श्री देथा ने टेंकर द्वारा पेयजल परिवहन के भुगतान को शीघ्रातीघ्र कराने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि जिले में ऐसी पेयजल की टंकियों को चिन्ह्ति किया जाए जिनका निर्माण पूरा होने के बावजूद उनसे पेयजल आपूर्ति नही की जा रही है, एवं अवैध कनेक्शनों पर कठोर कार्यवाही की जाए। जिस पर अधिकारियों ने बताया कि अवैध कनेक्शनों के चलते कई टंकियों में पानी भरना संभव नही हो पाता है जिसके चलते टंकियों का उपयोग नही हो रहा है। ऐसी टंकियों को चिन्ह्ति किया जाएगा एवं अवैध कनेक्शनों पर कठोर कार्यवाही की जाएगी।
श्री देथा ने मौसमी बीमारियों, दवाओं के स्टॉक आदि के बारे में चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अधिकारी अस्पतालों, सीएचसी, पीएचसी में निशुल्क दवाओं का स्टॉक सुनिश्चित करे। दवाओं के अभाव में मरीजों को असुविधा ना हो। उन्होंने जेएलएन अस्पताल में फार्मासिस्ट की कमी को शीघ्र पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि अस्पताल रिटायर्ड डाक्टर्स व कर्मचारियों की सेवाएं लेने के संबंध कार्ययोजना तैयार कर समस्याओं का समाधान कर सकते है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह सिसोदिया ने बताया कि मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु माकूल इंतजाम किए गए है। जिले के अस्पतालों में दवाओं के स्टॉक की मॉनिटरिंग की जा रही है। अस्पताल अधीक्षक श्री पी.सी वर्मा ने अस्पताल में 500 केवी के जनरेटर की आवश्यकता बताई।
श्री देथा ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को वर्षा के दौरान टूटी सडकों की मरम्मत शीघ्रातीशीध्र करने के निर्देश देते हुए केकडी-जयपुर मार्ग एवं मसूदा में सडकों की बदहाल स्थिति पर तुरंत कार्य करने की आवश्यकता बताई। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों से खाद व बीज की उपलब्धता एवं जिलें में फसलों की स्थिति की जानकारी ली एवं स्वास्थ्य विभाग, अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, पशुपालन विभाग, कृषि विभाग, आयुर्वेद विभाग समेत विभिन्न विभागों की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा भी की।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री गजेन्द्र सिंह राठौड, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री हरफूल सिंह यादव, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री यशोदानन्दन श्रीवास्तव, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नगर निगम श्री सी. आर. मीना समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

1 thought on “सडकों की खुदाई से पूर्व अनुमति आवश्यक-देथा”

  1. collector sb. very nice .duniya me aksar viksit desho me road ki khudai se purv permission jaruri h or vapiss bhi barvai nahi to payment nahi milta hai

Comments are closed.

error: Content is protected !!