2 अक्टूबर को सरकारी कार्यालय व विद्यालय खुलेंगे

अधिकारी व कर्मचारी करेंगे राजकीय भवनों की सफाई-कलक्टर
colectriate 450अजमेर। ‘स्वच्छ भारत अभियानÓ के तहत आगामी 2 अक्टूबर को जिले के सभी सरकारी कार्यालय व विद्यालय दोपहर 1.35 बजे तक खुले रखे जाएंगें एवं अधिकारी व कर्मचारी सफाई अभियान में भाग लेंगे।
कलक्टर श्री भवानी ंिसंह देथा के अनुसार 2 अक्टूबर को जिले के सभी सरकारी भवनों व विद्यालयों में महात्मा जयंति के उपलक्ष में आयोजित कार्यक्रम के पश्चात् राजकीय भवनों की सम्पूर्ण सफाई स्वयं अधिकारीगण एवं कर्मचारी करेंगे । साथ ही प्रत्येक स्कूल तथा कार्यालय में सबसे साफ कमरों को चिन्ह्ति कर सम्मानित किया जाएगा। इसी दिन दोपहर 1.30 बजे अधिकारी व कर्मचारी स्वच्छता की सामूहिक शपथ भी लेंगे। ग्राम पंचायतों में 2 अक्टूबर को स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया जाएगा एवं स्वच्छता विषय पर ग्राम सभा का आयोजन कर ग्राम पंचायत में स्वच्छता की शपथ ली जाएगी। साथ ही ग्राम की सफाई का कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि ‘स्वच्छ भारत अभियानÓ के तहत स्वच्छता व सफाई के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जनसहभागिता आवश्यक है। अधिकारी जनजागरण हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार द्वारा आमजन को स्वच्छता व सफाई के महत्व से अवगत कराएंगे तो जिले में सफाई के निर्धारित लक्ष्यों को अर्जित कर स्वच्छ भारत की संकल्पना को साकार किया जा सकेगा।
इससे पूर्व आज मुख्य सचिव श्री राजीव महर्षि ने वीडियों कान्फ्रेंस के माध्यम से अधिकारियों को स्वच्छ भारत अभियान की सफल क्रियान्वयन व जनसहभागिता सुनिश्चित करने के संबंध में निर्देश प्रदान किए। उन्होंने बताया कि 2 अक्टूबर से प्रारंभ होने वाले ‘स्वच्छ भारत अभियानÓ सतत चलने वाला कार्यक्रम है, जिसके तहत स्वच्छ भारत की संकल्पना को साकार किया जाएगा। कार्यक्रम के उद्देश्यों की पूर्ति हेतु इसे जन आन्दोलन का रूप देकर सम्पूर्ण स्वच्छता की सुनिश्चितता हेतु एक्शन प्लान भी तैयार किया जाना आवश्यक है। उक्त अभियान के लक्ष्यों को 2 अक्टूबर 2019 तक प्राप्त करना है।
वीडियों कान्फें्रस में संभागीय आयुक्त श्री आर.के.मीना, कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री राकेश जायसवाल समेत कई अधिकारीगण मौजूद थे।
यह रहेगी ” स्वच्छता शपथ ÓÓ
महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनैतिक आजादी ही नहीं थी, बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी।
महात्मा गांधी ने गुलामी की जंजीरों को तोड़कर मां भारती को आजाद कराया।
अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें।
मैं शपथ लेता हूं कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा और उसके लिए समय दूंगा।
हर वर्ष 100 घण्टे यानी हर सप्ताह 2 घण्टे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करूंगा।
मैं न गंदगी करूंगा न किसी और को करने दूंगा।
सबसे पहले मैं स्वयं से, मेरे परिवार से, मेरे मुहल्ले से, मेरे गांव से एवं मेरे कार्यस्थल से शुरूआत करूंगा।
मैं यह मानता हूं कि दुनिया के जो भी देश स्वच्छ दिखते हैं उसका कारण यह है कि वहां के नागरिक गंदगी नहीं करते और न ही होने देते हैं।
इस विचार के साथ मैं गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंगा।
मैं आज जो शपथ ले रहा हूं, वह अन्य 100 व्यक्तियों से भी करवाउंगा।
वे भी मेरे तरह स्वच्छता के लिए 100 घण्टे देें, इसके लिए प्रयास करूंगा।
मुझे मालूम है कि स्वच्छता की तरफ बढ़ाया गया मेरा एक कदम स्वच्छ बनाने में मदद करेगा।

error: Content is protected !!