स्वच्छता जागरूकता हेतु स्वयंसेवी संगठन करें पहल-प्रसाद

बैठक लेते हुए एसडीओ प्रसाद। फोटो- सुमन प्रजापति
बैठक लेते हुए एसडीओ प्रसाद। फोटो- सुमन प्रजापति

ब्यावर, (हेमन्त साहू)। एसडीओ भगवती प्रसाद ने मंगलवार को स्थानीय डाकबंगला परिसर में ब्यावर नगर में कार्यरत विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की एवं वर्तमान में चलरहे स्वच्छता जागरूता अभियान केा सफल बनाने का अनुरोध किया। एसडीओ ने कहा कि स्वयंसेवी संगठनों के सभी पदाधिकारी अपने घर व संस्थान में ही नहीं बल्कि अपने घर के बाहर परिजनों के संग सफाई कर देश की भावी पीढ़ी को सफाई एवं स्वच्छता अभिवृद्धि हेतु सतत प्रयासरत रहने की सीख एवं पैगाम देकर सकारात्मक पहल एवं सहभागिता निभाएं।
एनजीओ की इस बैठक में सहभागी बने लॉयन्स क्लब ब्यावर सिटी के अध्यक्ष गौतम चन्द छाजेड़, लॉयन्स क्लब क्लासिक के अध्यक्ष एस0पी0गुप्ता , सचिव आशुुतोष माहेश्वरी, भारत विकास परिषद के अध्यक्ष डॉ0 रमेश शर्मा व सचिव वैभव सकलेचा, वूलमर्चेण्ट ऐसोसिएसशन के पदाधिकारी बाबूलाल नाबेड़ा, राजस्थान बालमिल ऐसोसिएसशन के आर0वी0माहेश्वरी, जनचेतना मंच ब्यावर के महेन्द्र बोहरा, जे0स्काई से मुकेश चौहान, जैन सोसिशयल ग्रुप से पंकज नाहर, लॉयन्स क्लब डायमण्ड सहित अन्य संगठनों के पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया। बैठक में नगर परिषद की ओर से सहा0अभियंता ओ0पी0धींधवाल तथा रीको एईएन सीताराम मीना भी उपस्थित हुए।
एसडीओ के चाहने पर बैठक दौरान एनजीओ’ज़ द्वारा सफाई संबंधी जागरूकता हेतु महत्वपूर्ण सुझाव दिया जिनमें प्लास्टिक थैलियों के स्थान पर कपड़ा अथवा कागज का इस्तेमाल करने का संदेश देने, हर दुकानदार द्वारा अपने दुकान अथवा संस्थान का कचरा समीप ही एक कचरानुमा डिब्बा में एकत्राकर नगर परिषद के सफाईकर्मी को सुपुर्द करने, सफाई को बनाये नित्य की आदत, सफाई एक दिन की नहीं बल्कि निरन्तर ज़ारी रहने वाली प्रक्रिया एवं नागरिक का एक दायित्व है, सफाई करने में अच्छी सहभागिता निभाने वाले व्यक्तियों को प्रशासन की ओर से सम्मानित करने सरीखी कई बाते सामने आयी।

2 अक्टूबर को श्रमदान में शिरकत करें
एसडीओ ने बैठक में उपस्थित हुए सज्जनों से यहभी आग्रह किया 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत अभियान के तहत ़ रेलवे स्टेशन पर प्रात: 8 बजे आयोजित होनेवाले श्रमदान कार्यक्रम में अधिक से अधिक तादाद में भाग लेकर सफाई जागरूकता संदेश के संचार में सहभागी बने ।

जवाजा में सम्पर्क समाधान बैठक आज
ब्यावर। जवाजा स्थित पंचायत समिति सभागार में एक अक्टूबर को प्रात: 10 बजे से एसडीओ भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में उपखण्ड स्तरीय सम्पर्क समाधान बैठक शुरू होगी। यह बैठक सायं 6 बजे तक चलेगी। एसडीओ ने बताया कि विभागीय अधिकारियों को उपखण्ड स्तरीय सम्पर्क समाधान बैठक में आवश्यक रूपसे भाग लेने हेतु निर्देशित किया गया है।

सार्वजनिक शौचालयों की कराई सफाई
ब्यावर। स्वच्छ भारत सप्ताह के तहत नगर परिषद के स्वास्थ्य अधिकारी विजयसिंह चौधरी के निर्देशन में स्वास्थ्य निरीक्षक महेन्द्र शर्मा, भंवर लाल जावा एवं हरि राम लखन के अधीनस्थ जमादारों व कार्मिकों के दल द्वारा ब्यावर शहर परिसर स्थित सार्वजनिक शौचालयों की पानी एवं फिनाईल आदि के माध्यम से धुलाई एवं सफाई की गई। सार्वजनिक शौचालयों में रविवार को हुई उक्त सफाई गतिविधियों का एसडीओ भगवती प्रसाद एवं परिषद आयुक्त शशी कान्त शर्मा ने जायजा लेकर कार्मिकों को उचित दिशा निर्देश दिये।
परिषद के स्वास्थ्य अधिकारी विजयसिंह चौधरी के अनुसार स्वच्छता जागरूकता अभियान सप्ताह के तहत शहर के जिन शौचालयों की विशेष रूपसे सफाई कीगई उनमें मेवाड़ी गेट के , बिचड़ली मौहल्ला, गौपालजी मौहल्ला अजमेरी गेट, छावनी पुराना सदर थाना एवं छावनी ईदगाह के समीप स्थित सार्वजनिक शौचालय शामिल हैं।

वार्ड 15 मेंं 4 को लगेगा भामाशाह शिविर
ब्यावर। शाहपुरा मौहल्ला ब्यावर स्थित बोहरा पार्क के समक्ष सामुदायिक भवन परिसर में शहर के वार्ड नं. 15 के नागरिकों हेतु एक अक्टूबर एवं 4 अक्टूबर को भामाशाह नामांकन शिविर लगाया जाएगा। शिविर प्रभारी अधिकारी एसडीओ भगवती प्रसाद एवं नगर परिषद आयुक्त शशीकान्त शर्मा ने वार्डवासियों को अपने पूरे परिवार एवं सम्पूर्ण मूल दस्तावेजों सहित नियत तिथि को शिविर स्थल पर उपस्थित होने का परामर्श दिया गया है।

जो विद्यालय रहेगा स्वच्छ, उन्हे मिलेगी स्वच्छता ट्राफी
ब्यावर। लॉयन्स क्लब ब्यावर सिटी ने स्वच्छ भारत – निर्मल भारत अभियान को सफल बनाने एवं राज्य सरकार के शिक्षा मंत्री की प्रेरणा व आह्वान पर विद्यालयों को स्वच्छ एवं साफ-सुथरा बनाने के लिये आम नागरिकों से अनुरोध किया है कि विद्यालयों में शौचालयों, पानी की टंकी, कक्षा कक्ष इत्यादि की स्वच्छता बनाये रखने के साथ ही बच्चों के स्वास्थ्य हेतु नाखून,दांत, बाल, शारीरिक स्वच्छता हेतु शारीरिक शिक्षक के माध्यम से सहयोग देवें। क्लब के अध्यक्ष गौतम छाजेड़ ने बताया कि क्लब के पदाधिकारियोंं की जांच पर शहर के जिन विद्यालयों में क्लब के निर्धारित मापदण्ड अनुसार अच्छा मूल्यांकन पाया जाएगा, उन्हें क्लब की तरफ से स्वच्छता ट्रॉफी इत्यादि से सम्मानित किया जाएगा।

error: Content is protected !!