पुष्कर मेले में सरोवर की पवित्रता सर्वोपरि-देथा

मेले में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध होंगे-पुलिस अधीक्षक
पुष्कर मेले में आने वाले यात्री, पर्यटक, पशुपालक व पशुओं के लिए व्यापक इंतजाम-विधायक रावत
Push3Push1Push2अजमेर। आगामी 31 अक्टूबर से प्रारम्भ होने वाले पुष्कर पशु मेले तथा 3 नवम्बर से शुरू होने वाले पवित्र धार्मिक पुष्कर मेले में इस बार व्यापक स्तर पर बेहतरीन इंतजाम होंगे और पुष्कर सरोवर की पवित्रता सर्वोपरि रहे इसे ध्यान में रखकर हर स्तर पर इंतजाम किए जाएंगे।
जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा आज पुष्कर में आयोजित बैठक को समबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पुष्कर का कार्तिक मेला देश ही नहीं पूरे विश्व में प्रसिद्घ है और यहां का पशु मेला अपनी अलग पहचान रखता है। मेले में हजारों की तादाद में जहां पशु और पशुपालक भाग लेते हैं वहीं देश के कोने-कोने से तीर्थ यात्री और पूरे विश्व से पर्यटक शरीक होते हंै जिनके लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी के सहयोग से इंतजाम किए जाते हैं जो इस बार भी बेहतरीन होंगे। मेले में आने वाले सभी श्रद्घालुओं व पर्यटकों को लगेगा कि उनकी सुख सुविधा के लिए सभी प्रकार के समुचित प्रबंध किए गए है।
श्री देथा ने बैठक में मौजूद सभी अधिकारियों से कहा कि वे युद्घस्तर पर कार्य करके अपनी जिम्मेदारी को पूरा करें। मेले के प्रारम्भ होने में एक सप्ताह का समय है और अनेक व्यवस्थाओं को अंजाम देना अभी बाकी है। उन्होंने कहा कि मेले में इस बार जहां मेला मैदान में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा वही पुष्कर सरोवर के घाट एवं बाहर से आने वाले पशुपालकों के लिए दड़ों में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने पुष्कर के नागरिकोंं सहित सभी संगठनों से अपील की कि वे पुष्कर की पवित्रता, सौन्दर्यता और स्वच्छता को बनाएं रखने में प्रशासन का पूरा सहयोग दें एवं बाहर से आने वाले मेहमानों को भी इसके बारे में बताए।
पुष्कर के विधायक श्री सुरेश सिंह रावत ने कहा कि पुष्कर मेले में पूरे देश से श्रद्घालुओं और विश्व से पर्यटकों का आना होता है वहीं विभिन्न राज्यों से पशुपालक अपने पशुओं की खरीद फरोक्त के लिए भी यहां पहुंचते हैं। उन्होंने कहा कि दीपावली से पशुपालकों और पशुओं का तेजी आना प्रारम्भ प्रारम्भ हो जाएगा इसलिए प्रशासनिक स्तर पर अभी से ही इंतजाम किए जाने होंगे। उन्होंने पुष्कर सरोवर में पानी का स्तर बनाए रखने तथा पुष्कर नगर में बिना किसी व्यवधान के बिजली, पानी की व्यवस्था करने पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने मेला मैदान के आसपास के रेतीले टीलों की पूरी सफाई कराने को भी कहा जहां पशुपालक अपने पशुओं को लेकर ठहरते हंै। मेले के दौरान यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए भी उन्होंने विभिन्न सुझाव दिए और नगरपालिका के कार्य को और तेजी से अंजाम देने पर जोर दिया।
विधायक श्री रावत ने कहा कि उन्होंने राज्य सरकार से पुष्कर मेले के लिए पचास लाख रूपये का बजट उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है जिसके शीघ्र ही परिणाम सामने आएंगे। उन्होंने सरोवर के सभी 52 घाट की पूरी सफाई और सफेदी कराने। घाटों पर पटाखे चलाने पर पाबंदी लगाने, पुष्कर नगर की सड़कों की पूरी मरम्मत कराने सभी प्रमुख घाट पर गोताखोर की व्यवस्था कराने को कहा।
पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र सिंह चौधरी ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के इस मेले में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए जाएंगे और गत वर्षों की तुलना में अधिक जाब्ता लगाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। सुरक्षा व्यवस्था की पूरी तैयारियां की जा चुकी है। नागरिकों, पर्यटको, श्रद्घालूओ, दुकानदारों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो इस तरीके से इंतजामों को अंजाम दिया जाएगा। उन्होंने पुष्कर के नागरिकों से इसमें पूरा सहयोग देने का अनुरोध किया।
नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर. मीणा ने मेले के दौरान की जाने वाली समग्र व्यवस्थाओं में जानकारी दी और बैठक के पश्चात विभिन्न अधिकारियों के साथ अलग से चर्चा की।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्री सतीश कुमार ने बताया कि मेले के दौरान पुष्कर सरोवर व दडा पर दो अतिरिक्त पुलिस थाने स्थापित किए जाएंगे। महिला घाटो पर महिला पुलिस कांस्टेबल लगाई जाएंगी। उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था के बारे में पूरी जानकारी दी।
पुष्कर मेला मजिस्टे्रट श्री संजय माथुर ने मेले के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में विभागवार बताया और कहा कि आगामी दो तीन दिन में ही इन व्यवस्थाओं को पूरा करना जरूरी होगा।
पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. गुलाबचंद जिंदल ने बताया कि 31 अक्टूबर से 8 नवम्बर तक आयोजित पुष्कर पशु मेले के लिए चौकियों की स्थापना 29 अक्टूबर को कर दी जाएगी। 31 अक्टूबर को प्रात: मेला मैदान में जिला कलक्टर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर मेले का शुभारम्भ करेंगे। 2 नवम्बर से सफेद चिट्ठी व 3 नवम्बर से पशुओं की रवानगी प्रारम्भ होगी। 2 नवम्बर से सांस्कृतिक कार्यक्रम, 4 व 5 नवम्बर को पशु प्रतियोगिताएं होंगी तथा मेले का समापन समारोह 6 नवम्बर को होगा।
राज्य मेला प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री वी.के. जैन ने राज्य के प्रमुख मेलों के बारे में जानकारी देते हुए प्राधिकरण द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में भी बताया। प्राधिकरण के मुख्य सुरक्षा अधिकारी श्री जेदी ने मेले में की जाने वाली सुरक्षा व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से बताया।
बैठक में जिला रसद अधिकारी श्री सुरेश सिंधी, अजमेर विकास प्राधिकरण के उपायुक्त श्री के.आर. त्रिवेदी, जलदाय, पीडब्ल्यूडी, विद्युत विभाग के अभियंताओं ने की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में बताया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि मेले में 6 डिस्पेंसरी लगाई जाएगी।
सरोवर टूरिस्ट बंगलो में आयोजित इस बैठक को पुष्कर नगरपालिका के अध्यक्ष श्रीमती मंजू कुर्डिय़ा के अतिरिक्त पूर्व अध्यक्ष सूरज नारायण पाराशर तथा सर्व श्री अरूण पाराशर, ईश्वर पाराशर, अशोक टांक, रवि शर्मा, रघुनन्दन पारीक सहित अन्य वक्ताओं ने भी अपने सुझाव दिए। पुष्कर के नागरिकों ने सरोवर के तट पर मेले के दौरान भजन संध्या, शास्त्रीय संगीत के कार्यक्रम आयोजित करने का अनुरोध किया।

error: Content is protected !!