छाया वैभव, रोशनी से नहाया बाजार

जमकर हुई खरीददारी, घर लाए धन
0102

धनतेरस पर आभुषण पहन कर निहारती हुई, बर्तन खरीदती हुई एवं धनतेरस प्रात: धन लाती हुई महिलाएं।  फोटो:- ब्यावर न्यूज।
धनतेरस पर आभुषण पहन कर निहारती हुई, बर्तन खरीदती हुई एवं धनतेरस प्रात: धन लाती हुई महिलाएं। फोटो:- ब्यावर न्यूज।

ब्यावर, (हेमन्त साहू) । दीपोत्सव पर्व का मंगलवार धनतेरस से शुभारम्भ हुआ। दिपावली के उल्लास व उमंग से पहले बाजार को गुलजार करने वाले दिन धनतेरस के दिन जमकर खरीदारी हुई। त्योहारी सीजन को लेकर बाजार में गुलजार रहा। ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए बैंकों ने भी विशेष तैयारियां की। अलग-अलग बैंकों की एटीएम पर कतारें रही। पैसा निकालने के लिए बैंकों की ओर से शहर के सभी एटीएम फुल कर दिए गए। चाहे ऑटोमोबाइल्स हो या इलेक्ट्रोनिक आइटम, कंपनियों ने नए-नए ऑफर दिए हैं। व्यापारी दुकानों पर लाइटिग व टेंट से सजावट करके ग्राहकों को लुभा रहे हैं। ढेरों वैरायटी व डिस्काउंट ऑफर का फायदा भी उठा रहे हैं। हालांकि जानकारों के मुताबिक ज्वैलरी बाजार मे अच्छी बिक्री देखी गई।
धनतेरस की परंपरा के अनुसार महिलाएं सूर्योदय से पहले घर में धन लेकर आई। धनतेरस पर महिलाएं सुबह-सुबह जाकर धन के रूप में पीली माटी ले कर अपने घर लाई। औद्योगिक प्रतिष्ठानों व फैक्ट्रियों में कुबेर भगवान की पूजा आराधना का कार्यक्रम हुआ।

विद्युत रोशनी से सजा बाजार:– वाहन शोरूम, आभूषण की दुकानें, बर्तन की दुकानों व अन्य बाजारों को विद्युत की रोशनी से सजाया, ग्राहकों को लुभाने के लिए दुकानदारों ने की कई आकर्षक घोषणाएं प्रकाशित कर ग्राहको को आकर्षित किया। शहर में व्यापारियों ने अपने अपने प्रतिष्ठान को विद्युत की आकर्षक रोशनी से सजाया।
शहर के सभी बाजारों में खरीदारी के लिए दिन भर भारी भीड़ रही। यातायात पुलिस को यातायात सुचारू करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। बाजार तथा अन्य जगहों पर शहरवासियों ने जमकर खरीदारी की तथा मुख्य खरीदारी के लिए धन तेरस की आस कर रहे हंै।

महालक्ष्मी की कृपा पाने को उत्सुक- बाजार में लक्ष्मी की कृपा पाने के नुस्खे बताने वाली किताबों की मांग बढ़ गई है। दीपावली के दिन नौ किलो अन्नदान, छोटी दीवाली पर विष्णु लक्ष्मी की प्रतिमा की कमल गट्टे से पूजा, तिजोरी में नौ गोमती चक्र रखना, नरक चतुर्दशी के दिन लाल चंदन, लाल गुलाब के पांच फूल और रोली लाल कपड़े में बांध कर पूजा करना, दीपावली के दिन सुबह गन्ने की जड़ की पूजा करना, घर में शंख व डमरू बजाना, दीपावली के रात्रि में साबुत फिटकरी दुकान या घर में घुमाना, पूजाधर में एकाक्षी नारियल रखना, काली हल्दी की गांठ शुभ मुहुर्त में लेकर गल्ल्ेा व अन्य जगह रखने पर अच्छा धन लाभ होता है। इससे घर में शांति बनी रहती है तथा धन धान्य की कभी भी कमी नहीं होती है।

error: Content is protected !!