मनरेगा की 2015-16 की 1063.68 करोड की वार्षिक कार्ययोजना का अनुमोदन

Zp ajmer 01Zp ajmer 02Zp ajmer 03Zp ajmer 04अजमेर, 26 नवम्बर। जिला परिषद के वर्तमान कार्यकाल की आखिरी साधारण सभा की बैठक आज जिला प्रमुख श्रीमती सीमा माहेश्वरी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिसमें वर्ष 2015-16 के लिए महानरेगा की वार्षिक कार्ययोजना का अनुमोदन किया गया।
जिला परिषद सभागार में आयेाजित इस विशेष साधारण सभा की बैठक को सम्बोधित करते हुए जिला प्रमुख ने कहा कि अधिकारियों को पूरी तत्परता व जिम्मेदारी के साथ जनप्रतिनिधियों द्वारा बताए गए कार्यों को समय पर पूरा कराना चाहिए जिससे क्षेत्रा के नागरिकों को लाभ मिल सके।
उन्होंने यह भी कहा कि अधिकारियों को बैठक में पूरी तैयारियों के साथ आकर सदस्यों द्वारा दिए जाने वाले सुझावों व बताई जाने वाली समस्याओं के बारे में सही जवाब देना चाहिए। यदि कोई कार्य नहीं हो पाता है और नियमों में नही आता है तो  साफ तौर पर बैठक में बताना चाहिए जिससे सदस्यों को भी सही जानकारी मिल सके। उन्होंने सभी विभागों से कहा कि वे सदस्यों द्वारा बताई गई समस्याओं का शीघ्र समाधान करें जिससे इस कार्यकाल के सदस्यों द्वारा आम नागरिकों से किए गए वादों को पूरा किया जा सके।
जिला कलक्टर डाॅ. आरूषि मलिक ने भी जिला परिषद के सदस्यों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना और तत्काल कार्यवाही के निर्देश विभागों को दिए। उन्होंने महानरेगा में हर पखवाडे़ में मस्ट्रोल देते समय यह प्रमाण पत्रा संबंधित कर्मचारी से लेने के निर्देश दिए कि मेट जिनकी सूची उनके पास है से क्रमवार लिए जा रहे हंै। उन्होंने ऐसे प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जहां चिकित्सकों व चिकित्साकर्मियों का पूरी तरह से अभाव है पर पदस्थापन करने के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए।
इस विशेष साधारण सभा की बैठक में वर्ष 2015-16 महानरेगा की 1063.68 करोड की वार्षिक कार्ययोजना का अनुमोदन किया गया। इस वर्ष में 33 हजार 578 कार्य कराए जाने का प्रस्ताव है। यह वार्षिक योजना स्वीकृति के लिए राज्य सरकार को भेजी जाएगी। इस वार्षिक योजना में 297.62 करोड का श्रम बजट भी प्रस्तावित है। आने वाले वर्ष मंे 141.11 लाख मानव दिवस रोजगार का सृजन किया जाएगा।
जिला प्रमुख की अध्यक्षता में ही आज अपरान्ह् जिला आयोजना समिति की बैठक हुई। जिसमें मुख्य आयोजना अधिकारी ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष की वार्षिक योजना का अब तक 69.13 प्रतिशत खर्चा विभिन्न विभागों द्वारा किया गया है। जिनमें 32.22 प्रतिशत खर्चा महिलाओं के लिए है। इस वर्ष के 841.97 करोड के आवंटित बजट में से विभिन्न विभागों द्वारा 20 सेक्टर में 582.04 करोड की राशि व्यय की गई। इनमें महिलाओं पर 187.53 करोड की राशि व्यय हुई है।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री लालाराम गूगरवाल ने गत बैठक की अनुपालना की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की जिस पर विभिन्न सदस्यों द्वारा विस्तार में चर्चा की गई जिनका जवाब संबंधित विभाग के अधिकारियों ने दिया।
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार ने विभागों के अधिकारियों से कहा कि जिस समय सीमा में काम करने के बारे में उनके द्वारा बैठक मंे कहा जाता है उसकी पालना पूरी की जानी चाहिए।
नसीराबाद क्षेत्रा के विधायक श्री रामनारायण गुर्जर ने ग्रामीण क्षेत्रा के चिकित्सालयों व स्कूलों में चिकित्साकर्मियों व शिक्षकों की कमी को दूर करने तथा ढ़ाणियों व मजरों मंे बीसलपुर पेयजल योजना का पानी पहुंचाने को कहा।
बैठक में जिला रसद अधिकारी श्री सुरेश कुमार सिंधी, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री हेड़ा, महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक प्रियंका जोधावत ने भी अपने विभागों द्वारा कराए जा रहे कार्यों के बारे में बताया। जिला परिषद के विभिन्न सदस्यों ने अपने क्षेत्रा की समस्याओं के बारे में बताया और संबंधित विभाग के अधिकारियों से उसकी प्रगति की जानकारी ली। बैठक के पूर्व में जिला परिषद की ओर से जिला प्रमुख, विधायक, उप जिला प्रमुख श्री ताराचंद रावत, पीसांगन प्रधान कमलेश पोकरना सहित उपस्थित सभी सदस्यों का माल्यार्पण किया गया।
error: Content is protected !!