विशेष बच्चों ने बनाई अपनी सरकार

IMG_8771IMG_8799अजमेर/ मीनू मनोविकास मंदिर इन्क्लूसिव स्कूल चाचियावास के बच्चों ने अपने विद्यालय में मतदान कर बाल संसद का चुनाव किया। संस्था की मुख्य कार्यकारी श्रीमति क्षमा आर. कौशिक ने बताया कि विद्यालय में बाल संसद बनाने का मुख्य उद्देश्य बच्चों में नेतृत्व क्षमता, निर्णय लेने की क्षमता के विकास के साथ-साथ इन्हें चुनाव प्रक्रिया की जानकारी देना हैं।
वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी श्री राकेश कौशिक ने चुनाव प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुये बताया की विद्यालय में एक बाल संसद का गठन किया जाएगा जिसमें एक प्रधानमंत्री एवं मंत्री होंगे जो अलग-अलग विभागों यथा, जल संसाधन मंत्री, ऊर्जा मंत्री, शिक्षा मंत्री, बाल अधिकारी मंत्री के स्ववंत्र प्रभारी होंगें। इसके लिए विद्यालय की प्रत्येक कक्षा को एक संसदीय क्षेत्र बनाया गया और प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में तीन-तीन प्रत्याशी खड़े हुये।
सभी संसदीय क्षेत्र से जो प्रत्याक्षी जीत कर आयेेंगे। उनमें से बहुमत के नेता को प्रधानमंत्री चुना जाएगा और फिर प्रधानमंत्री सभी सांसदों को विभाग सौपने का कार्य करेगा।
इससे पूर्व सुबह सभी प्रत्याशियों ने चुनाव में भाग लेने हेतु अपना नामंाकन पत्र भर उम्मीदवारी घोषित की। सभी उम्मीदवारों ने अपने-अपने संसदीय क्षेत्र में जाकर स्वयं को वोट देने हेतु अपना प्रचार प्रसार किया।
विद्यालय के चुनाव आयुक्त श्री ईश्वर शर्मा ने विद्यालय के सभी अध्यापकों के साथ मिलकर चुनाव प्रक्रिया को विधिवत सम्पन्न करवाया।

error: Content is protected !!