विकास कार्याें में नहीं आने दी जाएगी धन की कमी- देवनानी

सूचना केन्द्र में शिक्षा मंत्री ने किया विकास प्रदर्शनी का शुभारम्भ
अजमेर जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन

वासुदेव देवनानी
वासुदेव देवनानी

अजमेर। जिले के प्रभारी एवं शिक्षा मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले एक साल में शानदार काम किया है। सरकार के एक साल में आहत को राहत और विकास के लिए खूब कार्य हुए और आगे भी इन कामों में धन की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। प्रदेश और जिले में विकास कार्याें की यह रफ्तार और तेज होगी। आगामी 4 सालों में राजस्थान देश के विकसित राज्यों की कतार में खड़ा होगा।
जिले के प्रभारी एवं शिक्षा मंत्री श्री देवनानी ने बुधवार को सूचना केन्द्र में सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय द्वारा आयोजित विकास प्रदर्शनी का शुभारम्भ एवं ‘अजमेर जिला दर्शनÓ पुस्तिका का विमोचन किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्री देवनानी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने सुराज संकल्प यात्रा के दौरान प्रदेश की जनता से जो वादे किए थे, उन्हें सरकार ने अपने एक साल के कार्यकाल में पूरा करने का काम किया है। हमने जो कहा वो कर दिखाया।
श्री देवनानी ने कहा कि प्रदेश में सड़क, पानी, बिजली, शिक्षा व चिकित्सा सहित अन्य आधारभूत जरूरतों के लिए राज्य सरकार ने अपने वादे के अनुरूप काम किया है। सरकार को पिछले एक साल में चुनावों के कारण सिर्फ 151 दिन कार्य करने का मौका मिला और इस सीमित अवधि में भी हमने बेहतरीन कार्य किया है। सरकार हर आहत को राहत देने तथा विकास को आगे बढ़ाने के लिए संकल्पबद्घ है।
उन्होंने कहा कि अजमेर जिले में सरकार ने करोड़ों रूपये के विकास कार्य कराए हैं। आम आदमी की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कार्य किए गए हैं। जिले के आठों विधानसभा क्षेत्रों में कई विकास कार्य हुए हैं। प्रदेश में विकास के यह कार्य जिस गति से चल रहे हैं, उससे आगामी दिनों में प्रदेश देश के नक्शे में प्रमुख रूप से उभर के सामने आएगा।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि अजमेर के ऐतिहासिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक विरासत को ध्यान में रखते हुए केन्द्र व राज्य सरकार ने शहर को स्मार्ट व हेरीटेज सिटी के रूप में चयनित किया है। हम सबको साथ लेकर जिले के विकास में जुटेंगे। उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों का आह्वान किया कि विकास की इस गति को बढ़ाने के लिए पूरी तन्मयता के साथ कार्य करें।
श्री देवनानी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत की जो परिकल्पना की है, हमें पूरे मनोयोग से उसमें सहयोग करना है। स्वच्छता का कार्य किसी अकेले व्यक्ति के बस का नही है। इसमें हम सभी को मन से जुटना होगा। जन प्रतिनिधि, प्रशासन के अधिकारी, कर्मचारी एवं आम जनता सफाई को अपनी आदत में शामिल करें तभी इसके बेहतर परिणाम सामने आएंगे। अजमेर को हेरीटेज व स्मार्ट सिटी बनाने के लिए भी सभी के साझा प्रयासों की जरूरत है। अधिकारी भी इसे रोजमर्रा के कार्य के रूप में लेने की बजाय अभियान के रूप में लें।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि शहर में मोहल्ला विकास समितियों के जरिए सफाई के कार्य को जन आंदोलन का रूप दिया जा सकता है। हम सभी मिलकर कार्य करें, तभी मुख्यमंत्री के राजस्थान पुर्ननिर्माण का स्वपन साकार होगा। अगले साल जब हम यहां सरकार की दूसरी वर्षगांठ पर मिले तो विकास की तस्वीर बदली नजर आनी चाहिए।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए संभागीय आयुक्त डॉ. धर्मेन्द्र भटनागर ने कहा कि अजमेर को हेरीटेज व स्मार्ट सिटी के रूप में चयनित किया गया है। इन दोनों महत्वपूर्ण योजनाओं की सफलता तभी सम्भव है जब हम सब और जिले के नागरिक अपने अधिकारों के साथ ही कर्तव्य का भी पालन करें। सभी अपने अधिकारों की बात करते हैं अगर इसकी के साथ कर्तव्य पालन की भी बात कर ली जाएं तो और अच्छे परिणाम हासिल किए जा सकते हैं। संभागीय आयुक्त डॉ. भटनागर ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को स्मार्ट व हेरीटेज सिटी योजनाओं की जानकारी दी।
विधायक श्री भागीरथ चौधरी ने कहा कि हमारा देश विपुल आर्थिक सम्पदाओं वाला देश है। आर्थिक रूप से सम्पन्न इस देश में स्वच्छता का अभाव हमें सोचने पर मजबूर करता है। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के वक्तव्य का उदाहरण देते हुए कहा कि हमारे देश में आज भी महिलाओं को शौच के लिए अंधेरे का इंतजार करना पड़े तो इससे बुरी बात क्या हो सकती है।
उन्होंने कहा कि अजमेर विकास प्राधिकरण में अजमेर, किशनगढ़ और पुष्कर के भी क्षेत्र शामिल है इनका समग्र विकास होना चाहिए। स्वच्छता के लिए प्रत्येक व्यक्ति अपनी सोच बदले और जिम्मेदारी समझे तभी अच्छे परिणाम आ पाएंगे।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिला प्रमुख श्रीमती सीमा माहेश्वरी ने कहा कि राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में पिछले एक वर्ष में महत्वपूर्ण एवं सकारात्मक कार्य किए हैं। सरकार के कामकाज से आम आदमी को राहत मिली है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान का व्यापक असर दिखाई दिया है। इस कार्यकाल में अजमेर जिले को भी पूरा महत्व मिला है। जिला प्रमुख ने कहा कि हम सब का यह दायित्व है कि सभी अपने साझा प्रयासों से कार्य करें और जिले को आगे बढ़ाने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि कोई भी कार्य असम्भव नहीं है, जरूरत है सिर्फ सोच को बदलने की।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए शहर जिलाध्यक्ष श्री अरविन्द यादव ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार अजमेर जिले को राजनीतिक रूप से महत्व मिला है। केन्द्र में जिले के सांसद श्री सांवर लाल जाट राज्यमंत्री हैं, जबकि शहर के दोनों विधायक श्री वासुदेव देवनानी एवं श्रीमती अनिता भदेल क्रमश: शिक्षा तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री है। इनके साथ ही श्री औंकार सिंह लखावत भी राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रौन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष है। अन्य जन प्रतिनिधि भी है। श्री यादव ने कहा कि अजमेर के विकास के लिए हम सभी जन प्रतिनिधि एवं प्रशासन के अधिकारी मिलकर कार्य करें तो जिला विकास की दौड़ में आगे आ सकता है। अजमेर का सशक्त नेतृत्व स्मार्ट व हेरीटेज सिटी योजना सहित जनता की भलाई की अन्य योजनाओं में प्रभावी हो इसके लिए सभी को साथ मिलकर काम करना होगा। उन्होंने कहा कि जिले की भलाई के लिए सभी साथ मिलकर काम करेंगे।
समाजसेवी श्री भंवर सिंह पलाडा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में पिछले एक साल में प्रदेश में खूब विकास कार्य हुए हैं। अजमेर जिले के लिए भी कई विकास योजनाएं लागू की गई है। हम सब को मिलकर अजमेर को जयपुर और जोधपुर की तर्ज पर विकसित एवं सुनियोजित करना होगा। इन कामों के लिए जन प्रतिनिधियों के प्रयासों में किसी तरह की कमी नहीं आने दी जाएगी। श्री पलाडा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर शुरू हुए स्वच्छता अभियान के लिए योजनाबद्घ ढंग से काम होना चाहिए। जन प्रतिनिधि और अफसर जिले के विकास से जुड़ी जो भी योजना बनाएं वे आगामी 50 सालों की सुविधाओं को सोच कर बनाई जानी चाहिए। उन्होंने विदेशों का उदाहरण देते हुए कहा कि सफाई के लिए हमें युद्घस्तर पर जुटना होगा।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अजमेर डेयरी के अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चौधरी ने कहा कि जिले के विकास के लिए सभी को एकजुट होकर कार्य करना चाहिए। उन्होंने बताया कि आगामी महीनों में सरस डेयरी द्वारा उच्च गुणवता का स्मार्ट दूध स्मार्ट सिटी अजमेर के लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा।
कार्यक्रम के शुरूआत में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के उप निदेशक श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी ने राज्य सरकार के एक वर्ष पूरा होने पर विभाग द्वारा आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों एवं प्रदर्शनी की जानकारी दी।
कार्यक्रम के अन्त में नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर.मीना ने धन्यवाद दिया। उन्होंने विश्वास दिलाया कि जिले के विकास के लिए सभी साथ मिलकर कार्य करेंगे।
कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र चौधरी, अजमेर विकास प्राधिकरण की आयुक्त श्रीमती स्नेहलता पंवार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री एल.आर. गूगरवाल, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री हरफूल सिंह यादव, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री बी.एल. मीणा, श्री मिरजू राम शर्मा, जिला रसद अधिकारी श्री सुरेश सिंधी, महिला बाल विकास की उप निदेशक प्रियंका जोधावत, मुख्य लेखाधिकारी श्री आनन्द आशुतोष, पूर्व महापौर धर्मेन्द्र गहलोत, श्री दिनेश तोतला एवं अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित थे।
इससे पूर्व सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने अतिथियों का स्वागत किया। अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। सूचना केन्द्र में ढोल-नगाड़ो और कच्छी घोड़ी नृत्य की प्रस्तुतियों के बीच प्रदर्शनी का आयोजन हुआ। कार्यक्रम का संचालन वर्तिका शर्मा ने किया।

अजमेर जिला दर्शन : गागर में सागर
सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित पुस्तिका अजमेर जिला दर्शन का बुधवार को प्रर्दशनी के दौरान विमोचन किया गया। इस पुस्तिका में अजमेर जिले में सरकारी विभागों से सम्बन्धित सारगर्भित जानकारी दी गई है। जिले के प्रभारी एवं शिक्षा मंत्री श्री वासुदेव देवनानी सहित सभी अतिथियों ने विभाग द्वारा जारी पुस्तिका की सराहना की। उन्होंने राज्य सरकार की योजनाओं को प्रदर्शनी में आकर्षक तरीके से सजाने तथा पुस्तिका की जानकारी के लिए विभाग के उप निदेशक श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी को बधाई भी दी।

मरूधरा कला संस्थान के कलाकारों ने मोहा मन
कार्यक्रम के दौरान मरूधरा कला संस्थान के कलाकारों ने स्वच्छ अजमेर-स्वस्थ अजमेर विषय पर रोचक नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी। उन्होंने बेहद सरल भाषा में सभा में उपस्थित लोगों को स्वच्छता का महत्व समझाया।

error: Content is protected !!