‘आजादी की कहानी‘ का भावपूर्ण मंचन

बाल नाट्य प्रषिक्षण षिविर का समापन
DSC08471DSC08473अजमेर / राजस्थान संगीत नाटक अकादमी द्वारा नाट्यवृंद संस्था के सहयोग से वैषाली नगर स्थित टर्निंग पाइंट पब्लिक स्कूल में चल रहे 20 दिवसीय ‘बाल नाट्य प्रषिक्षण षिविर‘ का समापन गुरूवार शाम को ‘‘आजादी की कहानी’’ नाटक के मंचन से हुआ।
समापन समारोह का प्रारम्भ इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित षिक्षा राज्यमंत्री प्रो.वासूदेव देवनानी द्वारा दीप प्रज्वलन से हुआ। इस अवसर पर देवनानी ने कहा कि विद्यार्थी जीवन से प्रतिभाओं को निखारने में कला, साहित्य एवं संगीत की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। थ्रियेटर को षिक्षा से जोड़े जाने पर बल देते हुए उन्होेनें कहा कि इसके माध्यम से सभी तरह की कलाऐं एक साथ सीखी जा सकती है। कार्यक्रम में विषिष्ट अतिथि के रूप में भारतीय जनता पार्टी के शहर अध्यक्ष श्री अरविन्द यादव कहा कि बच्चों को विद्यार्थी जीवन से ही भारतीय स्वाधीनता संग्राम के इतिहास से परिचित करवाकर उनमें देष सेवा के बीज डाले जा सकते है।
समापन के अवसर पर 20 दिन के प्रषिक्षण के दौरान तैयार किये गये नाटक ‘‘आजादी की कहानी’’ का भावपूर्ण मंचन किया गया। नाटक में 1857 की प्रथम क्रांति से 1947 तक के स्वाधीनता आंदोलन और शहीदों की शौर्यगाथा को प्रदर्षित किया गया। नाटक में मंगल पांडे, रानी लक्ष्मी बाई, बहादुर शाह जफर, लाला लाजपत राय, चन्द्रषेखर आजाद, भगत सिंह, महात्मा गांधी, सुभाष चन्द्र बोस एवं जवाहर लाल नेहरू के योगदान को अत्यन्त रोचक रूप से रूप से प्रस्तुत किया गया। नाटक में हिमांक, विषाल, नेहा, चंचल, शुभम सैनी एवं सुमित आदि ने सराहनीय अभिनय प्रस्तुत किया। नाटक का लेखन एवं निर्देषन प्रसिद्ध रंगकर्मी उमेष कुमार चौरसिया द्वारा किया गया। श्री चौरसिया ने बताया की षिविर के दौरान बच्चों को अभिनय कला, मुद्राऐं, संवाद एवं समन्वय आदि का प्रषिक्षण दिया गया।
कार्यक्रम में प्रारम्भ में संस्था निर्देषक डॉ अनंत भटनागर ने अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया की राजस्थान संगीत नाटक अकादमी द्वारा विद्यालय में यह तीसरा षिविर आयोजित किया गया था। इसके पूर्व में विद्यालय में महात्मा गांधी एवं स्वामी विवेकानंद के जीवन पर आधारित नाटक तैयार करवाए गये थे।
इस अवसर पर मुख्य अथिति द्वारा सभी 30 षिविरार्थियांे को पुरस्कृत किया गया। समारोह का संचालन श्रीमति मनीषा सक्सैना द्वारा किया। जन सम्पर्क अधिकारी श्रीमति वर्षा शर्मा चढ्डा द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया।
(वर्षा शर्मा चड्ढा)
जन सम्पर्क अधिकारी

error: Content is protected !!