आगामी 50 वर्षों की आवश्यकता पर आधारित होगा स्मार्ट सिटी का विजन डाक्यूमेन्ट

संभागीय आयुक्त डॉ. धर्मेन्द्र भटनागर ने दिए निर्देश
संभागीय आयुक्त कार्यालय में कोर कमेटी की बैठक आयोजित

डॉ. धर्मेन्द्र भटनागर
डॉ. धर्मेन्द्र भटनागर

अजमेर। संभागीय आयुक्त डॉ. धर्मेन्द्र भटनागर ने अजमेर स्मार्ट सिटी योजना के लिए आगामी 50 सालों की आवयकता को ध्यान में रखते हुए विजन डाक्यूमेन्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं। विजन डाक्यूमेन्ट में विभिन्न मूलभूत सुविधाओं के साथ ही सैटेलाइट मार्केट, शहर में साईकिल चालन को बढ़ावा, कम्प्यूटराइज्ड टै्रफिक मैनेजमेन्ट, विद्युत और गैस संचालित शवदाह गृह, सैन्ट्रल पार्क जैसी सुविधाओं की योजना को भी शामिल किया जाएगा।
संभागीय आयुक्त कार्यालय में शनिवार को डॉ. भटनागर की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में विजन डाक्यूमेन्ट तैयार किए जाने पर विचार विमर्श किया गया। बैठक को संबोधित करते हुए डॉ. भटनागर ने कहा कि स्मार्ट सिटी विजन डाक्यूमेन्ट अजमेर शहर में होने वाले विकास कार्यो एवं मूलभूत सुविधाओं के विस्तार एवं संवद्र्घन पर आधारित होना चाहिए। विजन डाक्यूमेन्ट आगामी 50 वर्षों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर तैयार किया जाए।
उन्होंने बताया कि विजन डाक्यूमेन्ट में शहर की आवश्कताओं को ध्यान में रखते हुए अजमेर के चारों तरफ रिंग रोड तथा शहर के बाजारों में यातायात का दबाव कम करने के लिए सैटेलाइट मार्केट बनाने के प्रस्ताव शामिल किए जाएंगे। यातायात के सुचारू संचालन के लिए जिला पुलिस द्वारा स्वीकृत पूरी तरह कम्प्यूटराइज्ड टै्रफिक मैनेजमेन्ट सिस्टम तथा एलिवेटेड रोड आदि के प्रस्ताव भी रखे जाएंगे।
डॉ. भटनागर ने जानकारी दी कि अजमेर को एजुकेशन तथा आई.टी. हब बनाने के लिए विभिन्न विकास कार्यो, सालिड वेस्ट मैनेजमेन्ट, एस्केप चैनल का सुदृढ़ीकरण आदि कार्यो के प्रस्ताव विजन डाक्यूमेन्ट में शामिल होंगे। शहर में फिलहाल एक बड़े और सुनियोजित पार्क की आवश्यकता है। रेलवे के सहयोग से सैन्ट्रल पार्क की थीम पर शहर में एक नया पार्क तैयार करने के लिए प्रस्ताव विजन डाक्यूमेन्ट में रखा जाएगा। इसी तरह शहर मेें टै्रफिक पार्क, हर्बल पार्क , साइंस पार्क आदि भी विकसित होंगे। शहर में सिटी होटिकल्चर विकसित करने का प्रयास किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि विजन डाक्यूमेन्ट में हाइटेक एन.आर.आई कॉलोनी, वाटर हार्वेस्टिंग, सौर ऊर्जा, वाई-फाई कनेक्टीविटी, हाइटेक मेडिकल सुविधा आदि के प्रस्ताव भी विजन डाक्यूमेन्ट में होंगे। स्मार्ट सिटी में अजमेर, पुष्कर एवं किशनगढ़ को शामिल किया जाना है। ऐसे में खेलों के लिए भी स्थान होना चाहिए। चन्द्रवरदाई नगर में साइक्लिंग के लिए वैलोड्रम तथा पुष्कर के आसपास गोल्फ कोर्स की सुविधा का प्रस्ताव भी रखा जाएगा।
संभागीय आयुक्त ने जानकारी दी कि हर बड़े शहर में विद्युत एवं गैस संचालित शवदाह गृह है। अजमेर में भी ऐसा शवदाह गृह विकसित करने के लिए प्रस्ताव शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विजन डाक्यूमेन्ट में रेलवे ओवरब्रिज, अन्डरब्रिज, एलीवेटेड रोड, आनासागर व फाइसागर झील में वाटर स्पोर्ट्स, सड़कों को चौड़ा करना, फूट पाट तथा सैक्ट्रर रोड़, कनवेंशन सेन्टर, रेलवे स्टेशन के दूसरी तरफ प्रवेश व निकास द्वार, भूमिगत केबल लाइन व डक्टिंग, पार्किंग स्थलों का निर्माण तथा साइकिल ट्रेक भी शामिल किया जाएगा।
बैठक में अजमेर विकास प्राधिकरण की आयुक्त स्नेहलता पंवार ने भी महत्वपूर्ण सुझाव दिए जिन्हें विजन डाक्यूमेन्ट में शामिल किया जाएगा। बैठक में अजमेर विकास प्राधिकरण की उपायुक्त श्रीमती दीप्ति शर्मा, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता सुनील सिंघल, रूद्रा रेणु, एम.के.माथुर, बी. अग्निहोत्री, सुधीर मिश्रा, नारायण लाल मीणा, डॉ. संदीप अवस्थी, अनूप टण्डन, श्री सोमरत्न आर्य, श्री कमलेन्द्र झा सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!