शिक्षा ज्ञानपरक होने के साथ संवेदनापरक भी हो

वासुदेव देवनानी
वासुदेव देवनानी

अजमेर, 4 मार्च। शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि शिक्षा ज्ञानपरक होने के साथ ही संवेदनापरक भी हो। उन्होंने शिक्षार्जन में व्यक्ति को मषीनी बनाने की बजाय संस्कारवान बनाने पर जोर देते हुए उसमें समग्रता और समन्वय की भावना पैदा करने के जीवन मूल्यों का समावेष किए जाने पर जोर दिया है। उन्होने कहा कि यह समय की जरूरत है कि शिक्षा में आईक्यू, ईक्यू और एसक्यू यानी बुद्धिमता, संवेदनषीलता और अध्यात्म से जोड़ते हुए उसे परिष्कृत व्यक्ति तैयार करने वाली बनाया जाए।

श्री देवनानी आज यहां शिक्षा संकुल स्थित सभागार में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के संबंध में राजस्थान से सुझाव तैयार कर भेजे जाने के सबंध में आयोजित बैठक में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लिए विभिन्न राज्यों से सुझाव आमंत्रित किए गए हैं। राजस्थान से जो सुझाव तैयार कर भेजे जाएं, वह देष में शैक्षिक उन्नयन को प्रभावी रूप में दिषा देने वाले हों। उन्होंने शिक्षा नीति के अंतर्गत विद्यार्थियों को सूचना संपन्न कराए जाने के साथ ही संवेदनषील और मानवीय मूल्यों के संस्कार देने वाली शिक्षा से जोड़े जाने पर जोर दिया। उन्होंने शिक्षा नीति के अंतर्गत प्री-प्राईमरी प्रारंभ करने, शिक्षा में प्रतिभा की पहचान करने को बढ़ावा देने तथा पदौन्न्ति से पहले प्रषिक्षण प्रदान करने की मानसिकता संबंधित सुझावों को भी सम्मिलित किए जाने पर जोर दिया।
शिक्षा राज्य मंत्री ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देषों को ध्यान में रखते हुए शिक्षा नियामक आयोग बनाए जाने पर भी जोर दिया। उन्हांेने कहा कि शिक्षा में राजनीति नहीं बल्कि राजनीति में षिक्षा की जरूरत है। उन्हांेने शिक्षा नीति के तहत योग षिक्षा और स्थानीयपरक जानकारियों का अधिकाधिक समावेष करने की आवष्यकता जताई।
श्री देवनानानी ने बैठक में प्रारंभिक, माध्यमिक षिक्षा विभाग, साक्षरता एवं सतत षिक्षा, भाषा विभाग, पाठ्यपुस्तक मंडल, स्टेट ओपन स्कूल, माध्यमिक षिक्षा बोर्ड और अन्य शिक्षाविदों से षिक्षा नीति के अंतर्गत भेजे जाने वाले सुझावों पर प्रारंभिक तौर पर चर्चा की और कहा कि आगामी 20 मार्च तक शिक्षा नीति से संबंधित सुझाव विभिन्न स्तरों पर तैयार कर आवष्यक रूप से प्रस्तु किए जाएं।
उन्होंने शिक्षा में संस्कारों का समावेष करने, खेलकूद एवं योग की शिक्षा के साथ ही पुस्तकों में विद्यार्थियों की रूचि पैदा करने संबंधित सामग्री का समावेष किए जाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि जरूरी यह है कि लोक संस्कृति, हमारे इतिहास, भूगोल और स्थानीयता का भी शिक्षा में अधिकाधिक समावेष हो।
इस अवसर पर प्रारंभिक शिक्षा विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री पी.के. गोयल और माध्यमिक शिक्षा विभाग के शासन सचिव श्री नरेशपाल गंगवाल ने बताया कि मानव संशाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा नई राष्ट्रीय षिक्षा नीति के परिप्रेक्ष्य में विभिन्न राज्यों के विषेषज्ञों के परामर्ष कर सुझाव भेजे जाने के लिए कहा है। इसके बाद विभिन्न स्तरों पर अधिकारियों से इस संबंध में चर्चा की गई। चर्चा में स्टेटे ओपन स्कूल के सचिव श्री दयाराम महरिया, जामडोली विद्यापीठ के प्राचार्य श्री अषोक तथा अन्य ने शिक्षा को मानवीय मूल्यों से जोड़े जाने सबंतिधत सुझाव दिए। बैठक में निदेशक माध्यमिक शिक्षा श्री सुआलाल, निदेषक प्रारंभिक शिक्षा श्री बी.एल.मीणा, निदेशक साक्षरता एवं सतत शिक्षा श्रीमती चित्रा गुप्ता सहित बड़ी संख्या में अधिकारियों ने भाग लिया।
error: Content is protected !!