शिक्षकों की समस्याओं के समाधान के लिए ‘‘शिक्षक संवाद‘‘ कार्यक्रम शुरू

शिक्षा मंत्राी प्रो. देवनानी ने दी शिक्षकों को राहत
बीकानेर में माह के प्रत्येक दूसरे, तीसरे एवं चैथे शनिवार एवं अन्तिम गुरूवार को मण्डलवार होगा समस्याओं का निस्तारण
शिक्षकों की विभिन्न समस्याओं का होगा निराकरण, मण्डलवार प्रभारी नियुक्त

वासुदेव देवनानी
वासुदेव देवनानी

अजमेर, 31 मार्च। शिक्षा मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने शिक्षकों की समस्याओं के त्वरित एवं समयबद्ध निस्तारण के लिए ‘‘शिक्षक संवाद‘‘ कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम के तहत माह के प्रत्येक दूसरे, तीसरे एवं चैथे शनिवार एवं अन्तिम गुरूवार को बीकानेर स्थित माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में शिक्षकों की विभिन्न परिवेदनाओं का पंजीयन कर उनका निस्तारण किया जाएगा। इसके लिए मण्डलवार प्रभारी अधिकारी नियुक्त कर दिए गए है। यह प्रभारी अधिकारी निर्धारित दिवस पर प्रातः 10 से शाम 5.30 बजे तक परिवेदनाओं के निस्तारण की कार्यवाही करेंगे।
शिक्षा मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने बताया कि शिक्षकों की समस्याओं के निराकरण के लिए शिक्षक संवाद कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत अध्यापकों के नियुक्ति आदेश में शुद्धिकरण, परिवीक्षा पूर्ण वेतन नियतन एवं स्थायीकरण, वरिष्ठता सूची में नामांकन एवं योग्यतावृद्धि अंकन, अवकाश प्रकरण एवं परीक्षा अनुज्ञा, एसीपी एवं चयनित वेतनमान प्रकरण, पदोन्नति संबंधित प्रकरण, सेवा सत्यापन, वेतन वृद्धि, एरियर, सेवानिवृति, परिलाभ एवं ऋण संबंधी प्रकरण एवं लम्बी अनुपस्थिति के प्रकरण निस्तारित किए जाएंगे।
शिक्षा मंत्राी प्रो. देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षकों की समस्याओं के निस्तारण के प्रति संवेदनशील है। यही कारण है कि मुख्यालय स्तर पर अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपकर यह कार्य दिया गया है। संवाद से ही समस्याओं का निराकरण होगा। प्रो. देवनानी खुद जिलों में जाकर अधिकारियों व शिक्षकों से संवाद कर रहे है। अब तक 11 जिलों में शिक्षा मंत्राी के शिक्षक संवाद कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके है। उन्होंने शिक्षक वर्ग से आग्रह किया कि आगामी दिनों में शुरू होने वाले नए शिक्षण सत्रा में नामांकन वृद्धि के लिए पूरे मनोयोग से सहयोग एवं कार्य करें।
उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य संस्थापन एवं सेवा संबंधी प्रकरणों पर प्रभावी कार्यवाही, शिक्षकों की समस्याओं का दूरभाष पर पंजीयन एवं निस्तारण की कार्यवाही, नामांकन में वृद्धि एवं परीक्षा परिणाम में सुधार, शिक्षकों को अध्यापन में अधिक समय देकर समर्पित भाव से कार्य करने के लिए प्रेरित करना, सेवा संबंधी कार्यों का समयबद्ध निस्तारण, निदेशालय स्तर से प्रभावी परीविक्षण एवं नियंत्राण एवं कार्य लम्बित करने वाले अधिकारियों एवं कार्मिकों का उत्तरदायित्व निर्धारण है।
उन्होंने जानकारी दी कि शिक्षक संवाद कार्यक्रम के तहत मण्डलवार प्रभारियों की नियुक्ति एवं दायित्व का निर्धारण कर दिया गया है। माह के अन्तिम गुरूवार को संभाग हेतु निर्धारित समय पर संभाग प्रभारियों द्वारा परिवेदना का दूरभाष नम्बर 0151-2523666 एवं प्रभारी के मोबाईल नम्बर पर पंजीयन किया जाएगा। विभाग के ईमेल बवउउेमबमकन/लंीववण्बवउ पर भी परिवेदना एवं संबंधित दस्तावेज प्रेषण की सुविधा उपलब्ध है।
शिक्षा मंत्राी ने बताया कि माह के द्वितीय शनिवार को अजमेर, कोटा व भरतपुर मण्डल से संबंधित शिक्षकों की परिवेदनाओं के पंजीयन एवं निस्तारण के लिए संवाद होगा। अजमेर मण्डल से संबंधित परिवेदना के लिए प्रभारी का मोबाईल नम्बर 9414071130 पर संवाद होगा। इसी तरह कोटा मण्डल से संबंधित परिवेदना के लिए प्रभारी का मोबाईल नम्बर 9413726918 पर संवाद होगा। इसी तरह भरतपुर मण्डल से संबंधित परिवेदना के लिए प्रभारी का मोबाईल नम्बर 9460167227 पर संवाद होगा।
माह के तृतीय शनिवार को पाली, बीकानेर एवं जयपुर मण्डल से संबंधित शिक्षकों की परिवेदनाओं के पंजीयन एवं निस्तारण के लिए संवाद होगा। पाली मण्डल से संबंधित परिवेदना के लिए प्रभारी का मोबाईल नम्बर 9414071130 पर संवाद होगा। इसी तरह बीकानेर मण्डल से संबंधित परिवेदना के लिए प्रभारी का मोबाईल नम्बर 9413892794 पर संवाद होगा। इसी तरह जयपुर मण्डल से संबंधित परिवेदना के लिए प्रभारी का मोबाईल नम्बर 9460167227 पर संवाद होगा।
माह के चैथे शनिवार को जोधपुर, उदयपुर एवं चूरू मण्डल से संबंधित शिक्षकों की परिवेदनाओं के पंजीयन एवं निस्तारण के लिए संवाद होगा। जोधपुर मण्डल से संबंधित परिवेदना के लिए प्रभारी का मोबाईल नम्बर 9414426353 पर संवाद होगा। इसी तरह उदयपुर मण्डल से संबंधित परिवेदना के लिए प्रभारी का मोबाईल नम्बर 9414324303 पर संवाद होगा। इसी तरह चूरू मण्डल से संबंधित परिवेदना के लिए प्रभारी का मोबाईल नम्बर 9413892794 पर संवाद होगा।

error: Content is protected !!