उर्स में जुम्मे की नमाज में उमड़ा जायरीनों का सैलाब

02
जुम्मे की नमाज के लिए सजदे में झुके सिर व नमाज के बाद जायरीन का उमड़ा हुजूम। फोटो:किशोर सोलंकी

namaj 1अजमेर(कलसी)। हिन्दल वली अताऐ-रसूल हुजूर ख्वाजा गरीब नवाज (र.अ.) के 803वें उर्स-ए-मुबारक के मौके पर शुक्रवार को जुम्मे की बड़ी नमाज अदा की गई, जिसमें लगभग दो लाख की तादाद में देश के अलग-अलग हिस्सों से आए अकीदतमन्दाने ख्वाजा ने भाग लेकर नमाज अदा की।
शुक्रवार सुबह से ही जायरीने ख्वाजा ने जुम्मे की नमाज के लिए दरगाह शरीफ में बैठना शुरु कर दिया, यह क्रम शाहजानी मस्जिद से शुरु होकर अन्दरुनी दरगाह शरीफ में होते हुए दरगाह शरीफ के बाहर तक नमाजियों की कतारें लग गई। दोपहर बारह बजे से यह क्रम मोती कटला, धानमंडी, देहली गेट बाहर शोभराज होटल तक व दरगाह बाजार से नला बाजार में महेश मेडीकल तक व कमानीगेट तक नमाजी सफों में बैठे नजर आए। पूरे मेला क्षेत्र में नमाजियों का एक हुजूम सा नजर आ रहा था।
दोपहर 1 बजे बड़े पीर साहब की पहाड़ी से पहली तोप दागने के साथ ही सफों में बैठे नमाजियों ने सुन्नतें पढ़ना शुरु की। डेढ़ बजे दूसरी तोप की आवाज के साथशहर काजी हाजी तौसिफ अमहद सिद्दीकी ने कुतबा पढ़ा, पौने दो बजे तीसरी तोप की आवाज के साथ ही शहर काजी सिद्दीकी ने जुम्मे की नमाज की 2 रकअत नमाज अदा कराई। बाद नमाज शहर काजी ने मुल्क में अमनों अमान व आपसी भाईृचारे के लिए दुआ मांगी।
विश्राम स्थलियों पर भी अदा की गई नमाज :
दरगाह शरीफ के अलावा जायरीनों के लिए स्थापित ट्रान्सपोर्टनगर व कायड़ विश्राम स्थली पर भी भारी तादाद में जायरीनों ने जुम्मे की नमाज अदा की। इसके अतिरिक्त ऐतिहासिक अढ़ाई दिन के झौपड़े की जामा-ए-अल्लमश की मस्जिद व महावीर सर्किल स्थित सुभाष उद्यान में भी नमाज अदा की गई, जहां पर भी प्रशासन ने व्यवस्थाएं की थी।
कलक्टर व एसपी ने खुद संभाली व्यवस्था :
जुम्मे की नमाज में भारी तादाद में जायरीन की आवक होने व इस मौके पर किसी अप्रिय घटना को रोकने व शान्ति व्यवस्था बनाएं रखने के लिए कलक्टर डॉ. आरुषि ए. मलिक व पुलिस अधीक्षक महेन्द्रसिंह चौधरी ने सारी प्रशासनिक व्यवस्थाएं स्वयं संभाल रखी थी। कलक्टर मलिक व एसपी चौधरी अपने अधीनस्थ अधिकारियों व व्यवस्थाओं में लगाए गए कार्यपालक मजिस्ट्रेट के साथ सुबह 10 बजे ही दरगाह शरीफ पहुंच गए। जहां उन्होंने पूरी व्यवस्थाओं पर अपनी चौकस निगाहें बराबर बनाए रखी। एक तरफ जहां कलक्टर आरुषि ने दरगाह शरीफ में मौर्चा संभाल रखा था, वहीं एसपी चौधरी ने पूरे मेला क्षेत्र में अकेले घूम-घूमकर व्यवस्थाओं को जांचा-परखा।
जुम्मे की नमाज शान्तिपूर्वक सम्पन्न होने पर कलक्टर मलिक व एसपी चौधरी व तमाम प्रशासनिक अमले ने राहत की सांस ली।
छोटे कुल की रस्म व छठी शरीफ रविवार को :
जुम्मे की नमाज शान्तिपूर्वक सम्पन्न होने के बाद अब जिला प्रशासन के सामने रविवार को मनाई जाने वाली छठी शरीफ व छोटे कुल की रस्मों को भी शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराना एक चुनौती भरा कार्य होगा क्योंकि एक तरफ इस रस्म में जायरीनों की तादाद जुम्मे की नमाज के वक्त से भी ज्यादा जायरीन इसमें हिस्सा लेंगे। कुल व छठी शरीफ की रस्म के साथ ही गरीब नवाज के कुल का अनौपचारिक समापन हो जाएगा। वैसे उर्स का औपचारिकसमापन बुधवार को बड़े कुल की रस्म के साथ हो जाएगा।
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री चौहान की चादर 27 अप्रेल को :
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की ओर से आगामी 27 अप्रेल को सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के उर्स में चादर पेश की जाएगी। मध्यप्रदेश के पशुधन एवं कुक्कुट विकास निगम के पूर्व उपाध्यक्ष एस.के. मुद्दीन चादर लेकर अजमेर आएंगे।

सुमित कलसी
9784710100

error: Content is protected !!