पंचायत स्तर पर समस्त बालिकाओं को मिलेगा अब ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना का लाभ

वासुदेव देवनानी
वासुदेव देवनानी

अजमेर, 24 अप्रैल। ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना का लाभ अब पंचायत समिति स्तरीय 6 से 8 की 2 किलोमीटर से अधिक की दूरी से अध्ययन हेतु आने वाली बालिकाओं को भी मिलेगा।

शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने बताया कि पंचायत समिति स्तरीय स्वामी विवेकानंद राजकीय माॅडल स्कूलों में अध्ययनरत कक्षा 6 से 8 तक की 2 किलोमीटर से अधिक दूरी से आने वाली और कक्षा 9 से 12 तक निवास स्थान से 5 मिलोमीटर से अधिक की दूरी वाली समस्त बालिकाओं को ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र के अन्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों की कक्षा 9 से 12 की 5 किलोमीटर से अधिक दूरी से अध्ययन हेतु आने वाली बालिकाएं भी इससे लाभान्वित होंगी।
श्री देवनानी ने बताया कि इससे प्रदेष की लाखों बालिकाओं को विद्यालय से जहां जोड़ा जा सकेगा वहीं जैण्डर गैप को कम करने में भी इससे मदद मिलेगी। उन्हांेने बताया कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा बालिका षिक्षा को प्रोत्साहन के लिए उठाए गए कदमों की बजट घोषणा अंतर्गत राज्य सरकार ने यह निर्णय किया है। उन्होंने बताया कि योजनान्तर्गत बालिका एकल व सामूहिक ट्रांसपोर्ट सुविधा का लाभ ले सकती है। अभिभावक द्वारा सामुहिक टांसपोर्ट सुविधा नहीं लेने की स्थिति में लिखित में आवेदन प्रस्तुत करने पर छात्राओं को निर्धारित अधिकतम राषि अथवा वास्तविक व्यय में जो भी कम हो, उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि राजकीय विद्यालयों में कक्षा 9 में प्रवेश लेने वाली समस्त बालिकाओं को साईकिल योजना अन्तर्गत भी लाभान्वित कराया जा रहा है। छात्रा दोनों योजनाओं में से किसी भी एक योजना का लाभ ले सकती है।
षिक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि इस ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना का संचालन राज्य स्तर पर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद एवं विद्यालय स्तर पर विद्यालय विकास एवं प्रबंधन समिति अथवा विद्यालय प्रबंधन समिति द्वारा किया जावेगा।
error: Content is protected !!