छोटे कुल की रस्म के साथ ही उर्स का होगा अनौपचारिक समापन

अजमेर(कलसी)। हजरत ख्वाजा गरीब नवाज (र.अ.) के 803वें उर्स की रात की आखिरी महफिल महफिल खाने में दरगाह दीवान सैयद जैनुल आबेदीन अली खान की सदारत में आयोजित हुई, जिसमें कव्वालों ने सूफियाना कलाम पेश किए। महफिल की समाप्ति के बाद मजार शरीफ पर उर्स का आखिरी गुस्ल हुआ, जिसमें दरगाह दीवान उनके नुमाईन्दें व खादिम हजरात ने शिरकत की। इस बीच जायरीनों ने मध्यरात्रि से ही कुल के छीटें देकर छोटे कुल की रस्म की शुरुआत की। यह क्रम रविवार को दिन भर चलता रहेगा।
यूपी सीएम की चादर पेश व किन्नरों ने पेश किया कलश :
02

यूपी सीएम की ओर से चादर पेश करने जाते हुए व किन्नर कलश पेश करने जाते हुए। फोटो:किशोर सोलंकी
यूपी सीएम की ओर से चादर पेश करने जाते हुए व किन्नर कलश पेश करने जाते हुए। फोटो:किशोर सोलंकी

ख्वाजा गरीब नवाज का सालाना उर्स परवान पर चल रहा है। ख्वाजा साहब की दरगाह में शनिवार को उतरप्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की ओर से चादर पेश की गई। चादर के दौरान पार्टी के पदाधिकारी मौजूद रहे। इस अवसर पर उर्स में शामिल होने आए किन्नरों ने भी गाजे-बाजे के साथ मजार शरीफ पर कलश पेश कर अपनी अकीदत का इजहार किया।

स्वाउड गाइड रोवर ने जायरीनों को कराई सुविधाएं उपलब्ध :
मुख्य उर्स के चलते दरगाह बाजार, अन्दरकोट व दरगाह परिसर तथा कायड़ विश्राम स्थली सहित ट्रांसपोर्ट नगर विश्राम स्थली में जायरीन की भीड़ लगी हुई है। उर्स में भारत स्काउट व गाइड की ओर से रेलवे स्टेशन व बस स्टेण्ड पर यात्रियों को सेवाएं दी गई। रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर रोवर स्काउट पूरे दिन भर यात्रियों को गाइड करते रहे साथ ही उन्हें यात्रियों को पेयजल सुविधा व यात्रियों की तबीयत खराब होने पर सुविधाएं उपलब्ध करवाई। भारत स्काउट गाइड कार्यालय अजमेर के सीईओ विनोद कुमार घारु ने बताया कि उर्स मेले में यात्रियों के पेयजल सहित विभिन्न सुविधाएं देने के लिए स्काउट गाइड व स्टाफ जुटा हुआ है। करीब 50 रोवर स्काउट जुटे हुए हैं।

छोटे कुल की रस्म व छठी शरीफ आज :
दरगाह दीवान सैयद जैनुल आबेदीन अली खान की सदारत में महफिल खाने में रविवार को उर्स की आखिरी महफिल होगी। इस महफिल के बाद दागौल की रस्म अदा की जायेगी, जिसमें कलन्दरों व मलंगों की दस्तारबंदी की जाएगी। महफिल समाप्ति के बाद दरगाह दीवान अपने चुनिन्दा साथियों के साथ सुरक्षा व्यवस्था के बीच आस्ताना शरीफ जाएंगे, जहां वह मजार शरीफ पर चादर पेशकर मुल्क में अमनों-अमान की दुआ मांगेंगे। मजार शरीफ पर ही उनके खादिम उनकी दस्तारबन्दी करेंगे। इस अवसर पर सभी खादिम हजरात एक दूसरे को उर्स की मुबारकबाद देते हुए दस्तारबन्दी करेंगे।

जन्नती दरवाजा होगा आज बन्द :
उर्स प्रारम्भ होने से पहले जायरीन के लिए खोला गया जन्नती दरवाजा रविवार को जौहर की नमाज के बाद बन्द कर दिया जाएगा। अब जन्नती दरवाजा एक दिन के लिए ईद पर खोला जाएगा।

छठी शरीफ की फातेहा आज :
अन्जुमन सैयदजादगान द्वारा दरगाह शरीफ स्थित आहता-ए-नूर में छठी शरीफ की फातेहा का कार्यक्रम होगा। कार्यक्रम का आगाज पवित्र कुरान शरीफ की तिलावत से होगा, सिजरा ख्वानी पेश की जाएगी। मनकबत व सलातों-सलाम का नजराना पेश किया जाएगा। कार्यक्रम के अन्त में मुल्क में अमनों-अमान की दुआ मांगी जाएगी व जायरीन में तबर्रुख तकसीम किया जाएगा।

प्रशासन ने किए व्यापक बन्दोबस्त :
छठी शरीफ की फातेहा व छोटे कुल की रस्म के समय कानून व शान्ति व्यवस्था बनाएं रखने के लिए जिला व पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक इन्तेजामात किए हैं। जिला प्रशासन ने कुल की रस्म के समय महत्वपूर्ण स्थानों पर कार्यपालक मजिस्ट्रेटों की तैनाती की है।
803वें उर्स का अनौपचारिक समापन होगा आज :
छठी शरीफ की फातेहा व छोटे कुल की रस्म अदायगी के साथ ही हजरत ख्वाजा गरीब नवाज (र.अ.) के सालाना उर्स का अनौपचारिक समापन हो जाएगा। उर्स का औपचारिक समापन बुधवार को बड़े कुल की रस्म के साथ होगा।

सुमित कलसी
9784710100

error: Content is protected !!