प्रभारी सचिव श्री श्रीमत पाण्डे ने जिला अधिकारियों की बैठक ली

गर्मी को देखते हुए पानी, बिजली, चिकित्सा की व्यवस्था सुनिश्चित रहेः अभावग्रस्त काश्तकारों को दी गई सहायता व उर्स मेला व्यवस्था की समीक्षा भी की
अजमेर जिले में 90 करोड़ की सहायता राशि वितरित की
Pandey ji 1अजमेर। अजमेर जिले के प्रभारी सचिव व ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री श्रीमत पाण्डे ने अजमेर जिले में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए बिजली, पानी व चिकित्सा विभाग के अधिकारियों से कहा कि गर्मी को देखते हुए वे अपनी व्यवस्थाओं को पूरी तरह से दुरूस्त रखे जिससे किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न ना हो। उन्होंने गर्मी में फील्ड स्टाफ के अवकाश पर भी पाबंदी लगाने को कहा।
प्रभारी सचिव श्री पाण्डे आज सांयकाल कलेक्ट्रेट के समिति कक्ष में आयोजित एक बैठक में अजमेर जिले में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने अजमेर में चल रहे सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के 803वें सालाना उर्स में जिला व पुलिस प्रशासन तथा अन्य विभागों द्वारा जायरीन की सुविधा के लिए किए गए इंतजामों की भी समीक्षा की और कहा कि गर्मी को ध्यान में रखकर जायरीन के लिए पीने के पानी के पूरे प्रबंध यथावत रहे। उन्होंने सुरक्षा, चिकित्सा व सफाई व्यवस्था के बारे में भी विस्तार से जानकारी ली।
प्रभारी सचिव ने बेमौसम बरसात एवं ओलावृष्टि से अजमेर जिले के काश्तकारों की फसलों में हुए नुकसान तथा अब तक उपलब्ध कराई गई सहायता के बारे में विस्तार से चर्चा की और कहा कि सहायता राशि के वितरण में किसी भी प्रकार का विलम्ब नही हो। इसी प्रकार प्रत्येक गुरूवार को पंचायत समिति मुख्यालयो ंपर की जा  रही जनसुनवाई को भी अधिक प्रभावी बनाते हुए आने वाली सामस्याओं का निराकरण त्वरित गति से करने को कहा तथा बताया कि जब सभी विभागों के अधिकारी जनसुनवाई में मौजूद रहते हंै तो यह जनसुनवाई प्रभावी होनी चाहिए।
श्री पाण्डे ने अजमेर के ग्राम पंचायत मुख्यालयों में बन रहे गौरव पथ निर्माण, सांसद व विधायक स्थानीय कोष के कार्य, महानरेगा में चलाए जा रहे विभिन्न कार्य की भी समीक्षा की और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा गर्मी को देखते हुए किए जा रहे प्रबंधों के बारे में पूछा। उन्होंने दवाईयों की उपलब्धता के साथ -साथ भामाशाह कार्यक्रम की प्रगति की जानकारी ली।
जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने बताया कि अजमेर जिले के 577 गांव अभावग्रस्त घोषित किए गए हैं। इन गांवों के प्रभावित काश्तकारों के खाते में लगभग 90 करोड़ की मुआवजा राशि जमा करा दी है। बढ़ी हुई मुआवजा राशि की मांग राज्य सरकार से की गई जो मिलते ही वितरित कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि बिजली गिरने से जिले में 2 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई थी जिन्हे तत्काल 3-3 लाख रूपए की सहायता राशि उपलब्ध करा दी गई। बढ़ी हुई 1-1 लाख रूपए की राशि और दी जानी है।
जिला कलक्टर ने बताया कि प्रत्येक गुरूवार को अजमेर जिले की सभी 9 पंचायत समितियों में जनसुनवाई की जा रही है। वे स्वयं विभिन्न पंचायत समितियों में जाकर सभी विभागों के अधिकारियों के साथ जनसुनवाई कर रही है। वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को प्रभारी अधिकारी लगाया है। 43 जिला अधिकारियों को भी जनसुनवाई के लिए जिम्मेदारी दी गई है।  सभी विभागों को निर्देश दिए गए हंै कि व अपने कार्यालय के बाहर इस आशय का सूचना पत्रा लगाएं कि यहां कार्यालय में किसी भी प्रकार के एफिडेविट नहीं लिए जाते। स्वयं द्वारा प्रमाणित प्रतिलिपियां ही मान्य है।
पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र सिंह चैधरी ने उर्स में किए जा रहे सुरक्षा प्रबंधों की विस्तार से जानकारी दी और बताया कि आज जुमे की नमाज सुव्यस्थित तरीके से सम्पन्न हो गई। मेला क्षेत्रा में 5 हजार से अधिक पुलिस अधिकारी एवं पुलिसकर्मी को लगाया गया है।
सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि जिले की 160 किलो मीटर सड़के जो अधिक क्षतिग्रस्त है उनकी मरम्मत का कार्य प्रारम्भ किया गया है। राज्य सरकार द्वारा इसके लिए 146 करोड़ रूपए की स्वीकृति दी गई है।  जिले के 62 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर गौरव पथ के निर्माण का कार्य चल रहा है।
जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता प्रोजेक्ट ने बताया कि मुख्यमंत्राी के बजट भाषण की घोषणा के अनुसार किशनगढ़ के लिए स्वीकृत 186 करोड़ रूपए की पेयजल योजना का कार्य शीघ्र प्रारम्भ किया जाएगा। निविदा आदि की प्रक्रिया चल रही है।  जवाहर लाल नेहरू शहरी नवीकरण योजना के बकाया कार्यों के लिए विभाग को बजट प्राप्त हो गया है। अजमेर विद्युत वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि अभाग्रस्त क्षेत्रों के काश्तकारों के आगामी चार माह के बिलों की राशि के एडजस्टमेन्ट की कार्यवाही की जा रही है।
नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर.मीना ने बताया कि उर्स मेला क्षेत्रा में 24 घण्टे सफाई की व्यवस्था की जा रही है, इसके लिए अतिािक्त 450 सफाई कर्मियों को लगाया गया है जो तीन पारी में कार्य कर रहे हंै।  अतिरिक्त कलक्टर श्री किशोर कुमार ने अभावग्रस्त क्षेत्रों में दी गई मुआवजा राशि के बारे में बताया। जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री जे.सी.हेड़ा ने महानरेगा तथा अतिरिक्त कलक्टर  शहर व उर्स मेला मजिस्ट्रेट श्री हरफूल सिंह यादव ने उर्स में की जा रही विभिन्न व्यवस्थाओं के बारे में बताया। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।
ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के संयुक्त सचिव श्री उज्जवल राठौड़ ने भी विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की।
error: Content is protected !!