स्मार्ट सिटी योजना में सहयोग करें उद्यमी- डॅा.भटनागर

संभागीय आयुक्त कार्यालय में अजमेर व किशनगढ़ के उद्यमियों की बैठक 
डॉ. धर्मेन्द्र भटनागर
डॉ. धर्मेन्द्र भटनागर

अजमेर, 22 मई। संभागीय आयुक्त डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर ने कहा कि स्मार्ट सिटी योजना की सफलता के लिए आवश्यक है कि समाज के सभी वर्ग इसमें सक्रिय सहयोग करे। उद्यमी समाज की आर्थिक गतिविधियों की रीढ़ है। उद्यमी स्मार्ट सिटी योजना के तहत उनसे संबंधित क्षेत्रा को विकसित करने के लिए सुझाव प्रस्तुत करे ताकि उन्हें आगामी कार्ययोजना में शामिल किया जा सके।

संभागीय आयुक्त डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर ने शुक्रवार को अपने कार्यालय में स्मार्ट सिटी योजना के तहत अजमेर व किशनगढ़ के व्यापारिक संगठनों की बैठक ली। बैठक को संबोधित करते हुए डाॅ. भटनागर ने कहा कि किसी भी योजना की सफलता के लिए उससे संबंधित पक्षों का सक्रिय सहयोग जरूरी है। सरकार योजना को अमली जामा पहनाती है लेकिन इसमें लोगों की भागीदारी योजना को सफल बनाती है।
डाॅ. भटनागर ने व्यापारिक संगठनों से स्मार्ट सिटी के सुझाव आमंत्रित करते हुए कहा कि आप समाज की आर्थिक गतिविधियों की रीढ़ है। आप अजमेर के विकास के लिए योजना में बढ़-चढ़कर सहयोग करें।
बैठक में सुझाव प्रस्तुत करते हुए विभिन्न व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने सुझाव दिया कि किसी भी उद्योग को चलाने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर और ऊर्जा की पर्याप्त उपलब्धता सर्वाधिक आवश्यक है। अजमेर मंे औद्योगिक क्षेत्रों में ऊर्जा की आपूर्ति के लिए सोलर एनर्जी को बढ़ावा दिया जाना आवश्यक है। सरकार सौर ऊर्जा उपकरणों पर और अधिक रियायत प्रदान करे तो बहतर परिणाम हासिल हो सकते है। प्रत्येक औद्योगिक क्षेत्रा में एक सोलर एनर्जी प्लान्ट लगाया जाए।
उद्यमियों ने वर्तमान में औद्योगिक क्षे़त्रों में उपलब्ध बुनियादी सुविधाओं सड़क,पानी, बिजली एवं सफाई में और अधिक सुधार की आवश्यकता जतायी। उन्होंने कहा कि अजमेर मार्बल और इंजीनियरिंग सहित कई अन्य उद्योगों के लिए जाना जाता है। इन क्षेत्रों में सुविधाओं का और अधिक विस्तार किया जाए। जिले का राजस्व रिकार्ड भी सुधारा जाए। अजमेर में उद्योग की स्थाना के लिए एकल खिड़की योजना को मजबूत किया जाए।
बैठक में अजमेर विकास प्राधिकरण आयुक्त श्रीमती स्नेहलता पंवार, उद्योगपति श्री रवि तोषनीवाल, श्री सुरेन्द्र लोढ़ा, मार्बल एसोसिएशन अध्यक्ष श्री सुरेश टांक, श्री पंकज सिंघल, श्री एस.डी.बाहेती, श्री राकेश गुप्ता, श्री यशवंत शर्मा, श्री सुरेन्द्र बंसल, श्री राजेश शर्मा, श्री राजेश बंसल, श्री सुमित हेड़ा, श्री रमेश चण्डक, श्री हरि चैधरी सहित विभिन्न व्यपारिक संगठनों के प्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।
error: Content is protected !!