श्यामाप्रसाद मुखर्जी की जयन्ती बनाई गई

yuvaभाजयुमो शहर जिला अजमेर के द्वारा देशभक्त श्यामाप्रसाद मुखर्जी की जयन्ती बनाई गई जिसमें शहर अध्यक्ष विनीत पारीक ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जीवन पर प्रकाश डाला । उन्होंने बताया कि साधारण प्रतिभा के धनी उत्कृष्ठ देशभक्त श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जन्म 6 जुलाई, 1901 में कोलकत्ता के भवानीपुरा क्षेत्र में हुआ था । श्यामा प्रसाद मुखर्जी को अमूल्य सेवाओं के लिये नवम्बर 1938 में विश्वविद्यालय की ओर से ‘‘डाक्टर आफ ला’’ की उपाधि दी गई । छात्र जीवन से ही वे स्वाधीनता संघर्ष में सक्रिय भूमिका निभाने लगे । सन् 1929 में बंगाल विधानसभा के लिये विधायक चुने गये लेकिन वन्देमातरम् के गायन पर कटृरपंथियों की आपत्ति से उनका काग्रेंस से मोहभांग हो गया और 1939 में वे ‘‘हिन्दू महासभा’’ में शामिल हो गये और उन्हें 1943 में हिन्दू महासभा का अध्यक्ष बनाया गया ।
कार्यक्रम में उपस्थित पूर्व अध्यक्ष रासासिंहजी रावत ने बताया कि स्वाधीन भारत के पहले मंत्रीमंडल में उद्योग मंत्री बने पूर्वी पाकिस्तान में हिन्दुओं पर अत्याचार और धारा 370 काश्मीर में लगाने पाकिस्तान को 55 करोड की सहायता जैसे केन्द्र के निर्णयों से क्षुब्ध होकर 1950 में अपने पद से त्याग पत्र दे दिया ।
भाजपा शहर जिला महामंत्री रमेश सोनी ने बताया कि 5 मार्च, 1953 को जनसंघ ने पूरे देश में जम्मू काश्मीर दिवस मनाया । शेख ने स्वयं को जम्मू काश्मीर का प्रधानमंत्री घोषित कर दिया और शेष भारत के लोगो का काश्मीर में प्रवेश निषेध कर दिया । इसके विरोध में डा.श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बिना परमिट के कश्मीर में प्रवेश की घोषणा कर दी । 11 मार्च को वैद्य गुरूदत्त और टेकचंद शर्मा के साथ रावी नदी के पुल को पार कर काश्मीर के लिये रवाना हुए आधा पुन पार करने पर उन्हें नजरबंद कर दिया गया । पांच दिन बाद श्यामा प्रसादजी अस्वस्थ हो गये और 23 जून को संदिग्ध परिस्थितियों में उनका निधन हो गया । इस प्रकार अपने प्राणो की आहूति देकर डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने काश्मीर को अलग होने से बचाया । पार्षद भागीरथ जोशी, दीपेन्द्र ललवानी, जिला मंत्री रविन्द्र जसोदिया, मीडिया प्रकोष्ठ अध्यक्ष अनीश मोयल, कमलेश शर्मा, संजय सैन, सौरभसिंह, अनिल नरवाल, अनिल चौधरी, आशीष तंवर, वरणदीपसिंह, मनीष चौहानख् मनोज सोलंकी, सुनिल शर्मा, राजू कुमावत व राहुल भारद्वाज आदि उपस्थित रहे ।
विनीत कृष्ण पारीक
शहर जिलाध्यक्ष युवा मोर्चा

error: Content is protected !!