अजमेर को क्लीन व ग्रीन बनाए – डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर

सिटी हाॅर्टीकल्चर एक्सपो -2015 का रंगारंग प्रस्तुतियों के साथ समापन
dharmendra bhatnagar thumbअजमेर, 01 सितम्बर। संभागीय आयुक्त डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर ने कहा कि अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने हेतु चयन किया गया है लेकिन स्मार्ट बनने हेतु क्लीन व ग्रीन होना आवश्यक है।
डाॅ. भटनागर आज वैशाली नगर स्थित अरबन हाट बाजार में तीन दिवसीय सिटी हाॅर्टीकल्चर एक्सपो-2015 के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अजमेर शहर को अमेरिका के सहयोग से स्मार्ट सिटी बनाने हेतु चयन किया गया है जिसके लिए सभी नागरिक बधाई के पात्रा है। शहर को स्मार्ट बनाने हेतु क्लीन व ग्रीन बनाना भी आवश्यक है, क्योंकि क्लीन व ग्रीन शहर ही स्मार्ट सिटी के उच्च मापदण्डों को पूर्ण कर सकेगा।
उन्होंने कहा कि सिटी हाॅर्टीकल्चर एक्सपो -2015 का आयोजन एक अनुकरणीय प्रयास है, यह बीजारोपण आगे चलकर विशाल रूप धारण करेगा। इस आयोजन से नागरिकों को उद्यानिकी, पौधारोपण, फलदार व फूलदार पौधों एवं कृषि यंत्रों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त हुई है इससे लोगों में पौधारोपण के साथ ही क्लीन व ग्रीन शहर बनाने का भाव भी जागृत होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि पुष्कर नर्सरी का बड़ा हब है, जितनी नर्सरी पुष्कर में मौजूद है उतनी प्रदेश में कहीं और नही है। पुष्कर व जिले की अन्य नर्सरियों को सामूहिक प्रयास कर अजमेर शहर में आमजन को पौधे उपलब्ध करवाने चाहिए एवं नवाचार के तौर पर पौधों की होम डिलीवरी के बारे में भी सोचना चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने सिटी हाॅर्टीकल्चर एक्सपो – 2015 के सफल आयोजन के लिए कृषि एवं उद्यान विभाग, जिला उद्योग केन्द्र एवं शहर के नागरिकों के प्रति आभार भी प्रकट किया।
उपनिदेशक कृषि श्री वी.के. शर्मा ने बताया कि तीन दिवसीय स्मार्ट सिटी हाॅर्टीकल्चर एक्सपो-2015 के दौरान शहर के नागरिकों ने फूलों की महक व पौधों की हरितिमा के बीच प्रकृति के विभिन्न स्वरूप का आनन्द लिया। इस आयोजन में जिले की 8 नर्सरियों ने भाग लेते हुए इनडोर व आउटडोर पौधों का प्रदर्शन किया साथ ही निशुल्क तुलसी व बिल्ब पत्रा के पौधों का वितरण किया। इस अवसर पर आमजन ने फलदार, फूलदार, शौभाकारी व छायादार पौधे, बीज विक्रेताओं द्वारा सब्जी, फूल, बीज खाद व उर्वरकों की जानकारी ली। साथ ही कृषि यंत्रों, सोलर पम्प सेट आदि से भी परिचित हुए।
इससे पूर्व संभागीय आयुक्त डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर ने स्मार्ट सिटी हाॅर्टीकल्चर एक्सपो-2015 का अरबन हाट बाजार में अवलोकन किया एवं विविध पौधों, फूलों व कृषि यंत्रों के बारे में जानकारी ली। इसके बाद सेरेमनी पब्लिक स्कूल की छात्रा महालक्ष्मी ने स्वागत नृत्य एवं रेयन इन्टरनेशनल स्कूल के छात्रा-छात्राओं ने बैण्ड वादन से सभी का मन मोह लिया। कार्यक्रम के अन्त में संभागीय आयुक्त डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर ने सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेने वाले प्रतिभागियों एवं उत्कृष्ठ स्टाॅल्स को प्रमाण पत्रा देकर पुरस्कृत भी किया।
इस अवसर पर सहायक निदेशक कृषि श्री संजय तनेजा, संयुक्त निदेशक संभागीय आयुक्त कार्यालय श्रीमती रूद्रा रेनू समेत कई अधिकारी व गणमान्य नागरिक मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन वर्तिका शर्मा ने किया।

error: Content is protected !!