पुष्कर मेले का समापन समारोह 25 नवम्बर को

pushkarअजमेर, 24 नवम्बर। अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर पशु मेले का समापन समारोह कार्तिक पूर्णिमा बुधवार 25 नवम्बर को प्रात: 9 बजे मेला मैदान में आयोजित होगा। मेला अधिकारी डॉ. वीरेन्द्र गांधी के अनुसार मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री एवं शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी होंगे तथा अध्यक्षता महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल करेंगी। क्षेत्रिय विधायक श्री सुरेश सिंह रावत विशिष्ट अतिथि होंगे। इसमे जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी तथा सामाजिक कार्यकत्र्ता भाग लेंगे। समापन समारोह में बालिकाओं द्वारा नृत्य की प्रस्तुति दी जाएगी। इस दौरान ऊंट परेड और पशु परेड भी आकर्षण का केन्द्र रहेगी।
बुधवार को कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर पंच महा तीर्थ का अन्तिम बड़ा स्नान प्रात: 4 बजे शुरू होगा। जबकि पवित्र सरोवर में लाखों श्रृद्घालुओं द्वारा अलभोर से ही डूबकी लगाकर पूण्य अर्जन की धार्मिक परम्परा निभाई जाएगी। प्रशासन द्वारा ब्रह्म सरोवर की व्यवस्थाओं के सुचारू संचालन के लिए घाटो पर कार्यपालक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए है। कानून एवं शान्ति व्यवस्था पर वर्दी तथा सामान्य वस्त्रों में पर्याप्त पुलिस जाप्ता नजर रखे हुए है। सरोवर में गहरे पानी की सूचना देने के लिए लाल रंग की पताकाएं लगाई गई है, श्रृद्घालुओं की सुरक्षा के लिए नागरिक सुरक्षा तथा राष्ट्रीय संकट मोचन बल (एनडीआरएफ) के गोताखोर और कार्मिक मुश्तैद किए गए है। महिलाओं की अधिक संख्या वाले घाटों पर महिला पुलिस कर्मियों को विशेष रूप से लगाया गया है।

10 हजार 48 पशुओं की आमद
अजमेर, 24 नवम्बर। अंतर्राट्रीय पुष्कर पशु मेले मेऌ अब तक 10 हजार 48 पशुओं की आमद दर्ज हुई। जिनमेऌ से 5 हजार 215 उष्ट्र वंश, 4 हजार 312 अश्व वंश, 452 गौवंश, 61 भैंस वंश, 6 गधा-गधी तथा 2 बकरा-बकरी हैं। रवन्ना कटने की रफ्तार बढऩे के साथ ही पशुओं की नई आमद रुक गई है। गत पशु मेले मेऌ आमद 9 हजार 934 थी।

साढ़े पाँच लाख मेऌ बिकी घोड़ी
पुष्कर मेले मेऌ अजमेर के छोटू पुत्र हरीओम की घोड़ी साढ़े पाँच लाख मऌे बिकी जिसे भटिण्डा के जसविन्दर ने खरीदा। इसी प्रकार तवातरा,चौहटन के ओमाराम पुत्र रामाराम का ऊँट गाजय़िाबाद
के असगर ने पचपन हजार मेऌ खरीदा।

पुष्कर मेले मेऌ प्रतियोगितायेंऌ संपन्न
अजमेर, 24 नवम्बर। पुष्कर पशु मेले मऌे विभिन्न वर्गों की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया
और विजेताओं को सम्मानित किया गया।
मेला अधिकारी डॉ. वीरेन्द्र गाँधी ने बताया कि मेले मेऌ विदेशी मेहमानों के लिए आयोजित साफा और तिलक प्रतियोगिता मेऌ संयुक्त राज्य अमेरिका के पीटर सेजर और पाऊला वेनगर की जोड़ी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। द्वितीय स्थान के लिए चीली के क्लाउडियो और आस्ट्रीया की नीकोली ने बाजी अपने नाम की। इसी प्रकार नीदरलैण्ड के पाऊल जिकोइन और मार्ली क्लेशन
की जोड़ी तृतीय स्थान पर रही।
मूँछ प्रतियोगिता मेऌ मेलावास के रामसिंह राजपुरोहित प्रथम, देवनगर के रामेश्वर गुर्जर द्वितीय तथा अजमेर के मोहन सिंह तृतीय स्थान पर रहे। अन्तर पंचायत समिति खेलकूद प्रतियोगिता 2015 के अन्तिम मुकाबले मंगलवार को सम्पन्न हुए। कबड्डी में केकड़ी और मसूदा में से मसूदा, बालीवॉल में मसूदा और केकड़ी में से मसूदा तथा रस्साकशी में पीसांगन और श्रीनगर में से श्रीनगर विजयी रहे।
म्यूजिकल चेयर मेऌ पुष्कर की पूनम धवन प्रथम, इटली की एलीस्सा द्वितीय तथा कनाडा की लौरा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसमेऌ 36 प्रतिभागियों ने भाग लिया जिनमेऌ 13 विदेशी तथा 23 स्थानीय थी। मटका दौड़ के 10 विदेशी और 8 स्थानीय धावकों मऌ से भिनाय की पूजा गुर्जर प्रथम, अजमेर की हीरा गुर्जर द्वितीय और पुष्कर की रेखा सुवासिया ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
उन्होंने बताया कि संकर क्रिश्चियन शुष्क गाय और संकर हॉलिस्टिन औसर के वर्गों मऌे नया बाजार, अजमेर के मानमल जोशी के पशु प्रथम रहे। संकर हॉलिस्टिन बछड़ी वर्ग मेऌ प्रथम पहाडग़ंज के बबलू पुत्र मदनलाल, द्वितीय वैशाली नगर के बबलू पुत्र सुवालाल तथा तृतीय पहाडग़ंज के पप्पू
की गाय रही। संकर जर्सी गाय दुधारू वर्ग के लिए मानमल जोशी की दो गायऌ प्रथम और द्वितीय रही। गीर गाय दुधारू वर्ग मऌे प्रथम पहाडग़ंज के गोविंद राव और द्वितीय नया बाजार के मानमल जोशी की गाये रही। सर्वश्रेष्ठ गीर बछड़ा पहाडग़ंज के गोविंद और गीर साँड अजमेर के प्रभुदयाल कश्यप के रहे। पशुपालन विभाग द्वारा विभिन्न वर्गों मेऌ प्रथम को 2100, द्वितीय को 1100 तथा तृतीय को 500 रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया।

error: Content is protected !!