विद्यार्थी अपने में उद्यमिता का भाव जगाए- पंकज सिंघल

आर्यभट्ट इंजीनियरिंग कॉलेज में उद्यमिता दशा-दिशा पर सेमिनार
ajnd241115c2अजमेर 24 नवम्बर। अजमेर जिला लघु उद्योग संघ के अध्यक्ष एवं उद्योगपति पंकज सिंघल ने इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को कहा कि वे जॉब के पीछे भागने के बजाए आत्मविश्वास के साथ अपने उद्यमिता का भाव जागृत करें।
पंकज सिंघल मंगलवार को अजमेर के चाचियावास स्थित आर्यभट्ट इंजीनियरिंग कॉलेज में उद्यमिता दशा और दिशा विषयक सेमिनार में मुख्य वक्ता के रूप में विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे। सिंघल ने कहा कि इंजीनियरिंग में प्रवेश के साथ ही विद्यार्थियों को यह स्पष्ट हो जाना चाहिए कि उन्हें उद्यमशील होना है। कॉलेज में अध्ययन करते हुए उन्हें अपना लक्ष्य भी सुनिश्चित कर लेना चाहिए और पूरी ईमानदारी से अपने लक्ष्य को पाने की दिशा में तल्लीन हो जाना चाहिए। आत्मविश्वास के साथ विद्यार्थी यदि खुद की श्रेष्ठता और शक्ति को पहचान कर अपने लिए दिशा तय करे तो उसके लिए मंजिल दूर नहीं होती। सिंघल ने कहा कि विद्यार्थी की यह सोच गलत है कि वह अच्छे पैकेज की जॉब पाने के लिए ही इंजीनियरिंग की पढ़ाई पढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि जॉब कक्षा कक्ष में पढ़ाई से नहीं मिलती। जॉब को पाने के लिए प्रयोगशालाओं में विद्यार्थी को पसीना बहाना जरूरी होता है। यानी जिनमें उद्यमशीलता का गुण जितना अधिक और गहन होगा वही अच्छा जॉब पाने में सक्षम तो होगा ही खुद का जॉब करने में भी सफल होगा। सिंघल ने कहा कि आज भी लघु उद्योगों का भविष्य उज्ज्वल और श्रेष्ठ है। बशर्त है कि बाजार में टिकने के लिए उत्पादकता गुणवत्तापूर्ण हो। वह तब ही सम्भव है जब विद्यार्थी पढ़ाई के दौरान विषय पर गहनता से अध्ययन करे।
सिंघल ने अजमेर जिले में उद्योगों की स्थिति और अपना उद्योग लगाने के संदर्भ में विद्यार्थियों को विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हर विद्यार्थी स्वयं उद्यमी बनकर चार बेरोजगारों को रोजगार मुहैया कर सकता है। इसके लिए पढ़ाई के साथ हौंसले और उमंग की जरूरत है। सिंघल ने नया उद्योग खोलने की दिशा में अपने तजुर्बे और अनुभव को भी विद्यार्थियों में साझा किया। अनेक स्मरण भी सुनाए। बताया कि वर्तमान में लघु उद्योगों के लिए सरकार की अनेक योजनाएं है जिनमें उन्हें पूरी मदद मिलती है। उद्योग के लिए धन तो कतई बाधक नहीं है। आप सिर्फ अच्छा प्रोजेक्ट बनाइए अनेक बैंक आपको धन उपलब्ध कराने को घर बैठे मिल जाएंगी। सिंघल ने विद्यार्थियों के अनेक सवालों के जवाब भी दिए।
इससे पूर्व आर्यभट्ट इंजीनियिरिंग कॉलेज के निदेशक डॉ. अमित शास्त्री ने पंकज सिंघल का बुके भेंट कर स्वागत किया। सिंघल ने आर्यभट्ट इंजीनियरिंग कॉलेज की प्रयोगशालाओं का भी निरीक्षण किया। और बेहद सराहा। उन्होंने विद्यार्थियों को अजमेर के औद्योगिक क्षेत्र का भ्रमण करने के लिए भी निमंत्रण दिया। यहां तक कि विद्यार्थियों को कार्यानुभव के लिए कभी भी उनसे आकर मिलने की सलाह भी दी। सेमिनार का संयोजन आर्यभट्ट ग्रुप ऑफ कॉलेजेस के पीआर हैड संतोष गुप्ता ने किया।

error: Content is protected !!