पुष्कर मेले में विदेशी सैलानियों की आवक कम

शोरूम संचालक व होटल व पर्यटन व्यवसायी मायूस, व्यवसाय पर पड़ा असर, फ्रांस में आतंकी हमला भी बना कारण
pushkar newsअजमेर, 24 नवम्बर । अन्तरराष्ट्रीय पुष्कर मेले में विदेशी सैलानियों की आवक खास नहीं हुई है। पिछले साल की तुलना में विदेशी सैलानियों की संख्या में कमी हुई है, जिससे स्थानीय होटल व्यवसायी, शोरूम संचालक तथा पर्यटन से जुडे व्यवसायी मायूस नजर आ रहे हैं। जानकारी के मुताबिक साल में एक बार अन्तरराष्ट्रीय पुष्कर मेला भरा जाता है। यहां के होटल व्यवसायी व पर्यटन व्यवसाय से जुडे व्यापारी विदेशी सैलानियों से अच्छी आय होने की आस लगाए बैठे रहते हंै, लेकिन इस मेले में विदेशी सैलानी बहुत ही कम आए हैं। पुष्कर की कई छोटीबडी होटलों में कमरे खाली पडे हैं। बडी से लेकर छोटी होटलें विदेशी सैलानियों का इंतजार कर रही हैं। होटल व्यवसाय के अलावा वस्त्रा व्यवसाय भी प्रभावित है। पुष्कर में कपडे की दुकानों तथा शोरूम पर ग्राहक भी कोई खास नहीं हैं। मेला अंतिम चरण में है, लेकिन कोई ग्राहकी नहीं है। विदेशी के बदले देशी मेहमान ही मेले में ज्यादा नजर आ रहे हैं। विदेशी सैलानियों की आवक कम रहने से पर्यटन विभाग पर भी असर पडा है। इसके अलावा पुष्कर के रेतीले धौरों में डेजर्ट कैम्प भी होटल व्यवसासियों के लिए भारी पड रहे हैं। कैम्प संचालक सीधे पर्यटकों से संपर्क कर उन्हें कैम्पों में ठहरा रहे हं। साथ ही उनसे अच्छी आमदनी कर रहे हैं।
आर्थिक सम्पन्न सैलानी भी नहीं आए
अन्तरराष्ट्रीय पुष्कर मेले में अमेरिका, यूरोप, जर्मनी, इजरायल सहित कई देशों के पर्यटक पहुंचे हैं। इन पर्यटकों में भी उच्च वर्ग के पर्यटक शामिल नहीं हंै। मध्यम व निमन् वर्ग के पर्यटक मेले में आए हंै। होटल में रुकने व खरीददारी करने में कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हंै। विदेशी पर्यटक भी एक होटल के कमरे में गुप के रूप में साथ रह रहे हंै, जिससे होटल वालों के कमाई नहीं हो पा रही है। एक होटल संचालक ने बताया कि उसकी 11 कमरों की होटल है, उसमें 7 कमरे अब भी खाली पडे हंै।
फ्रांस पर हमले का भी असर
पुष्कर मेले पर प्रांस पर हुए आंतकी हमले का भी असर पडा है। गत दिनों फ्रांस पर हुए आतंकी हमले के कारण प्रांस सहित अन्य देशों के पर्यटक मेले में नहीं आए हैं। प्रांस के गिनेचुने पर्यटक ही मेले आए हंै। इस कारण पुष्कर की गली, मोहल्लों, होटलों तथा मेले में विदेशी पर्यटक कम ही नजर आ रहे हंै। पुष्कर मेले में आए कई पर्यटक अजमेर शहर के पर्यटक स्थलों का भी भ्रमण करने पहुंच रहे हैं।

error: Content is protected !!