रिसेंट एडवान्सेज इन फोटोनिक्स एंड आप्टिक्स विषय पर कार्यशाला शुभारम्भ

DSC_4193अजमेर। राजकीय महिला अभियांत्रिकी महाविद्यालय, अजमेर में भौतिक विभाग ने इलेक्ट्रोनिक्स कम्यूनिकेशंस विभाग के सहयोग से दो दिवसीय राष्ट्रीय स्तर की कार्यशाला का आयोजन दिनांक 24-25 नवम्बर को किया जा रहा है। टेक्यूप योजना के अन्तर्गत इस कार्यशाला का विषय ‘‘रिसेंट एडवान्सेज इन फोटोनिक्स एंड आप्टिक्स है। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अजय सिंह जेठू ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्घाटन सत्र राजकीय महिला अभियांत्रिकी महाविद्यालय अजमेर के बोर्ड ऑफ गवर्नेंस के अध्यक्ष प्रो. वाई.सी. भट्ट की अध्यक्षता में हुआ एवं कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि आई.आई.टी. दिल्ली के भौतिक विभाग के प्रो. के. त्यागराजन, राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर के भूतपूर्व प्रो. वाई.के. विजय थे। इस उद्घाटन सत्र में प्रस्तुत होने वाले शोध पत्रों तथा विशिष्ट व्याख्यानों को समग्र रूप में संकलित कर सोवेनियर का विमोचन किया गया। कार्यक्रम समन्वयक डॉ. श्याम सुन्दर शर्मा ने बताया कि इस वर्ष को ‘‘इन्टरनेशलन लाईट वर्ष’’ के रूप में घोषित किया गया है, तथा इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों से 100 से अधिक प्रतिभागी सम्मिलित हुए। टेक्यूप योजना के अन्तर्गत अकादमिक कार्यक्रमों की श्रंृखला में यह अपने आप में विशिष्ट कार्यक्रम है।
कार्यक्रम के प्रथम दिन कनाडा से आये डॉ. पी. विटमेन ने फोटोनिक्स सिमुलेशन सोफ्टवेयर फॉर मॉडलिंग स्पेस डिविजन मल्टीप्लेक्सिंग विषय पर, आई.आई.टी. दिल्ली के प्रो. के त्यागराजन ने क्वानटम फोटोनिक्स एण्ड एप्लीकेशनस विषय पर, राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर के भूतपूर्व प्रो. वाई.के. विजय ने इम्पोर्टेन्स ऑफ पॉलीमर नेनो कम्पोजिशन फोटोनिक्स विषय पर, पिलानी के शोध संस्थान ‘‘सीरी’’ के डॉ. एस. पाल ने एलईडी फॉर सोलिड स्टेट लाइटिंग के डिजाईन, फेबरीकेशन तथा गुणधर्म विषय पर, एमएनआईटी के प्रोफेसर विजय जनयानी ने अलट्रा हाई बिट रेट, हाइब्रिड आप्टिकल नेटवर्किंग टेकनोलॉजिज विषय पर व्याख्यान दिये।
कार्यक्रम के अन्तिम सत्र में इन विश्व प्रसिद्ध ख्यात नाम विषय विशेषज्ञों का फेकल्टी एवं छात्राओं के साथ परिचर्चा आयोजित हुई, कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागियों ने विषय विशेषज्ञों के साथ विभिन्न बिन्दुओं पर प्रश्न रखकर अपने विषय का ज्ञानवर्धन किया जिससे उनको शोध क्षेत्र में नई दिशा मिलेगी।
कार्यक्रम के दूसरे दिन आई.आई.टी., कानपुर, भौतिकी विभाग के डॉ. डी.के. शर्मा, आई.आई.टी. खड़गपुर, इलेक्ट्रोनिक्स विभाग के डॉ. एस.के. वार्ष्णेय, आई.आई.टी दिल्ली, भौतिकी विभाग के प्रो. अनुराग शर्मा, आई.आई.एस.सी. बेंगलौर के इलेक्ट्रीकल कम्यूनिकेशन विभाग के प्रो. टी श्रीनिवास, तमिलनाडू के डॉ. एस. रोबिन्सन आदि इन सभी के विशेष व्याख्यान होंगें।

error: Content is protected !!