युवा शक्ति ही देश में विकास का आधार- प्रो. देवनानी

जिला स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन
v devnani 1अजमेर, 30 नवम्बर। जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि युवा शक्ति वायु के समान होती है। जो विकास और बदलाव का आधार बनती है। युवा अपनी इस शक्ति और ऊर्जा को पहचाने और देश की तरक्की का आधार बनें। युवा शैक्षणिक गतिविधियों के साथ ही सह शैक्षणिक गतिविधियों एवं खेलकूद के माध्यम से अपना विकास करें।
जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज जवाहर रंगमंच पर जिला स्तरीय युवा महोत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में यह बात कही। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी वर्ग की प्रतिभा के निखार के लिए यह आवश्यक है कि शिक्षा के साथ-साथ ही खेलकूद एवं सांस्कृतिक गतिविधियों का भी बराबर योगदान रहे। लोकनृत्य, गायन एवं इसी तरह की अन्य गतिविधियां युवाओं की प्रतिभा के निखार के लिए जरूरी है।
उन्होंने कहा कि युवा शक्ति वायु की प्रतीक है। वायु अपनी गति के लिए जानी जाती है। युवा भी वायु की गति से आगे बढ़े और देश की तरक्की में भागीदार बनें। अजमेर स्मार्ट सिटी के रूप में चयनित किया गया है। यह स्मार्ट तब बनेगा जब यहां के युवा स्मार्ट बनेंगे। अजमेर के युवा पढ़ाई के साथ ही सह शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों में भी अग्रणी बनें।
प्रो. देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में विद्यार्थियों एवं युवाओं के विकास के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। युवा महोत्सव में ब्लाॅक से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक की प्रतियोगिता इन्ही प्रयासों की एक कड़ी है। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए दो सालों में 5.50 लाख बालिकाओं को निशुल्क साईकिल वितरित की गई है। इस साल 40 हजार विद्यार्थियों को लैपटाॅप वितरित किए जाएंगे। इसी तरह निशुल्क पुस्तकों, आठवीं तक के विद्यार्थियों को मिड डे मील भी दिया जा रहा है।
प्रो. देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार के इन प्रयासों में आमजन भी सक्रिय सहयोग करें। हम यह संकल्प लें कि प्रदेश का कोई बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहे। उन्होंने समारोह में प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को पुरस्कार वितरण किया। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती दर्शना शर्मा, जिला साक्षरता अधिकारी कमलेश यादव एवं नेहरू युवा केन्द्र के एस.एस.जोशी भी उपस्थित थे।
प्रतियोगिता में लोक नृत्य में प्रथम स्थान राजकीय कन्या महाविद्यालय, अजमेर की ममता चैहान एण्ड पार्टी, द्वितीय स्थान केकड़ी ब्लाॅक के दल ने प्राप्त किया। लोक गाायन में प्रथम स्थान राजकीय कन्या महाविद्यालय, अजमेर की गोपीनाथ चैहान एण्ड पार्टी ने एवं द्वितीय स्थान द्वितीय स्थान केकड़ी ब्लाॅक की हिना एण्ड पार्टी ने प्राप्त किया। इसी प्रकार नाटक में प्रथम स्थान बड़ली भिनाय की दुर्गेश कंवर एण्ड पार्टी ने व द्वितीय स्थान अरांई ब्लाॅक के अनु एण्ड पार्टी ने प्राप्त किया। शास्त्राीय गायन में गीतांजली जांगिड़ प्रथम रही। राजकीय कन्या महाविद्यालय, अजमेर में भी प्रतियोगिताएं आयोजित की गई जिसमें आशुभाषण में प्रथम स्थान बालमुकुन्द एवं द्वितीय स्थान आशुताष कुमावत, चित्राकला प्रतियोगिता में प्रथम स्थान ज्योति शर्मा एवं द्वितीय स्थान यामिनी और रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम स्थान रानू शर्मा एवं द्वितीय स्थान सरिता शर्मा ने प्राप्त किया।

error: Content is protected !!