संघ सबसे बडा वैश्विक स्वयंसेवी संगठन तथा भाजपा विश्व की सबसे बडी पार्टी

DSC08837DSC08843अजमेर 30 नवम्बर 2015, भारतीय जनता पार्टी, शहर जिला अजमेर के तीन दिवसीय कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर में आज तीसरे दिन तीन सत्रों के साथ समापन होटल मेरवाडा एस्टेट में हुआ। शिविर के तीसरे दिन केे प्रथम सत्र के प्रारंभ में पूर्व मंत्री राजस्थान सरकार श्री नाथुसिंह जी गुजर ने सर्वप्रथम मां भारती, पण्डित दीनदयाल उपाध्याय एवं श्यामाप्रसाद जी मुखर्जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर शिविर का विधिवत् शुभारंभ किया गया।
जिला प्रचार मंत्री शरद गोयल ने बताया कि आज शिविर के समापन समारोह सत्र में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए शिक्षा राज्य मंत्री प्रोफेसर वासुदेव देवनानी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एंव हमारा विचार परिवार विषय पर उपस्थित शिविरार्थीयों को पाथेय दिया जिसमें प्रोफेसर देवनानी ने संघ के उद्भव से लेकर वर्तमान समय तक की पूरी यात्रा की विस्तृत जानकारी दी। उन्होनें संघ के विभिन्न क्षेत्रोें में कार्य कर रहे अनेकानेक संगठनों व उनकी कार्यप्रणाली के बारें में वर्णन करते हुये बताया कि भाजपा भी राजनीतिक क्षेत्र में संघ का एक स्वतंत्र संगठन है जिसका स्वयं पर संविधान रीति नीति व विचारधारा है और यह राजनीतिक यात्रा जनसंघ से लेकर आज भाजपा के रूप में सशक्त राजनैतिक विकल्प के रूप में देश में मौजूद है देश मे राष्ट्रवादी विचारधारा एवं सांस्कृतिक राष्ट्रवाद का राजनीति के माध्यम से संरक्षण करने का कार्य भाजपा कर रही है। आज हमारा विचार परिवार संागठनिक व सैद्धंातिक रूप से विश्व की सबसे बडी ताकत है। संघ सबसे बडा वैश्विक स्वयंसेवी संगठन है तथा भाजपा विश्व की सबसे बडी लोकतंात्रिक पार्टी है। यह शक्ति और विस्तार हमारे दायित्वबोध को और पक्का करता है, क्योंकि हम जानते हैं कि अहंकार से शक्तियों का क्षरण होता है। हमारे विचार परिवार का आधार है संस्कार एंव हमारी शक्ति ही संस्कृति। संस्कार व संस्कृति के प्रकाश में ही हम राजनीति, अर्थनीति एंव शिक्षानीति आदि सामाजिक आयामों की संरचना करते हैं। पारस्परिक स्वायत्तता हमें केन्द्रीकरण के दोषों से मुक्त रखती है। संघ के विविध क्षेत्र के संगठनों में प्रमुख रूप से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, भारतीय मजदूर संघ, विश्व हिन्दू परिषद, सेवा भारती, विद्या भारती, भारत विकास परिषद, संस्कार भारती, विज्ञान भारती, भारतीय किसान संघ सहित अनेक संगठन देशसेवा में कार्यरत् है ।
समारोह सत्र से पूर्व आज शिविर के तीसरे दिन कार्यक्रम के प्रथम सत्र में वक्ता के रूप में बोलते हुऐ पूर्व मंत्री राजस्थान सरकार श्री नाथुसिंह जी गुजर ने देश के सामने चुनोतियां विषय पर प्रकाश डाला। उन्होनें कार्यकत्र्ताओं कहा कि देश के सामने कई गम्मभीर चुनौतिंया हैं जिनमें कुछ बाहरी और कुछ आंतरिक बाहरी चुनौतियां पडोसी देशों से ज्यादा है, खासकर सामरिक दृष्टिकोण से चीन बडी चुनौतियंा पेश कर रहा है । तो हमारी एकता, अख्ंाडता पर पाकिस्तान लगातार चोट कर रहा है । पडोस के देशांे से अवैध घुसपैठ भी हमारी राजनीतिक व आर्थिक स्थिरता के लिए बडा खतरा है । पाकिस्ता से बडी मात्रा में आ रही नकली मुद्रा भी हमारे लिए बडी चुनौती है । आतंकवादी समूहों, हवाला का कारोबारियों और कुछ देश विरोधी गैर सरकारी संगठन के बीच संाठ गंाठ के सबूत सामने आए है । यह हमारी अर्थव्यवस्था को अस्थिर बनाने की साजिश है । साइबर आंतकवाद का खतरा हमारे लिए बढ गया है । दुनिया उसी की मुट्ठी में है, जो पूरी तरह से वायु तंरगों पर नियंत्रण रखता है । विदेशों से सहायता प्राप्त आंतकवाद संगठन, उनके आत्मघाती दस्ते और आंतकवाद के खडे होते नये प्रारूप् भी हमारे लिए खतरे की घंटी हैं । इस सभी समस्याओ के निवारण के लिए वर्तमान भाजपा सरकार लगातार कार्य कर रही है ।
शिविर के तीसरे दिन के दुसरे सत्र में वक्ता के रूप मे आई टी सैल के प्रदेश सह-संयोजक ंश्री विरेन्द्र शर्मा ने सोशल मीडिया से प्रशिक्षणार्थीयों को अवगत कराया। ंश्री विरेन्द्र शर्मा ने कहा की सोशल मिडिया संवाद अदायगी का एक माध्यम है । यह कंप्यूटर और इंटरनेट आधारित एक ऐसा मंच है जिस पर एक साथ कई लोगों के बीच संवाद का आदान – प्रदान, सूचना भेजने या मंगाने, फोटो या वीडियो के आदान – प्रदान और सामूहिक विचार विमर्श का एक मंच है । सोशल मीडिया वेबसाइट्स के जरिए सामाजिक संवाद का आज सबसे सशक्त माथ्यम है । इसका उपयोग कहीं भी कभी भी कर सकते हैं । इसके लिए ना तो किसी नियत समय की आवश्यकता है और न किसी नियत स्थान की । सोशल मिडिया कि खास साइट्स फेसबुक,ट्विटर, गूगल, व्हाट्सअप आदी है । राजनीतिक क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के लिए सोशल मीडिया का उपयोग बहुत ही लाभकर है । क्योंकि यह पूरी तरह निःशुल्क प्राप्त सुविधा है । इसके जरिए एक बहुत बडे वर्ग तक पहुंचा जा सकता है । अन्य पांरपरिक संवाद माध्यमों के साथ ही इसका उपयोग किया जा सकता है । सोशल मीडिया आज की युवा पीढी की सोंच को परिलक्षित करता है । 2014 का आम चुनाव और बाद में राज्यों में हुए चुनाव परिणाम में सोशल मीडिया की बडी भूमिका रही है ।
कार्यक्रम का संचालन श्री रमेश सोनी ने किया, धन्यवाद प्रशिक्षण शिविर के प्रभारी श्री शिवशंकर हेडा ने दिया। मिडिया एंव आई टी प्रबंधन प्रचार मंत्री शरद गोयल एंव श्री अनुपम गोयल ने किया ।
आज की कार्यशाला में शुभारंभ के अवसर पर प्रदेश मंत्री श्री बीरमदेव सिंह, शहर जिला अध्यक्ष श्री अरविंद यादव, प्रशिक्षण शिविर के प्रभारी श्री शिवशंकर हेडा, श्री रासासिंह रावत, श्री धर्मेश जैन, श्री श्रीकिशन सोनगरा, महापौर श्री धर्मेंद्र गहलोत, उप महापौर श्री सपंत साखंला, जिला प्रमुख सुश्री वंदन नोगिया, वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री सोमरत्न आर्य, महामंत्री श्री रमेश सोनी, श्री जयकिशन पारवानी, श्री तुलसी सोनी, श्री निरज जैन, विनीत पारीक सहित शहर जिले के वरिष्ठ कार्यकर्ता व पदाधिकारी उपस्थित थें। कार्यक्रम में श्री सतीश बंसल, श्री विकास सोनगरा, श्री तिलक रावत, श्री धीसु गढवाल, श्री रविंद्र जसोरिया, प्रचार मंत्री शरद गोयल, श्री विनीत पारीक, श्री भागीरथ जोशी, श्री अशोक राठी, श्री जे.के.शर्मा, श्री अनुपम गोयल आदि ने व्यवस्थाओं में सहयोग दिया।
शरद गोयल
जिला प्रचार मंत्री,
भाजपा शहर जिला
9414002132

error: Content is protected !!