डिमोंसटेशन स्कूल विजेता, सेंट स्टीवंज उपविजेता

जिला स्तर पर क्विज मास्टर-15 प्रतियोगिता
अजमेर जिले की 14 श्रेष्ठ स्कूलों की टीमों ने लिया हिस्सा
अशफाक हुसैन ने दीप प्रज्वलित कर किया शुभारम्भ एवं रासासिंह रावत ने बांटे पुरस्कार

asajnd301115cdअजमेर 30 नवम्बर। ज्ञान प्रकाश भटनागर चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से आयोजित क्विज मास्टर-15, जिला स्तरीय प्रतियोगिता में डिमोंसटेशन सीनियर सैकंडरी स्कूल विजेता रही। उपविजेता का खिताब सेंट स्टीवंज स्कूल की टीम के नाम रहा। प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर वैदिक सीनियर सैकंडरी स्कूल माखूपुरा तथा व चौथे स्थान पर ऑल सेंट सीनियर सैकंडरी स्कूल की टीम रही।
विजेता टीम के गौरांग शर्मा और वरुण चालोत्ररा को 11 हजार रुपए का तथा उपविजेता टीम की इति शर्मा व दर्शना जैन को 5 हजार रुपए के पुरस्कार का डमी चैक प्रदान किया गया। इन्हें राशि का चैक संभाग स्तरीय प्रतियोगिता प्रदान किया जाएगा। विजेताओं को पुरस्कार राशि का डमी चैक पूर्व सांसद रासासिंह रावत के हाथों प्रतियोगिता के मुख्य प्रायोजक आर्यभट्ट गु्रप ऑफ कॉलेजेस के निदेशक डॉ. अमित शास्त्री ने प्रदान किया। इसके अलावा विजेताओं को पीथ ऑर्गेनिक एंड नेच्यूरल फूड प्रा.लि के अंकित खण्डेलवाल की ओर से गिफ्ट हैम्पर प्रदान किए गए। प्रतियोगिता का संयोजन हरीश बैरी ने बड़े ही रोचक ढ़ंग से किया। सवालों के सही जवाब देने पर प्रतियोगिता के दर्शकों और श्रोताओं को भी अनेक पुरस्कार प्रदान किए। प्रतियोगिता में भारतीय कला, संस्कृति, इतिहास, भूगोल, विज्ञान, गणित आदि समसामयिक विषयों पर सवाल पूछे गए थे। ओडियो-विज्यूअल राउंड और रेपिड फायर राउण्ड को काफी सराहा गया।
गौरतलब है कि अब यह दोनों टीमें प्रतियोगिता के तीसरे चरण में प्रवेश कर गई। अब इन टीमों का मुकाबला संभाग स्तरीय मुकाबले में भीलवाड़ा और नागौर से जीत कर आने वाली टीमों के साथ होगा। संभाग स्तरीय मुकाबले में विजेता को 21 हजार और उपविजेता को 11 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। संभाग स्तरीय क्विज मास्टर-15 प्रतियोगिता अजमेर में इसी माह में आयोजित होगी।
ज्ञानप्रकाश भटनागर चैरिटेबल ट्रस्ट के डॉ. अनन्त भटनागर ने बताया की वैशाली नगर स्थित द टॢनंग पोइंट पब्लिक स्कूल के सभागार में सुबह साढ़े नौ बजे से शुरू हुई प्रतियोगिता में अजमेर जिले की 14 टीमों ने हिस्सा लिया। राजस्थान राजस्व मंडल के सदस्य एवं दरगाह नाजिम भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी अशफाक हुसैन ने जिला स्तरीय क्विज मास्टर-15 प्रतियोगिता का दीप जलाकर शुभारम्भ किया। उन्होंने विद्यार्थियों को प्रेरक उद्बोधन भी दिया और कहा कि आज वे जिस पद और मुकाम पर है उसका मूल कारण भी यही है कि स्कूल और कॉलेज के दिनों में उनका सामान्य ज्ञान समकक्ष साथियों से बहुत श्रेष्ठ था। अशफाक हुसैन ने विद्यार्थियों को आज के सोशल मीडिया और संचार क्रांति के दौर में हर क्षण अपने आप को अपडेट बनाए रखने की सीख दी। इससे पहले ज्ञानप्रकाश भटनागर चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से डॉ. अनन्त भटनागर एवं आर्यभट्ट ग्रुप ऑफ कॉलेज की ओर से डॉ. अमित शास्त्री ने अश्फाक हुसैन का स्वागत किया। प्रतियोगिता के संयोजक संतोष गुप्ता ने प्रतियोगिता के आयोजन की भूमिका, उद्देश्य और उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि अजमेर जिले में करीब 10,000 विद्यार्थियों के बीच पहले चरण की लिखित सामान्य ज्ञान परीक्षा आयोजित कराने के बाद सोलह श्रेष्ठ स्कूलों की टीमों को जिला स्तर पर आमंत्रित किया गया।
प्रतियोगिता के समापन अवसर पर ने पूर्व सांसद रासासिंह रावत ने विद्यार्थियों को आशीर्वचन प्रदान किए। उन्होंने विद्यार्थियों को समयप्रबन्ध की सीख दी। उन्होंने कहा कि आज के दौर में जो व्यक्ति समय की कीमत को पहचान कर पूर्ण विवेक और समझ से निर्णय करता हुए तेजी आगेे बढ़ेगा वही सफलता का वरण करेगा। शेष सभी फिसड्डी रह जाएंगे। उन्होंने कहा कि जमाना चुस्त, दुरुस्त और फुर्तीले लोगों का है। सुस्त, आलसी और बुद्धुओं का नहीं है। इस अवसर पर ज्ञान प्रकाश भटनागर चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से श्रीमती मिथलेश भटनागर, वद्र्धमान मोबाईल ग्रुप के संजयजैन, जैन रेडिमेड सेंटर अजमेर के अजय जैन, ने भी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र और पुरस्कार वितरित किए। अंत में स्कूल की प्राचार्य रश्मि जैन ने सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त किया।
श्रेष्ठ 14 टीमों में शामिल हंै ये स्कूलें————-
डॉ. अनन्त भटनागर ने बताया कि इन टीमों में सेंट स्टीवंज सीनियर सैकंडरी स्कूल अजमेर, एच के एच सीनियर सैकंडरी स्कूल,वैशाली नगर अजमेर, वृंदावन सीनियर सैकंडरी पब्लिक स्कूल,माकड़वाली रोड अजमेर, ईस्ट पोईंट सीनियर सैकंडरी स्कूल अजमेर, ऑलसेंट सीनियर सैकंडरी स्कूल ब्यावर रोड अजमेर, सेंटरगल्र्स सीनियर सैकंडरी स्कूल चूड़ी बाजार अजमेर, राजकीय सीनियर उच्च माध्यमिक विद्यालय (वैदिक स्कूल )अजमेर, राजकीय सीनियर सैकंडरी स्कूल माखूपुरा अजमेर, राजकीय सीनियर सैकंडरी स्कूल वैशाली नगर, अजमेर, द्रोपदी देवी सांवरमल सीनियर सैकंडरी स्कूल अजमेर, सैंट्रल एकेडमी सीनियर सैकंडरी स्कूल अजमेर, डिमोंस्टेशन सीनियर सैकंडरी स्कूल अजमेर, डी बीएन इंग्लिश मीडियम सीनियर सैकंडरी स्कूल अजमेर, कुसुमिया सीनियर सैकंडरी स्कूल अजमेर शामिल है।
ये स्कूलों की टीमें नहीं आई—
राजकीय सीनियर सैकंडरी स्कूल सरवाड़, प्राज्ञ सीनियर सैकंडरी स्कूल बिजयनगर, अजमेर, ख्वाजा मॉडल सीनियर सैकंडरी स्कूल अजमेर,माहेश्वरी सीनियर सैकंडरी पब्लिक स्कूल अजमेर, जवाहर सीनियर सैकंडरी स्कूल अजमेर, की टीमें प्रतियोगिता में शामिल नहीं हुई। उनके स्थान पर लॉटरी के आधार पर डीबीएन इंग्लिश मीडियम स्कूल, राजकीय सीनियर सैकंडरी स्कूल वैशाली नगर अजमेर, और सेंट स्टीवंज स्कूल की टीमों को आरक्षित वर्ग में से मौका दिया गया। प्रतियोगिता के संयोजक संतोष गुप्ता ने बताया कि कार्यक्रम के तहत श्रेष्ठ विद्यालयों के शिक्षकों को भी मुख्य अतिथि अशफाक हुसैन के हाथों सम्मानित किया गया।

संयोजक- संतोष गुप्ता 9772204686

error: Content is protected !!