बारादरी पर गन्दगी की तो होगा जुर्माना- जिला कलक्टर

पुरातत्व महकमे के तहत संरक्षित है बारादरी, पर्यटक एवं आमजन पहचान पत्रा दिखाकर ही कर सकेंगे प्रवेश
सुरक्षा, सफाई एवं पर्यटन विकास के लिए जिला प्रशासन ने किया निर्णय
प्रतिदिन सुबह 8 से रात 10 बजे तक मिलेगा प्रवेश, आनासागर झील में मनोरंजन के लिए होंगे विशेष प्रयास
माॅर्निंग वाॅक करने वालों को रहेगी प्रातः 8 बजे तक छूट

गौरव गोंयल
गौरव गोंयल
अजमेर,19 जुलाई। ऐतिहासिक एवं पुरातत्व महत्व की आनासागर बारादरी पर सुरक्षा, सफाई एवं इसे पर्यटन की दृष्टि से उभारने के लिए जिला प्रशासन द्वारा कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। आगामी 25 जुलाई से पर्यटकों एवं आमजन के लिए बारादरी पर प्रवेश पहचान पत्रा दिखाकर ही हो सकेगा। यह प्रवेश पर्ची के माध्यम से होगा। पर्ची सिर्फ दो घण्टे के लिए मान्य होगी। प्रतिदिन सुबह 8 से रात 10 बजे तक पर्यटकों का प्रवेश रहेगा। साथ ही बारादरी पर गन्दगी फैलाने, कचरा डालने या पुरामहत्व के स्मारकों या भवनों पर लिखने या उन्हें गन्दा करने वालों पर भी हाथों हाथ जुर्माना लगाया जाएगा। बारादरी पर प्रतिदिन प्रातः घूमने आने वाले माॅर्निंग वाकर्स को सुबह 8 बजे तक इन औपचारिकताओं से छूट रहेगी।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट में हुई बैठक में यह निर्णय लिए गए। श्री गोयल ने बताया कि आनासागर झील के किनारे स्थित बारादरी एक संरक्षित एवं ऐतिहासिक स्थान है। अजमेर के पर्यटन विकास में बारादरी का विशेष योगदान है। बारादरी को स्वच्छ, सुन्दर एवं सुरक्षित बनाने के लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे। इसके लिए बारादरी विकास के लिए विभिन्न निर्णय किए गए हैं।
सुरक्षा जांच के बाद मिलेगा प्रवेश
बारादरी पर जाने के लिए बजरंगगढ़ एवं ऋषि घाटी सम्पर्क सड़क स्थित प्रवेश द्वारों से प्रवेश मिलेगा। दोनों प्रवेश द्वारों पर सुरक्षा एवं जांच के लिए पुलिस व होमगार्ड के जवान तैनात रहेंगे। यहां कोतवाली थाना द्वारा चैक पोस्ट स्थापित की जाएगी। यहां मैटल डिटेक्टर की सुविधायुक्त दरवाजे एवं उपकरणों से लैस महिला व पुरूष सिपाही रहेंगे जो कि सुरक्षा संबंधी जांच के बाद पर्यटकों को प्रतिदिन सुबह 8 से रात 10 बजे तक प्रवेश देंगे। प्रत्येक पर्यटक को प्रवेश पर एक पास दिया जाएगा जो कि दो घण्टे के लिए वैध होगा। यह पास निःशुल्क रहेगा। निर्धारित अवधि से अधिक समय तक एवं बिना पास बारादरी पर रूकने वालों के खिलाफ नियमानुसार जुर्माने की कार्यवाही होगी जो कि 500 रूपए प्रति व्यक्ति तक हो सकती है। यहां चार सीसीटीवी कैमरे एवं दो बड़ी घड़ियां भी लगाए जाएंगे। जिनका कन्ट्रोल रूम भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के कार्यालय में रहेगा।

गन्दगी फैलायी तो होगा जुर्माना व कार्यवाही
जिला प्रशासन ने बारादरी पर किसी भी तरह की खाद्य वस्तु के बेचान व उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। बारादरी पर मछलियों को बै्रड, आटे की गोली, रोटी या अन्य वस्तुएं भी नहीं डाली जा सकेंगी। यहां पानी की बोतल एवं छोटे बच्चों की दूध की बोतल के अलावा अन्य किसी तरह की खाने-पीने की सामग्री नहीं ले जाई जा सकेगी। बारादरी पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग, नगर निगम के कर्मचारी, पुलिस एवं होमगार्ड के जवान लगातार घूमते रहेंगे। बारादरी एवं आनासागर झील में किसी भी तरह का कचरा फैलाने या गन्दगी करने पर संबंधित के खिलाफ तुरन्त नियमानुसार जुर्माना किया जाएगा। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग द्वारा खामखां के तीन दरवाजे तथा अन्य इमारतों में कोयले, पैन, मार्कर या चाॅक आदि से लिखे गए वाक्यों को साफ करवाया जाएगा। कोई पर्यटक इमारत की सुन्दरता खराब करता पाया गया तो उसके खिलाफ कार्यवाही होगी। बारादरी के पिछले हिस्से में शौचालय का निर्माण भी करवाया जाएगा। एएसआई एवं नगर निगम द्वारा नियमित सफाई भी करवायी जाएगी।
माॅर्निंग वाॅक करने वालों को रहेगी प्रातः 8 बजे तक छूट
बारादरी पर प्रतिदिन माॅर्निंग वाॅक करने आने वाले शहरवासियों को इन औपचाकिताओं से प्रातः 8 बजे तक छूट रहेगी। उन्हें आनासागर चैपाटी से बारादरी आने वाले पैदल रास्ते से आने की भी छूट रहेगी। प्रातः 8 बजे के पश्चात बारादरी पर जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को नियमों का पालन करना होगा।
मनोरंजन के लिए होंगे विशेष प्रयास
श्री गोयल ने बताया कि आनासागर झील एवं बारादरी पर घूमने आने वाले पर्यटकों को बेहतरीन अनुभव देने के लिए झील में दो विशेष नौकाएं तैयार करवायी जाएंगी। इन नौकाओं पर स्थानीय लोक कलाकार प्रतिदिन एक निर्धारित अवधि तक अपनी प्रस्तुतियां देंगे। इसके लिए नगर निगम द्वारा तैयारी की जाएगी।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री किशोर कुमार, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अबु सूफियान चैहान, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री अरविंद सेंगवा, पुलिस उप अधीक्षक श्री राजेश मीना सहित भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग, अजमेर विकास प्राधिकरण, नगर निगम एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!