मित्तल हॉस्पिटल में निःशुल्क लीवर फाईब्रोस्कैन जांच शिविर

mittal hospitalअजमेर, 29 अगस्त। मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, पुष्कर रोड अजमेर में मंगलवार को निःशुल्क लीवर फाइब्रोस्कैन जांच शिविर आयोजित किया जाएगा। शिविर सुबह 10 से 1 बजे तक होगा।
मित्तल हॉस्पिटल के गैस्ट्रोएण्ट्रोलॉजिस्ट डॉ. कपिल शर्मा ने बताया कि मोटापे से ग्रसित, फैटी लीवर के मरीज, सिरोसिस के मरीज, हैपेटाईटिस बी और सी से पीड़ित, शराब का नियमित एवं अत्यधिक सेवन करने वाले व्यक्ति, मधुमेह के गंभीर रोगी फाईब्रोस्कैन जांच का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस जांच से यह पता चलता है कि लीवर कितना अच्छे से अपना काम कर पा रहा है अथवा लीवर की हार्डनेस कितनी है। डॉ. कपिल ने बताया यह जांच मशीन राजस्थान में उपलब्ध ही नहीं है। राजस्थान में इसकी उपलब्धता भ्रमणशील इकाई की तरह किसी के सौजन्य एवं सहयोग से होती है। डॉ. कपिल ने बताया कि फाईब्रोस्कैन जांच के लिए पूर्व में पंजीयन जरूरी किया गया है। किसी भी तरह की जानकारी के लिए हॉस्पिटल के रजिस्ट्रेशन डेस्क पर संपर्क किया जा सकता है।
मित्तल हॉस्पिटल के निदेशक डॉ दिलीप मित्तल ने बताया कि हॉस्पिटल में गैस्ट्रोएण्ट्रोलॉजिस्ट विभाग की नियमित परामर्श व उपचार सेवाएं प्रातः10 से 1 व सायं 5 से 7 बजे तक उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि आहार नली व पेट की जांच, एण्डोस्कॉपी, पित्त नली की पथरी व दूरबीन से उपचार, लीवर व पैनक्रियाज का संपूर्ण उपचार, बड़ी आंत की जांच, शराब एवं उससे होने वाली बीमारियों का उपचार आधुनिक एवं उच्चकोटि की गुणवत्ता के साथ मुहैया कराई जा रही है। हॉस्पिटल के निदेशक डॉ मनोज मित्तल ने बताया कि एक ही छत के नीचे सभी तरह की सुपरस्पेशियलिटी स्वास्थ्य सेवाएं वहन करने योग्य खर्च पर गुणवत्तापूर्ण अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ उपलब्ध कराए जाने के लिए मित्तल हॉस्पिटल प्रयत्नरत है। गौरतलब है कि मित्तल हॉस्पिटल, अजमेर संभाग का पहला संस्थान है जिसे एनएबीएच मान्यता प्राप्त है।

error: Content is protected !!