प्रदेश के 27 हजार प्रतिभावान बच्चों को मिलेगा लैपटाॅप – प्रो. देवनानी

शिक्षा राज्य मंत्राी ने बतायी राज्य सरकार व अजमेर शहर की उपलब्धियां, विकास पुस्तिका की जारी
तीन लाख बालिकाओं को मिलेगी साईकिल, पांचवी के बच्चों को इसी सत्रा में देनी होगी बोर्ड परीक्षा

अजमेर शहर में विभिन्न योजनाओं के तहत होंगे 26 अरब रूपए के विकास कार्य
pro 12-2-17 p(1)अजमेर, 12 फरवरी। शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान एक नई पहचान कायम कर रहा है। पिछले तीन सालों में राजस्थान ने शिक्षा के क्षेत्रा में ऊंची छलांग लगायी है। अजमेर शहर में भी 26 अरब रूपये से विकास कार्य करवाए जाएंगे। राजस्थान के 27 हजार प्रतिभावान विद्यार्थियों को लैपटाॅप एवं तीन लाख बालिकाओं को साईकिल का वितरण शीघ्र किया जाएगा। विद्यार्थियों में पढ़ाई के प्रति गंभीरता लाने के लिए इसी सत्रा में पांचवी बोर्ड की परीक्षा आयोजित की जाएगी।
शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज तीन साल में अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा की उपलब्धियों पर प्रकाशित पुस्तिका “तीन साल विकास के, बढ़ते विश्वास के“ जारी की। इस अवसर पर पत्राकारों से बातचीत करते हुए प्रो. देवनानी ने कहा कि राजस्थान एक नई पहचान कायम कर रहा है। राजस्थान ने हर क्षेत्रा में नई ऊंचाईयों को छुआ है। शिक्षा के क्षेत्रा में अभूतपूर्व काम हुआ है। हमने शिक्षकों की लगभग सभी मांगों को पूरा कर दिया है। अब शिक्षा जगत एक नई उड़ान भर रहा है। पिछले तीन सालों में नामांकन बढ़ने के साथ ही अभिभावकों का सरकारी स्कूलों के प्रति विश्वास भी बढ़ा है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 27 हजार प्रतिभावान बच्चों को लैपटाॅप तथा नवीं कक्षा की 3 लाख बालिकाओं को साईकिल का वितरण शीघ्र कर दिया जाएगा। सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत शिक्षा अधिकारियों की नियुक्ति की जा रही है। आगामी कुछ समय में हजारों शिक्षकों को नियुक्ति दी जाएगी। इससे विभाग के 89 प्रतिशत पद भर जाएंगे। बच्चों में शिक्षा के प्रति गंभीरता बढ़ाने के लिए पांचवी कक्षा में बोर्ड परीक्षा ली जाएगी। फेल होने वाले विद्यार्थियों को एक अवसर और मिलेगा। इस अवसर में भी कोई विद्यार्थी फेल होता है तो उसे पांचवी कक्षा में रहना होगा। राज्य में बालिका शिक्षा में सुधार की मिसाल गार्गी पुरस्कार से मिलती है। दो साल में गार्गी पुरस्कार लेने वाली बालिकाओं की संख्या 44 हजार से बढ़कर 91 हजार हो गई है।
शिक्षा राज्य मंत्राी ने कहा कि राज्य सरकार शीघ्र ही शिक्षा विभाग के नियमों में भी बदलाव करने जा रही है । इन्हें शिक्षा नियम 2017 के नाम से जाना जाएगा। मिशन मैरिट के तहत 80 प्रतिशत से अधिक अंक वाले विद्यार्थियों के लिए विशेष कक्षाएं लगायी जा रही है। सरकारी स्कूलों में सुविधाएं उपलब्ध कराने में भामाशाह भी पीछे नही है। एक साल में भामाशाहों ने राज्य के सरकारी स्कूलों में 60 करोड़ रूपये का सहयोग दिया है। शिक्षा विभाग में शुरू की गई काउंसिलिंग से विभागीय काम काज में पारदर्शित बढ़ी है।
उन्होंने कहा कि इन तीन सालों में अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा में भी सैकड़ों करोड़ रूपये के काम करवाए गए है। आगामी सालों में 26 अरब रूपये की राशि से शहर का विकास होगा। उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी,हृदय योजना, अमृत योजना व प्रसाद योजना के तहत सैकड़ों करोड़ रूपये के कार्य करवाए जाएंगे। आनासागर झील पाथ वे के तहत रीजनल पर प्रथम चरण कार्य पूर्ण हो चुका है। द्वितीय चरण में वैशाली पेट्रोल पम्प के सामने से सागर विहार काॅलानी के पीछे तक का कार्य लगभग पूर्ण कर लिया गया है। तृतीय चरण में लवकुश उद्यान से सिने माॅल तक का कार्य प्रगति पर है।
प्रो. देवनानी ने बताया कि क्षेत्रा में पेयजल व्यवस्था के सुधार, विस्तार एवं ग्रामीण क्षेत्रा में पेयजल व्यवस्था के लिए लगभग 45 करोड़ से अधिक के कार्य स्वीकृत हुए है। गांव अजयसर, खरेखड़ी, हाथीखेड़ा के लिए 8.09 करोड़, लोहागल के लिए 3.58 करोड़, 5करोड़ से छोटी पाईप लाईनों को बदलने का कार्य, 22 करोड़ की लागत से 02 स्टोरेज टेंकों का निर्माण कराया गया है। चिकित्सा व्यवस्था के सुधार, विस्तार व नये चिकित्सालय भवन के निर्माण हेतु 38 करोड़ से अधिक के कार्य स्वीकृत हुए। इनमें 5 करोड़ की लागत से पंचशील में सीएचसी, 1.75 करोड़ से कोटड़ा, वैशालीनगर, रामनगर में चिकित्सालय भवन का निर्माण, गेल इण्डिया के सहयोग से 02 करोड़ की राशि से मरीजों के लिए सुविधाओं का विस्तार, हृदयरोग विभाग आइसीयू विस्तार, शिशुरोग विभाग में आईसीयू, मेडिसिन विभाग में वार्डो का निर्माण कराया गया है।
इसी तरह क्षेत्रा की शिक्षा व्यवस्था के विस्तार हेतु 18 करोड़ से अधिक के कार्य करवाए गए है। इनमें 7 करोड़ की राशि से माकड़वाली में स्वामी विवेकानन्द माॅडल स्कूल का निर्माण, रमसा अभियान के अन्तर्गत 6.58 करोड़ से विद्यालयों में कक्षा कक्ष निर्माण, हिन्दुस्तान जिंक के सहयोग से 80 लाख का फर्नीचर, एसबीबीजे के सहयोग से 1 करोड़ की लागत से विद्यालयों में स्मार्ट क्लास रूम, ईटी सैल में 30 लाख से कक्ष, ओसवाल स्कूल में 20 लाख से हाॅल निर्माण, लोहागल विद्यालय में 50 लाख से हाॅल, शेड व बास्केट बाॅल कोर्ट निर्माण तथा लोहागल में संस्कृत काॅलेज के भवन निर्माण हेतु 7 करोड़ स्वीकृत हुए है।
उन्होंने बताया कि क्षेत्रा में 6 करोड़ की राशि से महाराणा प्रताप स्मारक, 149 करोड़ की लागत से विद्युत व्यवस्था सुधार कार्य, 23.33 करोड़ से सड़कां े का पुनर्निर्माण कर कायाकल्प एवं नवीन सड़कों के निर्माण, 5 करोड़ की लागत से शास्त्राी नगर में नगर वन उद्यान का प्रस्ताव, 5 करोड़ की लागत से पंचशील में साईंस पार्क का प्रस्ताव किया गया है। इसी तरह नया बाजार क्षेत्रा में पशु चिकित्सालय के स्थान पर मल्टीस्टोरी पार्किंग का निर्माण कराया जाएगा। विधायक एवं सांसद कोष से करोड़ों रूपये के कार्य स्वीकृत किए गए है। इसी तरह सीवरेट ट्रीटमेंट प्लाण्ट व सीवर लाईन का कार्य,स्कूली बच्चों के लिए केन्द्रीयकृत रसोईघर,एलईडी लाईटों का कार्य,अजमेर रेलवे स्टेशन पर गांधी भवन चैराहे पर नवीन प्रवेश द्वार,अजमेर रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म विस्तार एव यात्राी सुविधाऐं आदि कार्यो पर करोड़ों रूपए खर्च किए गए है।

1.42 करोड़ रूपये की लागत से पंचशील को मिलेगी नई सड़कें
शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. देवनानी ने किया सड़क निर्माण कार्यो का शुभारम्भ

अजमेर, 12 फरवरी। शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार शहरों में बुनियादी सुविधाओं के विकास और विस्तार को पूरी गंभीरता से लागू कर रही है। शहर में आवागमन के लिए सड़कों का सुदृढ़ीकरण के लिए सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है।
शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. देवनानी ने आज पंचशील हाउसिंग बोर्ड काॅलोनी क्षेत्रा में 1 करोड़ 42 लाख रूपये की लागत से सड़क निर्माण एवं 6.5 लाख रूपये की लागत से किचन शैड निर्माण कार्य का शुभारम्भ किया। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि हमने क्षेत्रा की जनता से जो भी वादे किए । उनमें से अधिकतर पूरे कर दिए गए है। शहरी क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाओं का विस्तार सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। यह कार्य पूरी गंभीरता से किए जा रहे है।
शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. देवनानी ने कहा कि अजमेर शहर में विभिन्न योजनाओं के तहत ढ़ाई हजार करोड़ रूपये के कार्य होंगे। इससे पूरे शहर की तस्वीर बदल जाएगी। स्मार्ट सिटी योजना से शहर के पर्यटन को नई गति मिलेगी। इस अवसर पर स्थानीय पार्षद श्री प्रकाश मेहरा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

हजारों लोगों को मिलेगा वैशाली नगर डिस्पेंसरी का फायदा -प्रो देवनानी
शिक्षा राज्य मंत्राी ने किया राजकीय डिस्पेंसरी के भवन निर्माण कार्य का शिलान्यास

अजमेर, 12 फरवरी। शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि आमजन को उनके घर के आसपास ही चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए राज्य सरकार पूरी गंभीरता से कार्य कर रही है। राजस्थान चिकित्सा के क्षेत्रा में तेजी से आगे बढ़ता प्रदेश है। हमने राज्य की बहुत बड़ी आबादी को मुफ्त चिकित्सा सुविधा के सुरक्षा कवर में ले लिया है।
शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. देवनानी ने आज वैशाली नगर जलदाय विभाग पम्प स्टेशन के सामने सांसद कोष से स्वीकृत 30 लाख रूपये की लागत से बनने वाले राजकीय डिस्पेंसरी भवन के कार्य का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि इस डिस्पेंसरी से क्षेत्रा के हजारों लोगों को फायदा होगा। अजमेर शहर में चिकित्सा सुविधा के विस्तार के लिए सैकड़ों करोड़ रूपये खर्च किए गए है। इस अवसर पर अध्यक्ष श्री अरविन्द यादव, श्री राजकुमार लालवानी, श्री दीपेन्द्र लालवानी, श्री जयकिशन पारवानी, रश्मि शर्मा, श्री सीताराम शर्मा, श्री धर्मेन्द्र शर्मा, श्री वीरेन्द्र वालिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

जल को बचाएं, आने वाली पीढ़ियों को सौपे विरासत – प्रो. देवनानी
शिक्षा राज्य मंत्राी ने हाथीखेड़ा में आयोजित जल कनेक्शन शिविर में जांची व्यवस्थाएं

pro12-2-17p(2)अजमेर, 12 फरवरी। शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि जल की बचत सबसे महत्वपूर्ण है । हमें जल को बचा कर अपनी आने वाली पीढ़ियों को यह विरासत सौंपनी चाहिए। राज्य सरकार ने प्रदेश को जल के क्षेत्रा में आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान शुरू किया है। यह प्रदेश की तकदीर को बदलने वाला साबित होगा।
शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज हाथीखेड़ा में जलदाय विभाग द्वारा आयोजित जल कनेक्शन शिविर में शिरकत की। उन्होंने कहा कि हाथीखेड़ा, अजयसर एवं खरेकड़ी में आजादी के बाद पहलीबार घरों में नल कनेक्शन दिए जा रहे है। इसके लिए जलदाय विभाग को विशेष निर्देश दिए गए है। ग्रामीणों की अन्य समस्याओं भी अतिशीघ्र समाधान किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि राजस्थान को जल के क्षेत्रा में आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान चलाया जा रहा है। अजमेर जिले में प्रथम व द्वितीय चरण में हजारों काम करवाएं गए है। इसके शानदार परिणाम भी सामने आए है। जिले का जल स्तर बढ़ा है साथ ही बुवाई क्षेत्रा में भी वृद्धि हुई है। इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य श्री शमशेर रावत, पंचायत समिति सदस्य श्री शंकर सिंह रावत, उप सरपंच श्री लाल ंिसह रावत सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

2 thoughts on “प्रदेश के 27 हजार प्रतिभावान बच्चों को मिलेगा लैपटाॅप – प्रो. देवनानी”

  1. Devnani said his govt will distribute 27000 laptop to pratibhwan students of rajasthan state. Modi said he will abolish all loans of farmers and other benefits with Rs 15 Lakh to every bank account of country man. Akhilesh says he will give laptop phones and cycle to needy in his state and so on.
    I just ask PM ‘whether this money belongs to you’? Or mr devnani will you manufacture laptop in your factory by investing you own money? What right these raj netas have to use our money for there vote bank? Why RBI not made strict action and recover these money from political parties who have billllion of rupees in their account? But sorry to say we have a puppet RBI governor who does know anything about the RBI even the currency was changed The INDIAN president should bring a law disallowing all political parties to use public money for vote bank

  2. sir me Government Senior Secondary School burana to 10th class me meri 82.17% h to kya muje bhi laptop mil sakata h? or me class me 2nd sthan per aaya hu please my result check or my roll no.1501811

Comments are closed.

error: Content is protected !!