सुपरस्पेशियलिटी निःशुल्क चिकित्सा शिविर 26 को

जिला पुलिस अधीक्षक डॉ नितिनदीप ब्लग्गन और एडीए अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा करेंगे शिविर का शुभारम्भ
मित्तल हॉस्पिटल के हृदय, गुर्दा, मूत्र, कैंसर व ब्रेन व स्पाइन रोग विशेषज्ञ तथा शिशु सर्जन का दरगाह क्षेत्रवासियों को मिलेगा परामर्श लाभ

mittal hospitalअजमेर 25 फरवरी। मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च संेटर, पुष्कर रोड अजमेर तथा जय अम्बे नव युवक सेवा ट्रस्ट, अम्बेमाता मंदिर बजरंगगढ़ के संयुक्त तत्वावधान में के जी एन हॉस्पिटल अंजुमन सैयदज़ादगान खुद्दाम ख्वाजा साहब़ अजमेर के सौजन्य से 26 फरवरी को इमाम बाड़ा रोड शोरग्रान मोहल्ला स्थित चिश्तिया शादी हॉल में दोपहर 1 से शाम 4 बजे तक सुपरस्पेशियलिटी निःशुल्क चिकित्सा एवं परामर्श शिविर आयोजित होगा। शिविर का शुभारंभ जिला पुलिस अधीक्षक डॉ नितिनदीप ब्लग्गन और एडीए अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा करेंगे।

इस शिविर में मित्तल हॉस्पिटल के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ राहुल गुप्ता, डॉ विवेक माथुर, डॉ सूर्य, ब्रेन व स्पाइन रोग विशेषज्ञ डॉ सिद्धार्थ वर्मा, गुर्दा रोग विशेषज्ञ डॉ रणवीरसिंह चौधरी, कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ प्रशांत शर्मा, पथरी, प्रौस्टेट व मूत्र रोग विशेषज्ञ डॉ कुलदीप शर्मा तथा शिशु सर्जन डॉ महेन्द्र जांगिड़ अपनी विशेषज्ञ परामर्श सेवाएं निःशुल्क प्रदान करेंगे।

हृदय की एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी, पेसमेकर, बाईपास व वाल्व सर्जरी, बच्चों में जन्मजात हृदय रोग, दिल में छेद, हाथ-पैरों की खून की नसों में रूकावट आदि दिल की बीमारियों से पड़ित, ब्रेस्ट कैंसर, बच्चादानी का कैंसर, मुंह व गले का कैंसर, नसों की बीमारियों जैसे सिर या रीढ़ की हड्डी में चोट, ब्रेन हेमरेज, ब्रेन ट्यूमर, सियाटिका आदि से पीड़ित रोगी शिविर का लाभ उठा सकते है। पेशाब की थैली, एवं नली की पथरी, प्रोस्टैट की समस्या, पेशाब की धार की कमजोरी, नली की रुकावट, खून जलन व बार-बार पेशाब आना, स्त्रियों में खांसी, व छींक के साथ पेशाब का रिसाब बच्चों में मूत्र संबंधित समस्याओं से पीड़ित, गुर्दे से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित डायलिसिस पर चल रहे रोगी, इस शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों से निःशुल्क परामर्श लाभ प्राप्त कर सकते है। शिविर में शिशु सर्जन भी खास तौर पर बच्चों के रोग निवारण के लिए निःशुल्क परामर्श देने को उपलब्ध रहेंगे।

ज्ञात रहे इस शिविर में पंजीकृत रोगियों की ई.सी.जी व ब्लड शुगर की जांच निःशुल्क की जाएंगी एवं रोगियों को जय अम्बे नवयुवक सेवा ट्रस्ट, बजरंगगढ़ चौराहा अम्बे माता मंदिर की ओर से 5 दिन की दवाइयां भी निःशुल्क प्रदान की जाएंगी। निदेशक डॉ दिलीप मित्तल ने बताया कि शिविर में चयनित गंभीर बीमारियों से ग्रसित निर्धन रोगियों को विभिन्न सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं के तहत निःशुल्क चिकित्सा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा। इन योजनाओं की पात्रता नहीं रखने वाले निर्धन रोगियों को भी जन सहयोग से चिकित्सा उपलब्ध कराने का प्रयास रहेगा।

मित्तल हॉस्पिटल के निदेशक मनोज मित्तल ने बताया कि सामाजिक सरोकार के अन्तर्गत आयोजित किए जा रहे श्रृंखलाबद्ध निःशुल्क चिकित्सा शिविरों के क्रम में यह शिविर आयोजित किया जा रहा है। इस शिविर के माध्यम से दरगाह एवं इसके आस-पास के वार्ड संख्या 9, 10, 11, 12, 13 व 14 के लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि पूर्व में शहीद अविनाश माहेश्वरी आदर्श विद्या निकेतन माध्यमिक विद्यालय, भगवानगंज तथा लिटिल ब्लोसम सैकंडरी स्कूल दादीधाम मार्ग नर्सिंगपुरा, पंचौली चौराहा, तारागढ़ स्थित हजरत मीरॉ साहब र.अ की दरगाह पर आयोजित शिविरों में सैकंड़ों पीड़ितों ने लाभ पाया है।

शिविरों में पंजीकृत रोगियों में से अनेक ने राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत मित्तल हॉस्पिटल में स्वास्थ्य लाभ पाया है। भामाशाह योजना में अभी तक 75 से अधिक हृदय रोगियों की एंजियोग्राफी व एंजियोप्लास्टी की गई हैं। ओपन हार्ट सर्जरी के जरिए 60 से अधिक दिल के रोगियों को राहत मिली है। इनमें हृदय की बाईपास सर्जरी, दिल के वाल्व रिपेयर, रिप्लेसमेंट, आदि केस शामिल हैं, महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर, बच्चे दानी का कैंसर व मूत्र रोगों से जुड़े पथरी, प्रोस्टेट 50 से अधिक रोगियों नेे मित्तल हॉस्पिटल में उपलब्ध दूरबीन द्वारा सर्जरी की सुविधाओं का लाभ पाया है। मित्तल हॉस्पिटल में अब तक हृदय रोग, कैंसर सर्जरी, ब्रेन व स्पाइन सर्जरी, मूत्र रोग से जुड़े ऑपरेशन एवं डायलिसिस आदि के 650 से अधिक जरूरतमंद रोगियों को निःशुल्क स्वास्थ्य लाभ मिल चुका है।

जय अम्बे नवयुवक सेवा ट्रस्ट, अम्बे मातामंदिर बजरंगगढ़ के अध्यक्ष राजेश टण्डन ने शिविर का अधिकाधिक पीड़ितों को लाभ मिले इसके लिए अंजुमन सैयदजादगान, अंजुमन शेखजादगान, पंचायत अंदर कोटियान सहित विभिन्न सामाजिक व धार्मिक सेवा कार्यों से जुड़े लोगों से सक्रिय सहयोग की गुजारिश की है।

जय अम्बे सेवा समिति देगी 5 हजार की दवाएं निःशुल्क—
शिविर में पंजीकृत होने पर चिंहित मरीजों को चिकित्सक के निर्देश पर उपचार के बाद 5 हजार रुपए तक की दवाइयां जय अम्बे सेवा समिति, रेड क्रास भवन के पास जेएलएन मार्ग की ओर से रोगी को उपलब्ध कराई जाएंगी। समिति के सचिव के.के खन्ना ने यह घोषणा की है।
अगला शिविर 5 मार्च को नानकी भवन प्रकाश रोड नगरा पर
श्रृंखलाबद्ध निःशुल्क चिकित्सा शिविरों के क्रम में अगला शिविर 5 मार्च 2017 को प्राःत 10 से 1 बजे तक नानकी भवन प्रकाश रोड नगरा पर स्व सेठ श्री शंकरसिंह भाटी एवं स्व श्रीमती बरजी देवी भाटी चैरिटेबल ट्रस्ट शंकर नगर नगरा के सौजन्य से आयोजित होगा। इस शिविर में नगर निगम वार्ड संख्या 30 से वार्ड संख्या 44 तक आने वाले करीब 15 वार्डों के समस्त क्षेत्रवासी लाभांवित हो सकेंगे। स्व सेठ श्री शंकरसिंह भाटी ट्रस्ट के ट्रस्टी हेमंत भाटी ने शिविर को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। क्षेत्र के समस्त पार्षदों एवं विकास समिति एवं समाज सेवकों को अपने -अपने क्षेत्र में पीड़ितों को चिंहित कर शिविर का लाभ पाने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए है।

प्रबन्धक जनसंपर्क
सन्तोष कुमार गुप्ता/ 9116049809

error: Content is protected !!