सप्ताह एक दिन पैट्रोल वाहनों का नहीं करें इस्तेमाल – चांवला

नवसंवत्सर पर निकली भव्य साईकिल रैली

3032अजमेर 30 मार्च 2017। मण्डल रेल प्रबंधक पुनीत चांवला ने गुरूवार को यहां कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिये सप्ताह में कम से कम एक दिन सभी लोग पैट्रोल और डीजल के वाहन नहीं चलाये। ऐसे वाहनों से फैलने वाले प्रदूषण को कम करते हुए पर्यावरण को हो रहे नुकसान से बचाया जा सकता है।
‘‘अपना अजमेर’’ संस्था उत्तर पश्चिमी रेल्वे के अजमेर मण्डल खेलकूद संघ एवं उत्तर पश्चिमी रेल्वे महिला कल्याण संगठन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित नवसंवत्सर साईकिल रैली को रेल्वे स्टेशन से रवाना करने से पूर्व डी.आर.एम. चांवला ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी अपने मन की बात कार्यक्रम में इस बात को पुरजोर शब्दों में कहा है कि पर्यावरण को बचाने के लिये सप्ताह में एक दिन पैट्रोल और डीजल के वाहन नहीं चलायें। प्रधानमंत्री के इस अभियान को जन-जन तक पहुंचाने के लिये साईकिल रैली के माध्यम से यह संदेश प्रेरणास्पर्द होगा।
उत्तर पश्चिमी रेल्वे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्ष श्रीमती माधुरी चांवला ने इस अवसर पर कहा कि प्राकृतिक सम्पदाओं के हो रहे अंधाधुन उपयोग से आने वाले समय में ईंधन की जहां कमी होगी, वहीं डीजल और पैट्रोल के बेतहाशा दोहन से प्राकृति का संतुलन बिगड़ता चला जायेगा। उन्होने पुरजोर शब्दों में कहा है कि भावी पीढ़ी को स्वच्छ और सुन्दर पर्यावरण देना है तो इस बात पर गम्भीरता से कार्य करने होगें। श्रीमती चांवला ने अपना अजमेर के इस अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे युवा पीढ़ी में पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ेगी।
सम्पर्क प्रमुख विनीत लोहिया ने बताया कि इस रैली में भारी संख्या में रेल्वे के अधिकारी कर्मचारियेां के साथ साथ शहर के पुरूष एवं महिलाओं के साथ स्कूली छात्र-छात्राओं ने भी भाग लिया। रैली को श्रीमती माधुरी चांवला ने रेल्वे स्टेशन से झण्डी दिखाकर रवाना किया यह रैली रेल्वे स्टेशन से रवाना होकर गांधी भवन चौराहा, पृथ्वीराज मार्ग, आगरा गेट चौराहा, जयपुर रोड़, अग्रसेन चौराहा, स्वामी कॉम्पलेक्स, इण्डिया मोटर चौराहा होते हुए रेल्वे परिसर में प्रवेश किया। रैली के मार्ग में महावीर इंटरनेशनल पदमावति के पदाधिकारियों ने भाग ले रहे साईक्लिीस्टों का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। रैली के पुरे मार्ग में सिविल डिफेंस के सदस्यों ने व्यवस्थाओं को संचालित किया। रैली के मण्डल कार्यालय स्थित स्टेडियम में पहुंचने पर रेल परिवार की ओर से स्वागत किया गया।
संस्था के सूत्रधार कंवल प्रकाश किशनानी ने बताया कि 13 अगस्त 2016 से ही संस्था शहर में रैली व गोष्ठियों के माध्यम से सप्ताह में शनिवार के दिन पैट्रोल व डीजल के वाहन न चलाने का संकल्प पत्र भरवा रही है। प्रधानमंत्री के आव्हान पर बाद जन-जन में ओर जागृति आयेगी। उन्होने बताया कि रैली में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को एम.पी. नानकराम एण्ड सन्स की ओर से टी-शर्ट व कैप प्रदान की गयी तथा आयोजन समिति की ओर से प्रमाण-पत्र दिये गये। ‘अपना अजमेर’ संस्था गतवर्ष अगस्त माह से प्रत्येक शनिवार को ऊर्जा संरक्षण और पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने हेतु अभियान चलाती आ रही है। संस्था द्वारा प्रत्येक शनिवार को वाहन मुक्त शनिवार के रूप में मनाने हेतु प्रयासों के अन्तर्गत इस रैली ने अपनी अहम भूमिका निभायी है।
इस अवसर पर अपना अजमेर संस्था की ओर से महिला समिति की सचिव श्रीमती ज्योत्सना कुमावत, ए.डी.एस.ए. के सचिव पंकज मीणा, सिविल डिफेंस के प्रभारी विजय यादव, एम.पी. नानकराम के ललित नागरानी, लॉयन्स क्लब उमंग के श्रीमती आभा गांधी व राजेंद्र गांधी को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर रैली में विमला नागनारी, विनीत जेमन, महेश लखन, विजय यादव, अनिता शिवनानी, सबा खान, गजेन्द्र पंचोली, कमल गंगवाल, गुंजन माथुर, निकिता पंचौली, अंजली सक्सेना, विजय जैन पांड्या, विनोद नागरानी, बालिश गोहिल, सुदीप रॉय, अमर सिंह चौहान आदि ने इस रैली में युवा वर्ग ने अपनी साईकिल पर रैली में भाग लिया।

विनीत लोहिया
सम्पर्क प्रमुख
मो. 9549860966

error: Content is protected !!