एलिवेटेड रोड से सुधरेगा शहर का यातायात – प्रो.देवनानी

शिक्षा राज्यमंत्राी ने ईदगाह काॅलोनी में किया 50 लाख रूपए के सड़क निर्माण कार्य का शुभारम्भ
Ward 60 Road Inaugrationअजमेर, 25 मई। शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने अजमेर शहर में बहुप्रतीक्षित एलिवेटिड रोड का तोहफा दिया है। इस रोड के बनने से अजमेर की सबसे बड़ी यातायात की समस्या का समाधान हो जाएगा। शहर में सड़कों का जाल बिछाने पर अब तक सैकड़ों करोड़ रूपए खर्च किए गए है। आने वाले दिनांे में सड़कों की स्थिति और अधिक मजबूत होगी।
शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. देवनानी ने आज वार्ड 60 में आशापुरा माता मन्दिर से ईदगाह काॅलोनी तक 50 लाख रूपए के सड़क निर्माण कार्य का शुभारम्भ किया। कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शहरों में बुनियादी सुविधाओं के विकास और विस्तार के लिए पूरी गम्भीरता से कार्य कर रही है। शहरों एवं गांवों में सड़कों के विकास के लिए गौरव पथ, मिसिंग लिंक एवं अन्य योजनाओं के तहत सैकड़ों करोड़ रूपए खर्च कर कार्य कराएं गए है। स्मार्ट सिटी योजना के तहत भी अजमेर की कई सड़कों का कायाकल्प किया जा रहा है। जयपुर रोड से अम्बेडकर सर्किल, जनाना अस्पताल से सावित्राी चैराहा, पुष्कर रोड, जवाहरलाल नेहरू अस्पताल के सामने की रोड सहित कई सड़कों को चैड़ा कर निर्माण कराया गया है।
शिक्षा एवं पंचायतीराज ने कहा कि इसी तरह अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा के कुछ इलाकों में क्षेत्रा के लोगों द्वारा सड़क निर्माण के लिए आग्रह किया गया था। सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा 3.50 करोड़ की लागत से इन सड़कों का निर्माण कराया जाएगा। इनमें बालाजी मन्दिर राज काॅलोनी से फाॅयसागर रोड, ईदगाह रोड, मदिरा ढ़ाबा से माताजी का मन्दिर होते हुए एसीआर लाइन रोड तक, ईदगाह से फ्रेंड्स काॅलोनी होते हुए चैरसियावास रोड तक, वार्ड 57 रामदेव नगर में तेजाजी का चैक एवं आतेड़ श्मशान, माकड़वाली स्कूल से गणेश गुवाड़ी वाया कैरियों की ढ़ाणी एवं गांधी चैक भाटी की डांग रावत काॅलोनी से होलीदड़ा बोराज होते हुए संजय नगर चैराहे तक सड़क निर्माण कराया जाएगा।
इस अवसर पर महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, अध्यक्ष श्री अरविंद यादव, पार्षद श्री चन्द्रेश सांखला सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्थानीय निवासी उपस्थित थे।

गरीब को राहत पहुंचाना सरकार का उद्देश्य – प्रो. देवनानी
शिक्षा राज्यमंत्राी ने विधायक वैवेकिक कोष से वितरित की 100 लोगों को सहायता राशि
अजमेर, 25 मई। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार अन्त्योदय की भावना के साथ लोक कल्याण के लिए कार्य कर रही है । सरकार का उद्देश्य है कि शोषित, पीड़ित एवं गरीब को उसकी जरूरत के वक्त मदद मिले। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान में हर वर्ग की तरक्की और खुशहाली के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे है। हर वर्ग के लिए कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई हैं।
शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. देवनानी ने आज सूचना केन्द्र में आयोजित कार्यक्रम में विधायक वैवेकिक कोष के तहत अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा के 100 लोगों को सहायता राशि के चैक वितरित किए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती राजे के नेतृत्व में विभिन्न वर्गों के उन्नयन के लिए कल्याण्कारी योजनाएं शुरू की गई है। सरकार चाहती है कि आमजन की समस्याओं का निराकरण त्वरित एवं समयबद्ध तरीके से हो। हर क्षेत्रा में योजनाओं को लागू कर लोगों को सशक्त करने का प्रयास किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्रा में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना एक क्रान्तिकारी योजना है। इसके तहत 30 हजार से 3 लाख रूपए तक की स्वास्थ्य सेवाएं मुफ्त उपलब्ध करवायी जा रही हैं। सरकारी के साथ ही निजी अस्पतालों में भी यह सेवाएं निःशुल्क उपलब्ध है। इसके अलावा निःशुल्क दवा एवं जांच आदि योजनाएं आमजन के लिए उपलब्ध हैं। मुख्यमंत्राी राजश्री योजना के तहत बालिका के जन्म से लेकर उसके 12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी करने तक 50 हजार रूपए की आर्थिक सहायता दी जाती है।
प्रो. देवनानी ने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत जरूरतमंद लोगों को लाभान्वित किया जाता है। पालनहार योजना, विधवा व विशेष योग्यजन के लिए पेंशन योजना, विभिन्न प्रकार की छात्रावृतियां आदि दी जा रही है। श्रम विभाग द्वारा भी विभिन्न योजनाओं के तहत श्रमिकों को लाभान्वित किया जा रहा है। शिक्षा विभाग द्वारा भी कई योजनाओं के तहत गरीब तबके के विद्यार्थियों को शिक्षा उपलब्घ कराने तथा उनके विकास के लिए प्रयास किए जा रहे है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बुनियादी सुविधाओं में भी वृद्धि कर जीवन स्तर को बढ़ा रही है। अजमेर शहर में करोड़ों रूपए की लागत से सड़कों का निर्माण करवाया गया है। पेयजल व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए करोड़ों रूपए के काम करवाए गए हैं। इसी तरह स्कूलों, सार्वजनिक भवनों, विद्युत एवं अन्य व्यवस्थाओं को मजबूत करने के लिए कार्य कराए गए है। कार्यक्रम को महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, अध्यक्ष श्री अरविंद यादव ने भी संबोधित किया।
कार्यक्रम में पार्षद श्री ज्ञान सारस्वत, श्री नीरज जैन, श्री चन्द्रेश सांखला, श्री दीपेन्द्र लालवानी, श्री धर्मेन्द्र शर्मा, श्री राजेश शर्मा, श्री योगेश शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

1 thought on “एलिवेटेड रोड से सुधरेगा शहर का यातायात – प्रो.देवनानी”

  1. Hon’ble Minister, you are concentrating only on development of northern constituency. As a minister, you have to address the problems of entire Ajmer city. In future, you might be asked to contest for member parliament election.

Comments are closed.

error: Content is protected !!