सुरक्षा उपकरणों की उपलब्धता एवं कार्यप्रणाली संबंधी दिशा-निर्देश

avvnl thumbअजमेर, 22 जून। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेशक श्री मेहाराम विश्नोई ने घातक-अघातक दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु एक आदेश के तहत निर्देश दिए कि विद्युत दुर्घटनाओं की रोकथाम हेतु निगम द्वारा किए गए प्रयासों के फलस्वरूप प्रतिवर्ष कर्मचारियों की घातक एवं अघातक दुर्घटनाओं में कमी आई है परन्तु अभी भी शून्य दुर्घटना का लक्ष्य प्राप्त किए जाने हेतु इस क्षेत्रा में संबंधित अधिकारियों/कर्मचारियों के स्तर पर विशेष प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। कर्मचारियों की विद्युत दुर्घटनाओं का मूल कारण कार्य के दौरान सुरक्षा साधनों का प्रयोग एवं सुरक्षा निर्देशों की उचित पालना नहीं किया जाना है।
उन्होंने सुरक्षा उपकरणों की उपलब्धता, उपयोग एवं सुरक्षित कार्य प्रणाली सुनिश्चित किए जाने के उद्देश्य से निर्देश दिए कि सभी वृत्त अधीक्षण अभियंता 7 दिन में निर्धारित मात्रा में सुरक्षा उपकरण प्रत्येक सब स्टेशन पर उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करेंगे। अग्रिम वर्षाे के लिए सुरक्षा उपकरणों की आवश्यकता प्रत्येक वर्ष 31 अक्टूबर तक मुख्य अभियंता (पदार्थ प्रबंध) को भेजी जाएगी।
उन्होंने निर्देश दिए कि विद्युत लाईनों व उपकरणों पर कार्य करते समय सहायक अभियंता/कनिष्ठ अभियंता एवं श्रमिकों द्वारा सुरक्षित कार्य प्रणाली को ध्यान में रखकर सावधानियां बरती जाए। विद्युत लाईनों व उपकरणों पर कार्य करने से पूर्व लिखित शट डाउन ‘परमिट टू वर्क’ प्राप्त करें। यदि दो तरफ से विद्युत प्रवाह (बैक फीड) है तो विद्युत प्रवाह दोनों तरफ से बंद करवाने के उपरान्त ही कार्य प्रारम्भ करें। कार्य समाप्ति के उपरान्त पूर्ण रूप से यह सुनिश्चित करने के पश्चात् ही कि कोई व्यक्ति लाइन पर कार्य नहीं कर रहा है ‘परमिट टू वर्क‘ वापस करें। जिस लाईन पर काम किया जाना है उसके ऊपर से अन्य 33/11 केवी व एलटी लाईन क्राॅसिंग हो रही है तो उसका भी शटडाउन ले या उससे पूर्ण सुरक्षा (दोनों ओर से लाइन अर्थ करना) सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि शटडाउन दिए जाने के साथ ही सब स्टेशन पर उपस्थित कर्मचारी लाॅग शीट में उसका इन्द्राज करें तथा संबंधित लाईन पर ‘शट डाउन’ की तख्ती लगावें। यदि एक फीडर पर एक से अधिक व्यक्ति द्वारा शट डाउन लिया गया है तो उतनी ही शट डाउन प्लेट लगावें। साथ ही यह भी सुनिश्चित कर लें कि लाईन बंद करवाने के बाद जिस सैक्शन पर कार्य करना है, उसे दोनो तरफ से अस्थायी अर्थ करने के बाद ही काम शुरू करें। जिस स्थान से शट डाउन लिया है वहां पर व कार्य के स्थान से एक स्पान पहले अस्थायी अर्थ संबंधित कर्मचारी द्वारा लिया जाए और कार्य पूरा होने पर उसी के द्वारा अस्थायी अर्थ हटाया जाए। एक फेज पर कार्य करना हो तो भी तीनों फेज के तारों को अस्थायी अर्थ से जोडना चाहिए। एल.टी. लाईन के न्यूट्रल को भी अर्थ किया जाना चाहिए।
लाईन पर चढते समय सुरक्षा उपकरण (सेफ्टी बैल्ट) आदि साथ में अवश्य रखे व उन्हें काम में ले। कार्य करते समय सेफ्टी बैल्ट सदैव पोल से बांधकर ही रखना चाहिए न कि क्राॅस आम्र्स या पिन से। चालू एलटी लाईन पर काम करते समय सुरक्षा उपकरण जैसे इंसूलेटेड प्लायर, रबड के दस्ताने, सेफ्टी बैल्ट आदि जरूर काम में ले। रोड लाईट फेज को भी चालू मानकर ही काम करे। विद्युत लाईनों को डिस्चार्ज आॅपरेटिंग/अर्थिंग रोड से ही करें। जीओ (आइसोलेटिंग स्वीच) काटने के पश्चात् यह जांच कर सुनिश्चित कर ले कि इसकी सभी ब्लैडों में विद्युत विच्छेद हो गया है अथवा नहीं।
अण्डर ग्राउंड केबल पर कार्य प्रारंभ करने से पहले उद्गम स्थान से विच्छेद (डिस्कनेक्ट) करना चाहिए तथा फिर अर्थ करना चाहिए। नंगे हाथों से कभी भी अर्थ नही लगाना चाहिए और न ही हटाना चाहिए। हमेशा रबड के दस्ताने एवं अन्य स्वीकृत सुरक्षात्मक उपकरण काम में लेने चाहिए।
उन्होंने निर्देश दिए कि शहरी क्षेत्रा में 11 केवी लाईन का शट डाउन केवल कनिष्ठ अभियंता द्वारा ही दिया जाए। केवल अधिकृत श्रमिक ही विद्युत लाईन पर कार्य करें। खंभे पर सीढी की मदद से चढे। सीढी लकडी या इंसूलेटेड मैटेरियल की बनी होनी चाहिए। सीढी खंभे पर लगाते समय यह ध्यान रखे कि सीढी की जगह फिसलने वाली न हो अथवा अन्य कामगार द्वारा उसको पकडकर रखा जाए। खंभे पर कार्य करते समय किसी उपकरण की आवश्यकता पडने पर, उस सामग्री को प्राप्त करने हेतु रस्सी का प्रयोग करें।
हर वाॅल्टेज को खतरनाक समझें तथा कार्य करते समय पूर्ण सावधानी बरतें। ड्राॅप आउट फ्यूज बदलने एवं बेरल निकालने या लगाने के लिए आॅपरेटिंग राॅड का प्रयोग करें। हाॅर्न गेप का फ्यूज लगाते समय कामगार यह सुनिश्चित करले कि विद्युत प्रवाह विच्छेद कर दिया गया है। जिन खंभो पर डबल करंट उपलब्ध है वहां पर रिफ्लेक्टर कलर से डबल करंट की चेतावनी लिखी जाए।

error: Content is protected !!