आजम हुसैन स्मृति प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आज

25 स्कूल्स की टीमें लेंगी भाग

saiyad azam husainपृथ्वीराज फाउंडेशन के तत्वावधान में सैयद आजम हुसैन स्मृति चतुर्थ अंतर विद्यालय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन बुधवार को रामनगर स्थित ब्लॉसम स्कूल के प्रांगण में किया जाएगा।
फाउंडेशन के संयोजक दीपक शर्मा के अनुसार प्रतियोगिता में करीब 25 स्कूल्स की टीम भाग ले रही है। यह प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता अजमेर के भौगोलिक, ऐतिहासिक, धार्मिक, शैक्षणिक, संस्कृति, कला, वन्यजीव और अन्य समसामयिक विषयों से संबंधित होगी जिसमें अजमेर जिले से संबंधित प्रश्न ही पूछे जाएंगे।
ब्लॉसम स्कूल के निदेशक राजेश कश्यप के अनुसार क्विज मास्टर हरीश कुमार बेरी और फाउंडेशन की अध्यक्ष डॉ. पूनम पांडे के निर्देशन में विभिन्न राउंड्स में प्रश्न पूछे जाएंगे। विजेता व उपविजेता टीमों को पुरस्कृत किया जाएगा वही विजेता टीम को चल वैजयंती प्रदान की जायेगी। इस अवसर पर संस्कृति स्कूल के विद्यार्थी डॉ. रजनीश चारण के सानिध्य में भजनो की प्रस्तुति देंगे।

सैयद आजम हुसैन राजकीय संग्रहालय अजमेर के संग्रह अधीक्षक व पुरातत्व विभाग अजमेर व्रत के अधीक्षक थे जिन्होंने अजमेर में राजकीय संग्रहालय को पर्यटन और कला की नई दिशा प्रदान की और राजकीय संग्रहालय को राष्ट्रभाव में नई ऊंचाइयां प्रदान की उनकी कर्मठ निस्वार्थ और समर्पित भावना ने पुरातत्व कला संस्कृति प्रेमियों को कुछ नवीन एवं उच्च स्तरीय करने के लिए प्रोत्साहित किया एवं उन्हें एक मंच प्रदान किया ना केवल अजमेर वरन अजमेर वृत्त के सभी पुरा स्मारकों को भी संरक्षित एवं संग्रहित कर उन्हें एक पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने का कार्य भी किया। ऐसे अजमेर के एक प्रतिभाशाली सहृदय सैयद आजम हुसैन की पुंयतिथि के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि स्वरुप यह प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है।
संस्थान के सदस्य ऋषिराज सिंह, संजय सेठी, अमित बजाज, नदीम खान, हर्षित वैष्णव, राहुल सुनारीवाल, पियूष कश्यप ने समस्त व्यस्थाओं को अंतिम रूप दिया।

error: Content is protected !!