हमारा इतिहास ही हमारी पहचान – गहलोत

आजम हुसैन स्मृति प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में तोपदड़ा स्कूल विजेता, लिटिल एंजिल स्कूल उप विजेता रही

_DSC1962 copyहमारा इतिहास ही हमारी पहचान होती है और बिना पहचान के हमारे जीवन का कोई मूल्य नहीं होता, उक्त विचार महापौर धर्मेंद्र गहलोत ने सैयद आजम हुसैन स्मृति अंतर विद्यालय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि अजमेर के इतिहास से संबंधित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता हमारे भविष्य रूपी बच्चों के ज्ञान वर्धन के लिए एक बेहतरीन प्रयास है और इतिहास व विरासत को सहेजने व पर्यटन और कला को नई दिशा प्रदान करने का कार्य करने वाले राजकीय संग्रहालय के संग्रहाधीक्षक सैयद आजम हुसैन को सच्ची श्रद्धांजलि है।
पृथ्वीराज फाउंडेशन की ओर से रामनगर स्थित ब्लॉसम सेकेंडरी स्कूल मैं आयोजित प्रतियोगिता में 20 स्कूलों के विद्यार्थियों ने भाग लिया जिसमें राजकीय तोपदड़ा स्कूल ने विजेता रहकर चल वैजयंती जीती वही लिटिल एंजिल स्कूल उप विजेता रही।
प्रतियोगिता के दौरान क्विज मास्टर डॉ हरीश बेरी व फाउंडेशन की अध्यक्ष डॉ. पूनम पांडे ने सामान्य प्रश्न राउंड, विजुअल राउंड, बजर व रैपिड फायर राउंड में अजमेर के इतिहास, राजनीति, सांस्कृतिक परिवेश व समसामयिक विषयों से संबंधित प्रश्न पूछें जिसमें विद्यार्थियों ने न सिर्फ जवाब दिए बल्कि अपना ज्ञान वर्धन भी किया।
इस अवसर पर संस्कृति स्कूल के विद्यार्थियों ने सामूहिक भजन प्रस्तुत किया व डॉ. रजनीश चारण ने ‘जिंदगी एक किराए का घर है एक ना एक दिन बदलना पड़ेगा’ और ‘दुनिया से जाने वाले चाहे चले जाते हैं जहा’ आदि गीतों कि सुमधुर प्रस्तुति देकर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया व विद्यार्थियों के साथ हरि धुन गाकर आज़म को श्रद्धांजलि अर्पित की।
फाउंडेशन के संयोजक दीपक शर्मा ने बताया की यह प्रतियोगिता प्रतिवर्ष आयोजित की जा रही है जिसमे विद्यार्थी अजमेर के समग्र परिदृश्य को जानकार लाभान्वित हो रहे है। लोक कला संस्थान के संजय सेठी, ऋषिराज सिंह व पूनम कश्यप ने अतिथियों का स्वागत किया। महापौर गहलोत, शिक्षाविद सुरेश माथुर व संग्रहालय की कस्टोडियन रूमा आज़म ने विजेताओं को पुरस्कृत किया।
ब्लॉसम स्कूल के निदेशक राजेश कश्यप ने आभार व्यक्त करते हुए कहा की युवा पीड़ी को हमारे इतिहास की जानकारी होना बहुत जरूरी है और इस तरह के आयोजन बड़े स्तर पर भी किये जाएंगे। कार्यक्रम में पियूष कश्यप, संदीप पांडे, कुसुम शर्मा, पूजा सिंह, नदीम खान, राहुल सुनारीवाल, यशी ओझा, आरजू सांखला, सुरेंद्र परिहार ने विशेष सहयोग दिया। दरगाह कमेटी के सहायक नाजिम डॉ मोहम्मद आदिल, पूर्व डीएफओ जे.पी. भाटी, समाजसेवी अनीता भार्गव, गोपेश दुबे भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!