अपना अजमेर की प्रथम वर्षगांठ पर पर्यावरण मित्रता साईकिल रैली

कल 13 अगस्त को सघन वृक्षारोपण

12082017 (3)अजमेर 12 अगस्त। पर्यावरण संरक्षा एवं प्राकृतिक सम्पदाओं के संरक्षण को समर्पित संस्था ‘‘अपना अजमेर’’ के तत्वावधान में शनिवार को भव्य पर्यावरण मित्रता साईकिल रैली निकाली गयी। सवेरे से ही हो रही रिमझिम बारिश के बावजुद शहर की अधिकांश स्कूलों के छात्र छात्राओं ने उत्साह और उमंग के बीच लगभग 5 किलोमीटर की इस साईकिल रैली में भाग लेकर नया इतिहास रचा। यह रैली देहली गेट से रवाना हुई जो पहली बार शहर के परकोटे से गुजरते हुए मदार गेट, क्लॉक टॉवर, स्टेशन रोड़, कचहरी रोड़ होते हुए बिसिट इंस्टीटयुट में सम्पन्न हुई।
अपना अजमेर की पहली वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित इस साईकिल रैली को मुख्य अतिथी यातायात निरीक्षक श्री रामावतार ने झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस रैली में जहां 8 वर्ष की आयु के बच्चों ने अपनी साईकिल पर दौड़ लगाई वहीं भारी संख्या में शहर के बुजुर्ग लोगों ने भी अपनी सहभागिता निभाते हुए पर्यावरण के प्रति अपनी जागरूक्ता दिखाई। रैली में सबसे अधिक उत्साह और उमंग स्कूली छात्र-छात्राओं में नजर आया जब सवेरे से लगातार हो रही बारिश के बावजुद भारी संख्या में उपस्थित होकर भाग लिया।
संस्था के सूत्रधार कंवल प्रकाश किशनानी ने इस अवसर पर युवा पीढ़ी के साथ साथ शहरवासियों से अपील की कि पर्यावरण को सुरक्षित और स्वच्छ रखने के लिये सप्ताह में एक दिन साईकिल जरूर चलायें। उन्होने कहा कि लगातार बढ़ती वाहनों की संख्या से उठता धूआं पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहा है। इसके लिये जरूरी है कि कम से कम पैट्रोल और डीजल युक्त वाहनों का इस्तमाल करें अथवा सांझा वाहन की नई प्रक्रिया शुरू करें।
रैली जिन मार्गो से निकाली गयी
प्रातः 7 बजे से ही साईक्लिस्टों का दिल्ली गेट पर आना प्रारम्भ हो गया। रैली दिल्ली गेट से प्रारम्भ होकर दरगाह बाजार, नला बाजार, मदार गेट, कवंडसपूरा, पान दरिबा, स्टेशन रोड़ होते हुए कचहरी रोड़, रेल्वे बिसिट पर सम्पन्न हुई।
इन संस्थाओं ने लिया भाग
सम्पर्क प्रमुख व बॉस्केट बॉल के अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी विनीत लोहिया ने बताया कि इस रैली में सेंट स्टीफन स्कूल, एच.के.एच. पब्लिक स्कूल, अग्रसेन पब्लिक स्कूल, हरिसुंदर बालिका विद्यालय सहित विभिन्न संस्थाओं के साथ-साथ शहरवासियों ने भाग लिया। रैली में भाग लेने के लिये रजिस्ट्रेशन हेतु एक नया प्रयोग किया गया जिसमें लोगों ने व्हाटसअप पर पंजीकरण कराया।
रेल्वे बिसिट पर प्रतिभागियों को दिये गये मेडल, सर्टिफिकेट व अल्पाहार
साईकिल रैली में भाग लेने वाले सभी साईक्लिस्टों को फायरफोक्स एम.पी. नानकराम एण्ड कम्पनी की ओर से कैप, मेडल और प्रमाण पत्र प्रदान किये गये एवं लॉयंस क्लब उमंग व लायनेस क्लब के राजेन्द्र गांधी की तरफ से अल्पाहार प्रदान किया गया। पांच अच्छे पर्यावरण संदेश लिखकर व बनाकर लाने वाले प्रतिभागियों को विशेष पुरस्कार वितरित किये गये। मित्रता रैली के समापन पर बिसिट इंस्टीटयूट में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में रैली में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को आयोजन समिति की ओर से पुरस्कार प्रदान किये गये। इस अवसर पर इंटरनेशनल फायरफोक्स साईक्लिस्ट मंजीत सिंह बालियान, पर्यावरण मित्र श्रीमती आभा गांधी, विमला नागरानी, महेन्द्र जैन मित्तल, अशोक टांक, विरेन्द्र पाठक, उमेश गर्ग, नवीन सोगानी, ललित नागरानी, बालेश गोहिल, राजेन्द्र गांधी, संजय जैन, विनीता जेमन, उत्तम गुरबक्षानी, गौरंग स्वामी, सीमा पाठक, विनोद नागरानी, सोनू टांक, लक्ष्य, युवराज, शहरूख, दुर्गेश आदि पर्यावरण मित्र उपस्थित रहे।
कल 13 अगस्त को सघन वृक्षारोपण
13 अगस्त को प्रातः 9 बजे से 10 बजे तक आजाद पार्क में सघन वृक्षारोपण कार्यक्रम रखा गया है। यह एक सार्वजनिक उद्यान है जिसमें रोजाना लोग घुमने आते है इस उद्यान में अजमेर के पर्यावरण प्रेमियों से आव्हान किया जाता है कि सभी अपनी मनपसंद का कोई एक पौधा स्वंय लाकर उद्यान में लगाये जिससे यहां आने वाले लोगों को छाया व शुद्ध हवा मिल सके।

कंवल प्रकाश किशनानी
सुत्रधार
मो. 9829070059

Leave a Comment