इंदिरा गांधी स्मारक पर प्रतीमा स्थापित करने का संकल्प

indira-gandhiअजमेर। भारत रत्न-यशस्वी पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इन्दिरा गाँधी के जन्म शताब्दी वर्ष में उनके स्मारक पर प्रतीमा स्थापित करना शहर कांग्रेस का संकल्प है यदि अजमेर विकास प्राधिकरण दस दिवस के भीतर ए.डी.ए. के कब्जे में पड़ी प्रतीमा कांग्रेस कों नहीं सौंपी गई तो कांग्रेस अपने स्तर पर नई प्रतीमा बनवाकर स्थापित कर देगी। कांग्रेस का ए.डी.ए. चैयरमैन पर महापुरूषों के मामलों सियासत करने का आरोप।
यह चेतावनी बुधवार को अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष षिव शंकर हेडा से पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इन्दिरा गाँधी की प्रतीमा के लिये शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन के नेतृत्व में मिलने गऐ मिलने गऐ कांग्रेस के प्रतिनिधी मण्डल ने ए.डी.ए. चैयरमैन को दी। कांग्रेस प्रवक्ता मुजफ्फर भारती ने बताया कि शहर कांग्रेस के अध्यक्ष लगातार प्रयासरत हैं कि स्व. श्रीमति इन्दिरा गाँधी के जन्म शताब्दी वर्ष में स्टेषन रोड स्थित उनके स्मारक पर प्रतीमा की स्थापना हो जाऐ। प्रतीमा वर्तमान मे प्राधिकरण के अध्याधीन जवाहर रंगमंच के गोदाम में रखी है। प्रतिमा के स्मारक पर स्थापना के संर्दभ में राज्य सरकार से लेकर स्थानीय प्रषासन तक ए.डी.ए. द्वारा वृहद स्तर पर पत्राचार किया जा चुका है उन पत्रों के ए.डी.ए. को प्रतिउत्तर प्राप्त हो चुके है जिससे यह स्पष्ट है कि श्रीमति गंाधी की प्रतिमा के स्थापना मे किसी विभाग को किसी प्रकार की आपत्ति नही है। मोईनिया स्कूल के समीप पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्रीमति इन्दिरा गांधी जी के स्मारक पर उनकी प्रतिमा स्थापित किये जाने के संर्दभ मे संभागीय आयुक्त अजमेर द्वारा 20 दिसम्बर 2012 को स्वीकृति जारी की जा चुकी है।
कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि प्रतिमा स्थापना की समस्त प्रक्रिया पूर्ण हो जाने केे बावजूद भी ए डी ए चेयरमैन हेेड़ा द्वारा प्रशासन को गुमराह करने की नियत से मामले को लंबित करने का प्रयास कर रहे हैं । जबकि विगत 6 महीनों से लगातार शहर कांग्रेस इंदिरा जी की मूर्ति स्थापना के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण में प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी भारत रत्न हैं देश की पूर्व प्रधानमंत्री हैं भारतीय जनता पार्टी और उनके नेताओं को सूचित स्वछता की राजनीती का परिचय देते हुए प्रतिमा स्थापना में अड़चने डालने से परहेेेज़ करना चाहिए।
कांग्रेस का कहना है कि प्रतिमा स्थापना के संर्दभ में नगर निगम अजमेर द्वारा दिनांक 8 दिसम्बर 2012 को नगर निगम की साधारण सभा द्वारा पारित प्रस्ताव की अनुपालना में मुख्य कार्यकार अधिकारी ने मूर्ती स्थापना हेतु अनापत्ति जारी की। इसी प्रकार नगर सुधार न्यास के अधिषाषी अभियंता, नगर नियोजक अजमेर, प्रादेषिक परिवहन अधिकारी अजमेर तथा जिला पुलिस अधीक्षक अजमेर की अनापत्ति ए.डी.ए. को प्राप्त हो चुकी है। दरअसल स्टेषन रोड स्थित मोईनिया स्कूल के समीप पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्रीमति इन्दिरा गांधी जी के स्मारक का निमार्ण नगर सुधार न्यास द्वारा किया गया तथा जिस पर नगर निगम अजमेर ने भित्त चित्र लगाकर दिनांक 18 नवम्बर 2006 को राजस्थान सरकार के पूर्वमंत्री श्री ललित भाटी द्वारा लोकापर्ण किया जा चुका है।
प्रतीमा स्थापना की सभी प्रक्रिया पूर्ण होने के बावजूद उनके जन्म शताब्दी वर्ष में इसकी स्थापना पर भाजपा द्वारा की जा रही राजनीति से क्षुब्ध होकर शहर कांग्रेस के अध्यक्ष विजय जैन के नेतृत्व में कांग्रेस पदाधिकारियों का प्रतिनिधी मंडल गुरूवार को ए.डी.ए. में पहुच गया और प्राधिकरण के अध्यक्ष हेडा से उनकी गर्म माहोल में बहस हो गई और कांग्रेसियों ने आयरने लेडी पूर्व प्रधानमंत्री की प्रतीमा लगाने में ए.डी.ए. पर नाकारात्मक रवैया अपनाने का आरोप जड़ दिया। इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष ने वहीं से फोन पर जिला कलेक्टर गौरव गोयल से फोन पर बात कर प्रतीमा स्थापना बरती जा रही प्रषासनिक लापरवाही पर नाराजगी व्यक्त की। कांग्रेस अध्यक्ष ने हेड़ा को दो टूक शब्दों में चेतावनी दे दी कि भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इन्दिरा गाँधी के जन्म शताब्दी वर्ष में उनके स्मारक पर प्रतीमा स्थापित करना शहर कांग्रेस का संकल्प है या तो प्राधिकरण के अध्याधीन जवाहर रंगमंच के गोदाम में रखी स्वर्गीय इन्दिरा गाँधी जी की प्रतीमा दस दिवस के अधिकृत रूप से शहर कांग्रेस को सौंप दे वर्ना अजमेर शहर जिला कांग्रेस अपने स्तर पर नई मूर्ती का निर्माण करवार समारोह पूर्वक स्टेषन रोड स्थित इन्दिरा गांधी स्मारक पर स्थापित कर देगी।
कांग्रेस के प्रतिनिधी मंडल में अध्यक्ष विजय जैन के अलावा महामंत्री श्याम प्रजापति, बिपिन बैसिल, मयंक टंडन, कोषाध्यक्ष दयानंद चर्तुवेदी, प्रवक्ता मुजफ्फर भारती, अंकुर त्यागी, षिवराज भडाना, मनीष सेठी शामिल थे।

error: Content is protected !!