पुष्कर पशु मेला – 2017 विकास प्रदर्शनी के लिए स्टाॅल आंवटन आरम्भ

pushkar newsअजमेर, 9 अक्टूबर। अन्र्राष्ट्रीय पुष्कर पशु मेले में लगने वाली विकास प्रदर्शनी के लिए स्टाॅल आंवटन का कार्य आरम्भ हो गया है।
पशु पालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. श्याम सुन्दर चन्दावत ने बताया कि पुष्कर पशु मेला 20 अक्टूबर से 5 नवम्बर तक आयोजित होगा। इसके अन्तर्गत 31 अक्टूबर से 4 नवम्बर तक विकास प्रदर्शनी के माध्यम से राजकीय विभागों, संस्थाओं एवं प्रतिष्ठानों के कार्यक्रम एवं गतिविधियों से आमजन को अवगत कराया जाएगा। प्रदर्शनी में राजकीय विभागों तथा अर्द्धशासकीय, स्वायत्तशाषी एवं स्वयं सेवी संस्थाओं को निःशुल्क स्टाॅल जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा आंवटित की जाएगी। व्यावसायिक स्टाॅल का आंवटन निर्धारित शुल्क जमा करवाने पर पशुपालन विभाग द्वारा किया जाएगा। इस संबंध में विकास प्रदर्शनी उप समिति के सदस्य सचिव डाॅ. सुधाकर सैनी से मोबाइल नम्बर 09414435525 पर अथवा 0145- 2429640 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

पुष्कर चिकित्सालय में डेंगू टेस्ट कार्ड पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध
अजमेर, 9 अक्टूबर। पुष्कर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में डेंगू टेस्ट कार्ड पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है तथा चिकित्सालय में ही जांच का कार्य किया जा रहा है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. के.के सोनी ने बताया कि वर्तमान में करीब 500 से 600 मरीज प्रतिदिन चिकित्सालय में उपचार के लिए आते है। इनमें से लगभग 100 से 150 मरीज बुखार से पीड़ित होते है। समस्त मरीजों की आवश्यकतानुसार मुख्यमंत्राी निःशुल्क जांच योजना के तहत सभी प्रकार की जांचे नियमानुसार चिकित्सालय में ही करवाई जाती है। इस संबंध में प्रभारी अधिकारी द्वारा सोमवार को सभी चिकित्सा अधिकारियों की बैठक लेकर निर्देश दिए कि बुखार से संबंधित स्टेण्डर्ड प्रोटोकोल के तहत जांच करवायी जाए। वर्तमान में पुष्कर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में डेंगू टेस्ट कार्ड पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। किसी भी रोगी को चिकित्सालय से बाहर जांच करवाने की आवश्यकता नहीं है। इस संबंध में चिकित्सा अधिकारियों द्वारा चिकित्सालय में ही जांच करवाने के लिए कहा जाता है। चिकित्सालय में नियमानुसार स्वीकृत पलंगों की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध है। विशेष एवं आपातकालीन परिस्थितियों में समस्त प्रकार की वैकल्पिक व्यवस्था प्रभारी अधिकारी द्वारा सुनिश्चित की जाती है।

error: Content is protected !!